Move to Jagran APP

JU Ragging Case: महिलाओं को गाली देने और अपने कपड़े उतारने के लिए छात्रों को किया गया मजबूर, जांच समिति का दावा

कोलकाता के जादवपुर विश्वविद्यालय में हुई छात्र की मौत के लिए गठित समिति ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि प्रथम वर्ष के छात्रों को अपने सीनियर छात्रों के कपड़े धोने उनके लिए असाइनमेंट लिखने और देर रात को आस-पास के बाजारों से शराब सिगरेट और भोजन लाने सहित कई अन्य काम करने के लिए मजबूर किया जाता था।

By Jagran NewsEdited By: Shashank MishraPublished: Wed, 20 Sep 2023 05:12 PM (IST)Updated: Wed, 20 Sep 2023 05:12 PM (IST)
छात्रों को दीवार से चेहरा रगड़ने, बेड के नीचे रेंगने के लिए भी किया गया बाध्य

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। कोलकाता के जादवपुर विश्वविद्यालय (जेयू) के छात्रावास में रैगिंग के बाद एक छात्र की मौत की परिस्थितियों की जांच के लिए गठित की गई समिति ने कहा है कि विश्वविद्यालय में लड़कों के छात्रावास में रहने वाले प्रथम वर्ष के छात्रों को कथित तौर पर पुलिस क्वार्टर में रहने वाली महिलाओं के लिए अपशब्द कहने और अपने कपड़े उतारने के लिए भी मजबूर किया गया और ऐसा करने से इन्कार करने पर सजा में पिटाई भी शामिल थी।

loksabha election banner

छात्रों को कपड़े धोने से लेकर करने पड़ते थे कई कार्य

इस जांच समिति का गठन कथित तौर पर विश्वविद्यालय परिसर में रैगिंग के कारण 10 अगस्त को स्नातक के एक छात्र की मौत के बाद किया गया था। जांच समिति ने छात्रावास में कई छात्रों के साथ बातचीत के निष्कर्ष के आधार पर अपनी रिपोर्ट में कहा कि प्रथम वर्ष के छात्रों को दीवार पर अपना चेहरा रगड़ने और अलमारियों के ऊपर खड़े रहने के लिए मजबूर किया गया था। इसके अलावा दीवार से अपना चेहरा रगड़ने, मेंढक की तरह कूदने और बेड के नीचे रेंगने के लिए बाध्य करने जैसी गतिविधियां की गईं।

समिति ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया है कि प्रथम वर्ष के छात्रों को अपने सीनियर छात्रों के कपड़े धोने, उनके लिए असाइनमेंट लिखने और देर रात को आस-पास के बाजारों से शराब, सिगरेट और भोजन लाने सहित कई अन्य काम करने के लिए मजबूर किया गया।

ये भी पढ़ें: लैंडर विक्रम पर विराजमान होगी देवी की प्रतिमा, दुर्गा पूजा पंडाल में दिखेगी चंद्रयान-3 की झलक

रैगिंग के चलते हुई थी 17 वर्ष के छात्र की मौत

प्रथम वर्ष के छात्रों को बगल के विश्वविद्यालय में 17 वर्षीय छात्र नौ अगस्त को छात्रावास में कथित तौर पर अवैध रूप से रह रहे पूर्व छात्रों द्वारा रैगिंग किए जाने के दौरान छात्रावास की दूसरी मंजिल की बालकनी से गिर गया था। नदिया जिले के छात्र की अगले दिन अस्पताल में मौत हो गई थी।

छात्रावास का दौरा करने वाले जांच समिति के सदस्यों ने वहां मौजूद अधिकारियों से बातचीत भी की। समिति ने हालांकि अपनी रिपोर्ट में छात्र के छात्रावास की दूसरी मंजिल से गिरने के सही कारणों की पुष्टि नहीं की है। इस घटना के सिलसिले में वर्तमान और पूर्व छात्रों सहित कुल 13 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

ये भी पढ़ें: पश्चिम बंगाल के दुर्गापुर विकास प्राधिकरण कार्यालय में लगी भीषण आग, कई अहम दस्तावेज जलकर राख


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.