Move to Jagran APP

नए साल में नए उत्साह से खड़ा हुआ लास वेगास, पूरे साल जश्न की है तैयारी

लास वेगास अपने अनोखे कार्यक्रमों से दिलों पर छाप छोड़ने के लिए जाना जाता है। इसकी ताजा मिसाल लास वेगास में जनवरी माह में होने वाले दो बड़े कॉन्सर्ट हैं।

By Manish NegiEdited By: Published: Sun, 31 Dec 2017 03:10 PM (IST)Updated: Mon, 01 Jan 2018 06:10 PM (IST)
नए साल में नए उत्साह से खड़ा हुआ लास वेगास, पूरे साल जश्न की है तैयारी

लास वेगास, स्पेशल डेस्क। अमेरिका के लास वेगास में यहां नए साल की रौनक हर साल दुनिया में शायद सबसे ज्यादा ही होती है। बीती किसी भी बात का खौफ नए वर्ष के मौके पर धुंधला होता जा रहा है। दरअसल, लास वेगास अपने अनोखे कार्यक्रमों से दिलों पर छाप छोड़ने के लिए जाना जाता है। इसकी ताजा मिसाल लास वेगास में जनवरी माह में होने वाले दो बड़े कॉन्सर्ट हैं।

loksabha election banner

पहला "कैटी पेरी" का शो 20 जनवरी को होगा, इसके साथ लास वेगास में दूसरा कॉन्सर्ट 27 जनवरी को होगा, जिसमें जेनिफर लोपेज, मालुमा समेत कई स्पैनिश म्जूजिशियन शामिल होंगे। विश्व प्रसिद्ध लैटिन म्यूजिक फेस्टिवल का यह कॉन्सर्ट 27 जनवरी को होगा। नए साल का स्वागत भी इस बार यहां बेहद खास तरीके से हो रहा है।

मशहूर लास वेगास में दोस्तों के साथ मस्ती करने के अनेक अवसर मौजूद हैं। इसके साथ ही खास तौर पर परिवार के साथ आने वाले लोगों के लिए भी लास वेगास में लुत्फ उठाने के ढेरों ठिकाने मौजूद है। लोग अपनी सुविधा के मुताबिक मनोरंजन से भरपूर जगह को बुक कर सकते हैं। लास वेगास में हर आयु वर्ग और ग्रूप के लिए मनोरंजन के साधन मौजूद हैं। अगर आप लास वेगास घूमने का मन बना रहे हैं, तो यकीन मानिए, यह आपकी नए साल की सबसे शानदार ट्रिप साबित होने जा रही है। यहां आप खुद का सर्वश्रेष्ठ तरीके से मनोरंजन कर सकते हैं।

यात्रा पर आने से पहले ही घर बैठे लास वेगास की सारी बुकिंग संभव है और ऐसा करना एक अच्छा आइडिया रहेगा। लास वेगास अपने तरह तरह के शो के लिए जाना जाता है। यहां के कई Cirque du Soleil मशहूर हैं और ब्रिटनी स्पीयर जैसे संगीत जगत के बड़े नाम आपको रोमांचित कर सकते हैं। अगर यह आपकी पहली वेगास यात्रा है, तो आपको यहां के Mystere शो का टिकट कटाते वक्त आप एक यादगार लम्हा बुक कर लेंगे। यहां होने वाला शो मुख्य तौर पर कलाबाजी पर केंद्रित होते हैं। इन शो में शक्तिशाली और आश्चर्यजनक कार्यक्रम पेश किये जाते हैं, जहां चैपलिन की कॉमेडी का भी लुफ्त उठाया जा सकता है। यदि आप एक मजेदार शो के लिए तैयार हैं, तो यहां का Mystere शो आपकी विजिटिंग लिस्ट में टॉप पर होना चाहिए।

रफ़्तार के दीवानों के लिए लास वेगास का SPEED VEGAS एक ऐसा सफर होता है, जहां पर आपको F1 ट्रैक पर एक से एक बेशकीमती गाड़ी चलाने का मौका मिलता है। इसके लिए आपके पास कहीं का भी ड्राइविंग लाइसेंस होना जरुरी है। वहां की गाड़ियों में लेफ्ट हैंड ड्राइव होती है और उन गड़ियों के साथ आपके साथ एक ट्रेनर होता है। हाईस्पीड गाड़ी पर आपका कंट्रोल बनाने के लिए वहां एक छोटा सी ट्रेनिंग भी दी जाती है। सफर के बाद इस हाई स्पी़ड रोमांचकारी अनुभव की ड्राइविंग का वीडियो भी आपको मुहैया कराया जाता है, ताकि आपका अनुभव यादगार बना सके और आप इस अनुभव को दोस्त के साथ शेयर कर सके।

