Move to Jagran APP

रोबोट करेंगे सेटेलाइट्स की मरम्मत और दुश्मनों का खात्मा

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा और डिफेंस रिसर्च एजेंसी संयुक्त रूप से कर रही बेहतर रोबोट विकसित करने के प्रयास, अंतरिक्ष में फैले कचरे को साफ भी करेगा

By Sanjay PokhriyalEdited By: Published: Tue, 02 Jan 2018 10:52 AM (IST)Updated: Tue, 02 Jan 2018 10:52 AM (IST)
रोबोट करेंगे सेटेलाइट्स की मरम्मत और दुश्मनों का खात्मा
रोबोट करेंगे सेटेलाइट्स की मरम्मत और दुश्मनों का खात्मा

वाशिंगटन (प्रेट्र)। रोबोटिक्स की दुनिया में वैज्ञानिक निरंतर नए आयाम स्थापित कर रहे हैं। इसी कड़ी में अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नासा के वैज्ञानिक आगामी पीढ़ी के ऐसे रोबोट तैयार करने जा रही है जो सेटेलाइट की मरम्मत करने में सक्षम होंगे। इसके अलावा ये रोबोट इतने काबिल होंगे कि अंतरिक्ष में युद्ध होने की स्थिति में दुश्मनों के अंतरिक्ष यानों और उपग्रहों को पलक झपकते ध्वस्त कर देंगे। इसके लिए नासा ने डिफेंस रिसर्च एजेंसी के साथ संयुक्त रूप से टीम गठित की है। 

loksabha election banner

वैज्ञानिकों के मुताबिक, ये रोबोटिक सेटेलाइट्स ऑर्बिट में सर्विस स्टेशन में रहेंगे और सेटेलाइट्स के जीवनकाल में काफी सुधार करने में मदद करेंगे। ये रोबोट सेटेलाइट के रखरखाव में मदद करेंगे और सेटेलाइट की छोटी-मोटी खामियां उनके ऑर्बिट में ही दुरुस्त कर देंगे।

अभी मुश्किल होता है खामी दुरुस्त करना 

वैज्ञानिकों के मुताबिक, अभी ऐसी समस्या पैदा होने पर इन्हें ठीक करना बहुत मुश्किल होता है। कई बार इनकी मरम्मत इतनी महंगी पड़ जाती है कि सेटेलाइट के खराब हुए हिस्से को बदलना ही एकमात्र विकल्प रह जाता है।

साफ होगा अंतरिक्ष का कचरा

वैज्ञानिकों के मुताबिक, ये रोबोट इतने सक्षम होंगे कि आसमान में युद्ध होने की स्थिति में दुश्मनों के उपग्रहों में भी तोड़फोड़ मचा सकेंगे। इसके अलावा अंतरिक्ष में बहुत सारा कचरा फैला हुआ है। ये रोबोट उस मलबे को साफ करने में भी मदद करेंगे। वर्ष 2015 में मानव निर्मित 25,000 से ज्यादा वस्तुएं अंतरिक्ष में यहां-वहां फैली हुई थीं। अब इनकी संख्या और भी बढ़ गई है। ये वस्तुएं सेटेलाइट्स के मार्ग में अवरोध उत्पन्न कर उन्हें क्षति पहुंचाती हैं। वैज्ञानिकों के मुताबिक, इन रोबोट के विकास के बाद आकाश से इस कचरे को साफ किया जा सकेगा, जिससे सेटेलाइट्स के मार्ग का अवरोध हटेगा और उनका जीवनकाल बढ़ सकेगा।

यह भी पढ़ें: पहली बार अंतरिक्ष में की गई अज्ञात सूक्ष्म जीवों की पहचान


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.