Move to Jagran APP

Ukraine-Russia War: पुतिन की परमाणु परीक्षण की चेतावनी के बाद नाटो के पूर्व सहयोगियों से मिलेंगे बाइडेन

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन बुधवार को नाटो के पूर्वी सहयोगियों से मुलाकात करेंगे। उनकी यह मुलाकात रूस द्वारा एतिहासिक परमाणु हथियार नियंत्रण संधि को खत्म किए जाने के बाद नाटो सहयोगियों को सुरक्षा का भरोसा दिलाने के लिए की जा रही है।

By AgencyEdited By: Nidhi AvinashPublished: Wed, 22 Feb 2023 12:58 PM (IST)Updated: Wed, 22 Feb 2023 04:37 PM (IST)
Ukraine-Russia War: पुतिन की परमाणु परीक्षण की चेतावनी के बाद नाटो के पूर्व सहयोगियों से मिलेंगे बाइडेन
Ukraine-Russia War: पुतिन की परमाणु परीक्षण की चेतावनी के बाद नाटो के पूर्व सहायोगियों से मिलेंगे बाइडेन

वर्साव, एजेंसी। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन बुधवार को नाटो के पूर्व सहयोगियों से मुलाकात करेंगे। उनकी यह मुलाकात रूस द्वारा एतिहासिक परमाणु हथियार नियंत्रण संधि को खत्म किए जाने के बाद नाटो सहयोगियों को सुरक्षा का भरोसा दिलाने के लिए की जा रही है।

loksabha election banner

तनाव चरम पर

रूस के यूक्रेन पर किए गए हमले के एक साल पूरा होने के ठीक एक दिन पहले अचानक कीव के दौरे के बाद बाइडेन 20 फरवरी को देर शाम वर्साव पहुंचे। हालिया समय में शीत युद्ध के बाद पहली बार रूस और पश्चिम के बीच तनाव चरम पर है। इस परिस्थिति में बाइडेन ने 21 फरवरी को वर्साव के डाउनटाउन में हजारों लोगों का संबोधित किया। उन्होंने कहा कि रूस के प्रधानमंत्री व्लादिमीर पुतिन जैसे तानाशाहों का विरोध बेहद जरूरी है।

Vivek Ramaswamy: युवा बिजनेसमैन विवेक रामास्वामी लड़ेंगे अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव, ट्रंप को देंगे टक्कर

पुतिन हुए संधि से बाहर

बाइडेन के संबोधन से कुछ घंटे पहले पुतिन ने एक लंबी टिप्पणी में पश्चिमी शक्तियों की आलोचना करते हुए उन्हें यूक्रेन में युद्ध का जिम्मेदार बताया। पुतिन ने नई हथियार नियंत्रण संधि से खुद को अलग करते हुए चेतावनी दी की मास्को परमाणु परीक्षणों को दोबारा शुरू कर सकता है।

दूतावास के कर्मचारियों से मिलेंगे बाइडेन

बाइडेन बुधवार को वर्साव में अमेरिकी दूतावास के कर्मचारियों से मिलेंगे। इसके बाद वे बुहारेस्ट नाइन के नेताओं से मुलाकात करेंगे। बुहारेस्ट नाइन में नाटो की पूर्वी शाखा के वे देश शामिल हैं जिन्होंने शीत युद्ध के दौरान रूस के बढ़ते वर्चस्व के बाद पश्चिमी सेना से हाथ मिलाया था।

इनमें अधिकतर वे देश शामिल हैं जिन्होंने यूक्रेन को सैन्य सहायता दिए जाने की हिमायत की थी। इसके अतिरिक्त उन देशों के अधिकारी भी शामिल होंगे, जिन्होंने एयर डिफेंस सिस्टम जैसे अतिरिक्त संसाधनों की मांग की है। वाशिंगटन लौटने से पहले बैठक में बाइडेन उक्त देशों की सुरक्षा के लिए किए गए अपने वादे की पुष्टि करने के साथ ही यूक्रेन के लिए सहायता के संबंध में चर्चा करेंगे।

Pakistan: पाकिस्तान में मंडरा रहा है तहरीक-ए-तालिबान से खतरा, इस्लामाबाद में आतंकी हमले का अलर्ट जारी

सहयोग की मांग

रूस नाटो को एक खतरे के तौर पर देखता है, जिसमें आने वाले समय में स्वीडन और फिनलैंड के शामिल होने की संभावना है। लिथुआनिया के राष्ट्रपति के प्रमुख विदेशी नीति सलाहकार ने बताया कि हमारे राष्ट्रपति गिटानास नौशेदा बाइडेन को यह संदेश देना चाहते हैं कि अमेरिका का नाटो के पूर्वी धड़े और यूरोप में दखल बढ़े। साथ ही यूक्रेन को और अधिक मदद उपलब्ध करवाई जाए।

Russia-Ukraine War: 'हम युद्ध के युग में नहीं रहते', PM मोदी की टिप्पणी पर डेनमार्क के राजदूत ने जताई सहमति

New START Treaty: पुतिन ने अमेरिका के साथ START परमाणु समझौते को किया निलंबित, युद्ध को लेकर बढ़ी आशंकाएं


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.