लास वेगास हाई स्पीड गाड़ियों के अलावा रोमांचकारी और सुरक्षित हवाई सफर के अनुभव के लिए भी मशहूर है। यहां की पैपिलन हेलिकॉप्टर सेवा हवाई सफर के जरिए ग्रैंड कैनन का दीदार कराती है। पैपिलन के बेड़े में 48 एयरक्राफ्ट हैं, जो कि एयरपोर्ट टर्मिनल बाउल्डर सिटी से उड़ान भरते हैं। पहली बार हेलिकॉप्टर में बैठने पर थोड़ा डर तो लगता है लेकिन कुछ ही पलों में हवाई नज़ारा आपको सभी बातें भुला देता है।

गाड़ियों और हेलीकॉफ्टर के इतर इतिहास से जुड़ाव रखने वालों के लिए भी लास वेगास में बहुत कुछ है। वेगास में कई अनोखे म्यूजियम का मजा लिया जा सकता है। यहां पहुंचकर लगता है कि भीड़ और वेगास एक साथ बंधे हुए हैं। मैंने यहां Neon Museum को देखा, समझा और इसकी कहानी से किसी को भी एक जुड़ाव महसूस होगा। म्यूजियम के साथ ही यहां कई कैसीनों का आनंद लिया जा सकता है। म्यूजियम घूमने के लिए आपको पहले से रिजर्वेशन कराना होता है जो ऑनलाइन भी संभव है। लास वेगास को रात में रोशनी में वत्त देखना और घूमना-फिरना सबसे बेहतरीन अनुभव होता है।

खाने-पीने के शौकीन लोगों के लिए लास वेगास में विश्व की कुछ चुनिंदा लजीज डिशें मौजूद हैं। बिना यहां की प्रसिद्ध व्यंजनो को खाये आपकी यात्रा पूरी नहीं हो सकती है। दुनिया का सबसे मशहूर होटल बैलाजियो के LAGO रेस्टोरेंट में इटैलियन खाना काफी प्रसिद्ध है।

शहर में सर्वश्रेष्ठ पिज्जा मार्गारिटा के लिए ग्रैंड कैनाल दुकानों में बने OTTO में खाना एक अच्छा अनुभव हो सकता है।

शहर में सर्वश्रेष्ठ और दुनिया के सबसे बड़े बुफे के लिए Caesars palace में Bacchanal, Aria रिज़ॉर्ट और कैसीनो में बने Jean George’s Steakhouse में जरुर जाना चाहिए।

यहां आकर Planet Hollywood में मौजूद ख़ास Tipsy Robot के हाथों से बनाई गई एक बढ़िया ग्लास जूस का या अपनी पसंदीदा ड्रिंक का अनुभव जरुर लें। आपको जानाकर हैरानी होगी, कि ये जूस या ड्रिंक का ग्लास आपको कोई व्यक्ति नहीं, बल्कि एक Robot बनाकर देता है।

लास वेगास की ट्रिप में ऊंचाई से शहर का खूबसूरत नजारे का एक खुशनुमा अनुभव हो सकता है। यह मौका आपको LINQ रोलर फेरिस व्हील से मिलेगा। यह एक धीरे-धीरे चलने वाला और लास वेगास का पूरा नजारा एक ज्वाइंट व्हील झूले की तरह आपको दिखाता है, जिसमें करीब घंटे भर का समय लगता है। यह दुनिया का सबसे बड़ा ज्वाइंट व्हील है। इसमें चक्कर लगाना शानदार हो सकता है। 

आपका लास वेगास आना एक यादगार अनुभव होने के साथ साथ खरीदारी और मनोरंजन के लिहाज़ से भी बेहद शानदार अनुभव हो सकता है।

यह भी पढ़ें: नए साल के जश्न की तैयारी तो कर ली होगी लेकिन पता है इसे मनाया क्यों जाता है?


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.