हावड़ा,जागरण संवाददाता। काली पूजा और छठ पर्व के बाद अब पूर्व रेलवे प्रशासन ने चंदननगर में होने वाली जगद्धात्री पूजा के लिए व्यापक बंदोबस्त किए हैं। यात्री सुविधा के लिए अतिरिक्त बुकिंग काउंटर खोले गए हैं। बिना लाइन में लगे टिकट खरीदने के लिए भी ऑटोमेटिक वेंडिंग मशीनें भी लगाई गई हैं। पूजा देखने के लिए दूर दराज से पहुंचने वाले लोगों के लिए 6 जोड़ी स्पेशल रात्रि लोकल ट्रेनें भी चलाई गई हैं।

जानकारी के अनुसार पूर्व रेलवे मुख्यालय के निर्देश पर हावड़ा रेल प्रशासन ने चंदननगर में जगद्धात्री पूजा पर यात्री सुविधाओं को प्राथमिकता पर रखा है। वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक जीसी प्रधान ने बताया कि चंदननगर में चार बुकिंग काउंटर नियमित कार्य करते हैं मगर पूजा के मद्देनजर 4 अतिरिक्त काउंटर भी शुरू किए गए हैं। इसके अलावा यात्री अपना टिकट खुद ही ले सके इसके लिए 4 एटीवीएम और 2 ओटीवीएम ने भी कार्य करना शुरू कर दिया है। 

अतिरिक्त कर्मचारियों की भी तैनाती की गई है। उन्होंने बताया कि छठ पूजा के दौरान हावड़ा में 8.5 फीसद अधिक यात्रियों को सफर कराया गया। जबकि टिकट की बिक्री से होने वाली आय में 6 फीसद का इजाफा भी हुआ है। चंदननगर, भद्रेश्वर में जगद्धात्री मां की प्रतिमा और पंडाल को देखने के लिए दूर दराज से पहुंचने वाले लोगों के लिए बुधवार से रविवार तक 6 जोड़ी स्पेशल लोकल ट्रेनें चलाई गई हैं, इनमें से पांच जोड़ी हावड़ा-बंडेल तथा एक जोड़ी हावड़ा-बर्धमान लोकल हैं।

स्पेशल लोकल हावड़ा से बंडेल के लिए 5.55, 7.55, 8.35, 11.30 तथा देर रात साढ़े बारह बजे जबकि बर्धमान के लिए देर रात 1.15 बजे उक्त दिनों में रवाना होगी। इसके अलावा 19 नवंबर को हावड़ा-बंडेल के बीच एक जोड़ी अतिरिक्त स्पेशल लोकल भी चलेगी। 36087 अप हावड़ा-मासाग्राम लोकल को विस्तार देते हुए उक्त दिनों में बर्धमान तक चलाया जाएगा।

जबकि 36088 डाउन मासाग्राम-हावड़ा लोकल को उक्त दिनों में रद रखा जाएगा। पूजा के अवसर पर 53050 डाउन मोकामा-हावड़ा पैसेंजर तथा 53002 अजीमगंज-हावड़ा पैसेंजर का ठहराव 15 से 19 नवंबर तक बंडेल-हावड़ा के बीच सभी स्टेशनों पर होगा। उधर, वरिष्ठ मंडल सुरक्षा आयुक्त रजनीश कुमार त्रिपाठी ने बताया कि चंदननगर में सुरक्षा के पुख्ता बंदोबस्त किए गए हैं। अधिकारियों के साथ अतिरिक्त आरपीएफ जवानों की तैनाती की गई है।

Posted By: Preeti jha

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस