Move to Jagran APP

West Bengal: बंगाल में कांग्रेस संग सीट शेयरिंग फॉर्मूला क्यों हुआ फेल, ममता बनर्जी ने बताई वजह

उन्होंने कहा लेकिन टीएमसी भी चुनाव लड़ेगी। वे (कांग्रेस) बीजेपी को मजबूत करने के लिए सीपीआई (एम) के साथ मिलकर लड़ेंगे... केवल टीएमसी ही राज्य में बीजेपी से राजनीतिक रूप से लड़ने में सक्षम है। बनर्जी ने कहा कि अगर भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार 1 फरवरी तक राज्य का बकाया नहीं चुकाती है तो वह 2 फरवरी से कोलकाता में धरना देंगी।

By Jagran News Edited By: Siddharth ChaurasiyaPublished: Wed, 31 Jan 2024 04:20 PM (IST)Updated: Wed, 31 Jan 2024 04:20 PM (IST)
मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बंगाल में सीट शेयरिंग को लेकर कांग्रेस और माकपा पर निशाना साधा।

पीटीआई, मालदा। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बुधवार को कांग्रेस पर आगामी लोकसभा चुनाव में राज्य में भाजपा को मजबूत करने के लिए सीपीआई (एम) के साथ मिलकर काम करने का आरोप लगाया। सीएम बनर्जी यहां एक सार्वजनिक कार्यक्रम में बोल रही थीं। इस दौरान उन्होंने कहा कि कांग्रेस द्वारा राज्य में दो सीटों पर चुनाव लड़ने के उनके प्रस्ताव को अस्वीकार करने के बाद टीएमसी ने पश्चिम बंगाल में आगामी चुनाव अकेले लड़ने का फैसला किया।

loksabha election banner

'कांग्रेस के पास एक भी विधायक नहीं'

टीएमसी प्रमुख ने कहा, "कांग्रेस के पास राज्य विधानसभा में एक भी विधायक नहीं है... मैंने उन्हें दो लोकसभा सीटों की पेशकश की, दोनों मालदा में, लेकिन वे और अधिक चाहते थे। इसलिए, मैंने उनसे कहा कि मैं उनके साथ एक भी सीट साझा नहीं करूंगा। सीपीआई( एम) उनके नेता हैं... क्या वे सीपीआई (एम) की यातनाओं को भूल गए हैं?" उन्होंने आगे कहा, "वह वाम दल को "कभी माफ नहीं कर पाएंगी। सीपीआई (एम) ने अपने 34 साल के शासन के दौरान राज्य के लोगों पर "अत्याचार" किया है।"

यह भी पढ़ें: West Bengal: बंगाल सीमा में प्रवेश के साथ ही स्थगित हुई राहुल की न्याय यात्रा, इन दिन दोबारा होगी शुरुआत

उन्होंने कहा, "मैं सीपीआई (एम) को कभी माफ नहीं करूंगी। मैं उन लोगों को भी माफ नहीं करूंगी, जो सीपीआई (एम) का समर्थन करते हैं... क्योंकि ऐसा करके वे वास्तव में बीजेपी का समर्थन करते हैं। मैंने पिछले पंचायत चुनावों में ऐसा देखा है।" बनर्जी ने कहा कि अगर मालदा से कांग्रेस के पूर्व दिग्गज दिवंगत गनी खान चौधरी के परिवार से कोई चुनाव लड़ता है तो उन्हें "कोई आपत्ति नहीं" है।

उन्होंने कहा, "लेकिन टीएमसी भी चुनाव लड़ेगी। वे (कांग्रेस) बीजेपी को मजबूत करने के लिए सीपीआई (एम) के साथ मिलकर लड़ेंगे... केवल टीएमसी ही राज्य में बीजेपी से राजनीतिक रूप से लड़ने में सक्षम है।" बनर्जी ने कहा कि अगर भाजपा के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार 1 फरवरी तक राज्य का बकाया नहीं चुकाती है तो वह 2 फरवरी से कोलकाता में धरना देंगी।

उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं और धन का भुगतान न होने से प्रभावित लोगों से धरने में भाग लेने का आग्रह किया, जो पूर्वी महानगर के रेड रोड इलाके में बीआर अंबेडकर प्रतिमा पर आयोजित किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: National Voters Day: बंगाल में पीएम मोदी के भाषण को रोकने से नाराज हुईं स्मृति ईरानी, ममता सरकार पर बोला जोरदार हमला

बकाया चुकाने के लिए 1 फरवरी तक बीजेपी को अल्टीमेटम

ममता बनर्जी ने कहा, "मैंने उन्हें राज्य का सारा बकाया चुकाने के लिए 1 फरवरी तक का अल्टीमेटम दिया है, ऐसा न करने पर मैं 2 फरवरी से धरना दूंगी, अगर बकाया नहीं चुकाया गया, तो मुझे पता है कि इसे आंदोलन के जरिए कैसे हासिल किया जा सकता है।" उन्होंने कहा, "मैं सभी पार्टी नेताओं और कार्यकर्ताओं से धरने में भाग लेने का आग्रह करती हूं... मैं सभी का समर्थन चाहती हूं।"

मुख्यमंत्री ने दावा किया कि मनरेगा, प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना (पीएमजीएवाई) सहित केंद्र सरकार द्वारा संचालित कई योजनाओं के लिए राज्य का बकाया 7,000 करोड़ रुपये है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.