Move to Jagran APP

Pakistan: अमेरिका दौरे पर पाकिस्तान के सेनाध्यक्ष जनरल बाजवा, बाइडेन प्रशासन के अधिकारियों से मिलने की संभावना

पाकिस्‍तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा इस समय अमेरिका के दौरे पर हैं। जनरल कमर जावेद बाजवा लगभग एक सप्ताह के दौरे पर अमेरिका पहुंचे। इस दौरान वह बाइडेन प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठकें करेंगे।

By AgencyEdited By: Babli KumariPublished: Sun, 02 Oct 2022 01:16 PM (IST)Updated: Sun, 02 Oct 2022 01:16 PM (IST)
Pakistan: अमेरिका दौरे पर पाकिस्तान के सेनाध्यक्ष जनरल बाजवा, बाइडेन प्रशासन के अधिकारियों से मिलने की संभावना
अमेरिका दौरे पर पाकिस्तान के सेनाध्यक्ष जनरल बाजवा (फाइल इमेज)

वाशिंगटन, एजेंसी। पाकिस्तान के सेनाध्यक्ष जनरल कमर जावेद बाजवा लगभग एक सप्ताह के दौरे पर अमेरिका पहुंचे। इस दौरान वह बाइडेन प्रशासन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठकें करेंगे। डॉन की रिपोर्ट के मुताबिक, पत्रकारों ने जब अमेरिका में पाकिस्तान के राजदूत से सेना प्रमुख के दौरे के बारे में जानकारी मांगी तो उन्होंने कहा, हां, वह यहां हैं।

loksabha election banner

'डॉन' की रिपोर्ट के अनुसार, दूत ने जहां प्रमुख के यात्रा कार्यक्रम को साझा करने से परहेज किया, वहीं अन्य सूत्रों ने कहा कि जनरल बाजवा के रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन, राष्ट्रीय खुफिया निदेशक एवरिल डी. हैन्स और सीआईए के निदेशक विलियम जे. बर्न्‍स से मिलने की उम्मीद है।

पाकिस्तानी अधिकारी अमेरिकी विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन के साथ एक बैठक सुनिश्चित करने की भी कोशिश कर रहे हैं। एक सूत्र ने कहा, इसकी बहुत अधिक संभावना है, लेकिन अभी इसकी पुष्टि नहीं हुई है।

जनरल कमर जावेद बाजवा शुक्रवार को पहुंचे न्यूयॉर्क 

जनरल बाजवा अपने वरिष्ठ सहयोगियों के साथ अपने आधिकारिक विमान से लंदन से उड़ान भरते हुए शुक्रवार को न्यूयॉर्क पहुंचे। उनके वीकेंड में वाशिंगटन पहुंचने की उम्मीद थी। बुधवार को, पाकिस्तान के सेना प्रमुख विभिन्न थिंक-टैंक के सदस्यों और पाकिस्तान के मामलों में रुचि रखने वाले अन्य विद्वानों से मुलाकात करेंगे।

जनरल बाजवा पिछले कुछ वर्षों में अमेरिकी अधिकारियों के साथ निकट संपर्क में रहे हैं, उनकी अमेरिका की आखिरी आधिकारिक यात्रा 2019 में हुई थी, जब वे तत्कालीन प्रधानमंत्री इमरान खान के साथ वाशिंगटन की तीन दिवसीय यात्रा पर गए थे।

काफी हैरान करने वाला है यह दौरा

पाकिस्‍तान के सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा इस समय अमेरिका के दौरे पर हैं। नवंबर में अपने पद से रिटायर होने वाले जनरल बाजवा का यह अमेरिका दौरा काफी हैरान करने वाला है। कई लोग यहां तक कयास लगा रहे हैं कि हो सकता है उनका कार्यकाल बढ़ा दिया जाए। फिलहाल उनके इस दौरे का क्‍या मकसद है, इस बारे में कुछ पता नहीं लग सका है।

नवंबर में खत्‍म होने वाला कार्यकाल

जनरल बाजवा का यह अमेरिका दौरा ऐसे समय में हो रहा है जब उनका कार्यकाल खत्‍म होने को है। ऐसे में माना जा रहा है कि यह दौरा उनका फेयरवेल गिफ्ट हो सकता है। जबकि कुछ लोग यह भी मान रहे हैं कि अगर वह अमेरिका के आमंत्रण पर वहां गए हैं तो हो सकता है कि उनका कार्यकाल बढ़ा दिया गया हो। जनरल बाजवा का अमेरिका दौरा तीन बार टाला जा चुका था। पहले इस साल की शुरुआत में यह दौरा होना था लेकिन यूक्रेन वॉर की वजह से इसे टाला गया।

यह भी पढ़ें- Pakistan Audio Leak: 'प्रधानमंत्री के घर से आडियो लीक होना राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा' बोले इमरान खान

यह भी पढ़ें-  पाकिस्‍तान में चुनाव का ऐलान हो गया होता तो न आती बाढ़ और न ही गिरता रुपया! इमरान खान ने दिया अजीब बयान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.