Move to Jagran APP

पाकिस्तान से छिनेगा प्रमुख गैर नाटो सहयोगी देश का दर्जा? US सांसद ने पेश किया विधेयक

अमेरिकी सांसद ने एक विधेयक पेश किया है। विधेयक में पाकिस्तान से प्रमुख गैर नाटो सहयोगी देश का दर्जा छीनने की मांग की गई है। पाकिस्तान आतंकियों के खिलाफ ठोस कार्रवाई नहीं कर रहा है। इसलीए इस विधेयक को पेश किया गया है। (फाइल फोटो)

By Jagran NewsEdited By: Manish NegiPublished: Wed, 18 Jan 2023 08:12 AM (IST)Updated: Wed, 18 Jan 2023 08:12 AM (IST)
पाकिस्तान से छिनेगा प्रमुख गैर नाटो सहयोगी देश का दर्जा? US सांसद ने पेश किया विधेयक
पाकिस्तान से छिनेगा प्रमुख गैर नाटो सहयोगी देश का दर्जा?

वाशिंगटन, एजेंसी। आर्थिक रूप से बदहाल पाकिस्तान को जल्द ही एक बड़ा झटका लग सकता है। पाकिस्तान से प्रमुख गैर-नाटो सहयोगी देश का दर्जा छिन सकता है। एक अमेरिक सांसद ने प्रतिनिधि सभा में विधेयक पेश किया है। इसमें पाकिस्तान का प्रमुख गैर नाटो सहयोगी देश का दर्जा खत्म करने की मांग की गई है। विधेयक में कहा गया कि पाकिस्तान को इस तरह का दर्जा देने के लिए उसे कुछ शर्तों के साथ राष्ट्रपति से सालाना प्रमाणिकता की जरूरत होगी। रिपब्लिकन सांसद एंडी बिग्स ने ये विधेयक पेश किया है।

loksabha election banner

इस विधेयक पर अमेरिकी राष्ट्रपति के हस्ताक्षर से पहले इसे सदन और सीनेट द्वारा पारित करने के लिए भेजा गया है। आवश्यक कार्रवाई के लिए इसे हाउस फॉरेन अफेयर्स कमेटी को भेजा गया है। दरअसल, पाकिस्तान को हमेशा से ही आतंकवाद को अपने देश में पनाह देता रहा है। इसलिए, अमेरिकी सांसद ने ये विधेयक पेश किया है। मौजूदा विधेयक से पता चलता है कि अमेरिकी सांसदों में आतंकवाद को पनाह देने के लिए पाकिस्तान के खिलाफ कितना गुस्सा है।

हक्कानी नेटवर्क पर कार्रवाई की मांग

इस विधेयक में कहा गया कि पाकिस्तान को ये साबित करना होगा कि वो अपने देश में हक्कानी नेटवर्क के वरिष्ठ नेताओं के खिलाफ कार्रवाई में तेजी दिखाई है और उसके खिलाफ सैन्य अभियान चला रहा है। इतना ही नहीं, पाकिस्तान आतंकियों के लिए सुरक्षित पनाहगाह ना बना रहे। अमेरिकी राष्ट्रपति कार्यालय इसको लेकर पाकिस्तान को प्रमाणित करेगा। 

अफगानिस्तान के साथ समनव्य करे पाक

विधेयक में राष्ट्रपति से ये भी प्रमाणित करने की मांग की गई है कि पड़ोसी मुल्क अफगानिस्तान-पाकिस्तान सीमा पर हक्कानी नेटवर्क जैसे उग्रवादियों के आंदोलन को प्रतिबंधित करने के लिए अफगानिस्तान के साथ सक्रिय रूप से समन्वय करता है।

ये भी पढ़ें:

दिल्ली-एनसीआर में हर साल 0.2 मीटर घटता भूजल स्तर बना खतरा, यहां 80% इमारतें बड़े भूकंप झेलने में सक्षम नहीं

Fact Check: पाकिस्तान में हिंदू मंदिर को क्षतिग्रस्त किए जाने की पुरानी घटना के वीडियो को हाल का बताकर किया जा रहा शेयर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.