Move to Jagran APP

US: 2024 के अमेरिकी चुनाव के लिए डोनाल्ड ट्रम्प तैयार, दक्षिण कैरोलिना से 28 जनवरी को करेंगे अभियान की शुरुआत

पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प 28 जनवरी से राष्ट्रपति पद की दावेदारी के लिए दक्षिण कैरोलिना से अपने अभियान की शुरुआत करेंगे। अमेरिकी सीनेटर लिंडसे ग्राहम और गवर्नर हेनरी मैकमास्टर कोलंबिया के स्टेट हाउस में डोनाल्ड ट्रम्प के साथ अभियान में शामिल होंगे।

By AgencyEdited By: Mohd FaisalPublished: Wed, 18 Jan 2023 11:04 AM (IST)Updated: Wed, 18 Jan 2023 11:04 AM (IST)
दक्षिण कैरोलिना से 28 जनवरी को करेंगे अभियान की शुरुआत (फोटो रायटर)

वाशिंगटन, एजेंसी। पूर्व राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प 28 जनवरी से राष्ट्रपति पद की दावेदारी के लिए दक्षिण कैरोलिना से अपने अभियान की शुरुआत करेंगे। बता दें कि दक्षिण कैरोलिना वो राज्य है, जहां 2024 के राष्ट्रपति पद के लिए सबसे पहले मतदान होना है। यहीं से डोनाल्ड ट्रम्प अपने अभियान की शुरुआत करेंगे।

loksabha election banner

सीनेटर लिंडसे ग्राहम और गवर्नर हेनरी मैकमास्टर होंगे शामिल

घोषणा के अनुसार, दक्षिण कैरोलिना के दो प्रसिद्ध रिपब्लिकन-अमेरिकी सीनेटर लिंडसे ग्राहम, जो डोनाल्ड ट्रम्प के सबसे वफादार समर्थकों में से एक हैं और गवर्नर हेनरी मैकमास्टर कोलंबिया के स्टेट हाउस में डोनाल्ड ट्रम्प के साथ अभियान में शामिल होंगे।

2016 में डोनाल्ड ट्रम्प के लिए अहम रहा ये राज्य

दरअसल, दक्षिण केरोलिना चुनावी वर्षों के दौरान राष्ट्रपति मनोनीत करने वाले पहले राज्यों में से एक के रूप में बहुत अधिक प्रभाव रखता है। 2016 में आयोवा और न्यू हैम्पशायर के बाद दक्षिण कैरोलिना तीसरा राज्य था, जहां ट्रम्प की जीत ने रिपब्लिकन फ्रंट-रनर के रूप में उनकी स्थिति को मजबूत करने में मदद की। वहीं, 2020 में राज्य की प्राथमिक में डेमोक्रेटिक राष्ट्रपति जो बाइडन की जीत उनकी उम्मीदवारी के लिए एक महत्वपूर्ण मोड़ थी।

डेमोक्रेट्स की दक्षिण कैरोलिना पर नजर

बाइडन के समर्थन के साथ डेमोक्रेट्स ने हाल ही में 2024 में दक्षिण कैरोलिना को अपना पहली प्राथमिक बनाने के लिए कदम उठाए हैं। वहीं, रिपब्लिकन ने पहले तीन राज्यों के लिए पारंपरिक अनुक्रम बनाए रखने का फैसला किया है, इनमें आयोवा, न्यू हैम्पशायर और दक्षिण कैरोलिना शामिल हैं। बता दें कि डोनाल्ड ट्रम्प ने नवंबर में औपचारिक रूप से राष्ट्रपति पद की दौड़ शुरू करने के बाद से अभियान शुरू नहीं किया है, बल्कि फ्लोरिडा में अपने मार-ए-लागो एस्टेट में मेहमानों के सामने कभी-कभी उपस्थित होते हैं।

पाकिस्तान से छिनेगा प्रमुख गैर नाटो सहयोगी देश का दर्जा? US सांसद ने पेश किया विधेयक

America: सिख धर्म के कारण साथी रिपब्लिकन मुझ पर कर रहे हैं हमला: हरमीत ढिल्लों


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.