Move to Jagran APP

ईरानी कमांडर सुलेमानी की हत्‍या से दुनियाभर में हड़कंप, चीन ने अमेरिका को दी यह नसीहत

ईरानी रेवोल्यूशनरी गार्ड्स के कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत के बाद पूरी दुनिया में हड़कंप मच गया है। ईरान ने बदला लेने तो चीन ने अमेरिका को संयम बरतने की सलाह दी है।

By Krishna Bihari SinghEdited By: Published: Fri, 03 Jan 2020 02:21 PM (IST)Updated: Fri, 03 Jan 2020 05:14 PM (IST)
ईरानी कमांडर सुलेमानी की हत्‍या से दुनियाभर में हड़कंप, चीन ने अमेरिका को दी यह नसीहत
ईरानी कमांडर सुलेमानी की हत्‍या से दुनियाभर में हड़कंप, चीन ने अमेरिका को दी यह नसीहत

नई दिल्‍ली, एजेंसिया। International community reactions on Sulaimani Killing बगदाद इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर अमेरिकी एयर स्‍ट्राइक में ईरानी रेवोल्यूशनरी गार्ड्स के कमांडर कासिम सुलेमानी की मौत के बाद ईरान और अमेरिका में तनाव चरम पर पहुंच गया है। ईरानी राष्ट्रपति हसन रूहानी ने कहा है कि ईरान और क्षेत्र के दूसरे देश सुलेमानी की हत्या का बदला जरूर लेंगे। वहीं चीन ने अमेरिका को संयम बरतने की नसीहत दी है। वहीं तेहरान में फ्रांस के दूतावास ने ईरान में अपने नागरिकों से सार्वजनिक समारोहों से दूर रहने का आग्रह किया है।  

loksabha election banner

आगबबूला हुआ ईरान 

ईरान के सर्वोच्च धार्मिक नेता अयातुल्लाह खामनेई ने कहा है कि अपराधियों (अमेरिका) से इसका बदला जरूर लिया जाएगा। सुलेमानी का काम और उनके दिखाये रास्ते बंद नहीं होंगे। हम हर हाल में इस हत्‍या का बदला लेंगे। वहीं ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जावेद जरीफ ने अमेरिका को गंभीर परिणाम भुगतने की धमकी दी है। उन्‍होंने ट्वीट कर कहा कि अमेरिका ने आईएसआईएस, अल नुसरा और अल कायदा जैसे आतंकवादी संगठन से लोहा लेने वाले जनरल कासिम सुलेमानी को निशाना बनाया है। यह अमेरिका की खतरनाक और मूर्खतापूर्ण हरकत है। अमेरिका इसके लिए खुद जिम्‍मेदार होगा। 

अमेरिका ने जारी की एडवाइजरी 

इस बीच, इराक के हशेड अल-शाबी सैन्य बल के एक कमांडर ने अपने लड़ाकों को अलर्ट रहने के लिए कहा है। अमेरिका और ईरान के बीच बढ़ते तनाव के मद्देनजर तेहरान में फ्रांसीसी दूतावास ने ईरान में अपने नागरिकों से एहतियात के तौर पर सार्वजनिक समारोहों से दूर रहने के निर्देश जारी किए हैं। वहीं अमेरिकी दूतावास ने अपने नागरिकों से तुरंत इराक छोड़ देने के लिए कहा है। 

इराक ने संप्र‍भुता पर हमला बताया 

इराक के प्रधानमंत्री अदेल अब्‍दुल मेंहदी (ADEL ABDUL MAHDI) ने कहा है कि बगदाद हवाई अड्डे पर हवाई हमले इराक की संप्रभुता का उल्लंघन है। यह इराक, खाड़ी क्षेत्र के साथ साथ पूरी दुनिया में युद्ध की वजह बनेगा। उन्होंने कहा कि इस एयर स्‍ट्राइक ने इराक में अमेरिकी सेना की मौजूदगी की शर्तों को तोड़ा है। 

निक्‍की हेली ने कार्रवाई को सराहा 

पेंटागन ने कहा है कि अमेरिकी राष्‍ट्रपति ट्रंप के निर्देश के बाद इस एयर स्‍ट्राइक को अंजाम दिया गया जबकि ट्रंप की पूर्व कैबिनेट सहयोगी एवं संयुक्त राष्ट्र में अमेरिकी दूत और भारतीय मूल की अमेरिकी नागरिक निक्की हेली ने अमेरिकी बलों की इस कार्रवाई का समर्थन किया है। निक्‍की हेली ने ट्वीट कर कहा, 'कासिम सुलेमानी एक आतंकी था जिसके हाथ अमेरिकी नागरिकों के खून से रंगे थे। उसके खत्‍मे की सभी सराहना करनी चाहिए जो शांति और न्याय चाहते हैं। इस मजबूत और सही फैसले के लिए हमें राष्ट्रपति ट्रंप पर गर्व है।'  

चीन ने दी नसीहत, रूस ने भड़काने वाला कदम बताया 

समाचार एजेंसी रॉयटर के मुताबिक, चीन ने कहा है कि वह अंतरराष्‍ट्रीय संबंधों में सेना के इस्‍तेमाल का विरोध करता है। चीनी विदेश मंत्रालय ने दोनों पक्षों, खासकर अमेरिका से गुजारिश की कि संयम बरते और क्षेत्र में तनाव बढ़ाने वाला कोई कदम न उठाए। विदेश मंत्रालय के प्रवक्‍ता ने कहा कि मध्‍य पूर्व में हर हाल में शांति और स्थिरता बनाए रखा जाना चाहिए। रूस ने भी अमेरिका की इस कार्रवाई को तनाव बढ़ाने वाली करारा दिया है। रूसी विदेश मंत्रालय ने कहा है कि यह मध्य पूर्व क्षेत्र में तनाव को और बढ़ाएगा। ईरानियों के प्रति हमारी संवेदनाएं हैं जिन्होंने सुलेमानी के रूप में सच्‍चे सच्चे रक्षक को खो दिया है। 

पूरा वाकया जानने के लिए पढ़ें यह खबर- अमेरिका ने नागरिकों को इराक छोड़ने के दिए निर्देश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.