Move to Jagran APP

New York: McDonald's पर शख्स ने किया मुकदमा, बर्गर का पनीर खाने से अस्पताल में हुआ भर्ती; जानें पूरा मामला

फरवरी 2021 में बर्गर खाने के बाद पीड़ित ऑलसेन को एनाफिलेक्सिस रिएक्शन हो गया। अपनी शिकायत में 28 वर्षीय व्यक्ति ने बताया कि उसने फूड डिलीवरी डोरडैश से बर्गर मील ऑर्डर किया था जिसमें उन्होंने स्पष्ट रूप से अनुरोध किया गया था कि कोई अमेरिकी पनीर नहीं होना चाहिए। इसके बाद भी बर्गर में पनीर डाल दिया गया था जिससे उन्हें काफी परेशानी उठानी पड़ी थी।

By Jagran News Edited By: Shalini Kumari Published: Tue, 06 Feb 2024 01:21 PM (IST)Updated: Tue, 06 Feb 2024 01:21 PM (IST)
बर्गर खाने से खतरे में पड़ गई युवक की जान (प्रतीकात्मक तस्वीर)

ऑनलाइन डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिका में एक शख्स में प्रसिद्ध बर्गर ब्रांड McDonald's पर मुकदमा दर्ज किया है। दरअसल, उसने बताया है कि बर्गर खाने की वजह से उसे एलर्जी हो गई, जिससे उसकी जान खतरे में पड़ गई थी। काफी इलाज के बाद उसकी स्थिति स्थिर हुई और उसे अस्पताल से छुट्टी मिली है।

loksabha election banner

2021 में हुआ था नुकसान

फरवरी 2021 में बर्गर खाने के बाद पीड़ित ऑलसेन को एनाफिलेक्सिस रिएक्शन हो गया। अपनी शिकायत में 28 वर्षीय व्यक्ति ने बताया कि उसने फूड डिलीवरी डोरडैश से बर्गर मील ऑर्डर किया था, जिसमें उन्होंने स्पष्ट रूप से अनुरोध किया गया था कि कोई अमेरिकी पनीर नहीं होना चाहिए। इसकी जानकारी देते हुए उन्होंने अपनी शिकायत में स्क्रीनशॉट भी शेयर किया था।

खाने के तुरंत बाद हो गई एलर्जी

बर्गर 335 आठवीं एवेन्यू स्थित मैकडॉनल्ड्स से आया था। मुकदमे में आरोप लगाया गया कि बर्गर खाने के कुछ ही मिनट बाद उन्हें असहजता महसूस होने लगी और उनके शरीर में खुजली होने लगी। इसके साथ ही, उनके गले में सूजन और पूरे शरीर में चकत्ते हो गए। इसके बाद उन्होंने अपनी गर्लफ्रेंड को बुलाया, जो उनके साथ ही रहती थी।

जब उन्होंने बर्गर देखा, तो उसमें अमेरिकी पनीर था, जिसके लिए शिकायतकर्ता ने मना किया था। इतनी ही देर में ऑलसेन का शरीर पर पित्ती हो गए और वह सांस लेने में असमर्थ हो गए। उनकी गर्लफ्रेंड उन्हें तुरंत अस्पताल ले गई, जहां उन्हें एनाफिलेक्सिस के लिए भर्ती कराया गया। मुकदमे में कहा गया कि जीवित रहने के लिए पीड़ित को इंटुबैषेण की जरूरत थी और डॉक्टरों को उनका इलाज करने में घंटों लग गए।

ऑर्डर देते समय नहीं होता विकल्प

स्थानीय समाचार एजेंसी न्यूयॉर्क पोस्ट के अनुसार, ओल्सेन ने अपने वकीलों के माध्यम से कहा, "एलर्जी सुनने में एक सरल चीज लगती है, लेकिन इससे निपटने के लिए विकल्प होने चाहिए। ऑर्डर करते समय ऐसा कोई विकल्प नहीं दिया जाता है, जिसमें बताया जा सके कि आखिर किस चीज से और क्या एलर्जी है। साथ ही, कर्मचारियों को भी संभालने के लिए उचित रूप से ट्रेनिंग नहीं दी जाती है।"

यह भी पढ़ें: China: चीन में जानलेवा हुआ एक और वायरस, H3N2 और H10N5 बर्ड फ्लू से इंसान की मौत, 63 साल की महिला ने तोड़ा दम

McDonald's ने दी प्रतिक्रिया

मैकडॉनल्ड्स फ्रेंचाइजी के मालिक के एक बयान में कहा, "हमारे ग्राहकों की सुरक्षा से ज्यादा महत्वपूर्ण कुछ भी नहीं है। हम हर शिकायत को गंभीरता से लेते हैं और सक्रिय रूप से इन दावों की समीक्षा कर रहे हैं। ओल्सन के मुकदमे में मैकडॉनल्ड्स पर "सुरक्षित भोजन का उत्पादन करने" के अपने कर्तव्य का उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया है। वह मौद्रिक क्षति और एक जूरी परीक्षण चाहते हैं।

यह भी पढ़ें: California Storm: अमेरिका के कैलिफोर्निया में भीषण तूफान से तबाही, बाढ़ और भूस्खलन से करोड़ों लोगों का जीवन हुआ बाधित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.