Move to Jagran APP

West Bengal: मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा- सुंदरवन जल्द ही बनेगा बंगाल का 24वां जिला

ममता बनर्जी ने कहा ममता के मुताबिक राज्य सरकार की इस क्षेत्र में पर्यटन क्षेत्र को विकसित करने की बड़ी योजना है। नया जिला बनने के बाद यह बंगाल का 24वां जिला होगा जो मौजूदा दक्षिण 24 परगना और उत्तर 24 परगना जिलों के कुछ हिस्सों से मिलकर बनेगा।

By Priti JhaEdited By: Published: Wed, 30 Nov 2022 11:10 AM (IST)Updated: Wed, 30 Nov 2022 11:10 AM (IST)
West Bengal: मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा- सुंदरवन जल्द ही बनेगा बंगाल का 24वां जिला
बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि राज्य में जल्द ही सुंदरवन एक अलग जिला बनेगा

राज्य ब्यूरो, कोलकाता । बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि राज्य में जल्द ही सुंदरवन एक अलग जिला बनेगा, जिससे क्षेत्र के लोगों को प्रशासनिक गतिविधियों में और वहां तक पहुंचने में आसानी होगी। नया जिला बनने के बाद यह बंगाल का 24वां जिला होगा, जो मौजूदा दक्षिण 24 परगना और उत्तर 24 परगना जिलों के कुछ हिस्सों से मिलकर बनेगा।

loksabha election banner

सुंदरवन क्षेत्र 19 ब्लाकों में बिखरा हुआ है और इन दो जिलों में फैले 16 पुलिस स्टेशन हैं। 19 ब्लाकों में से 13 दक्षिण 24 परगना में हैं, जबकि शेष उत्तर 24 परगना में हैं।मंगलवार को उत्तर 24 परगना जिले के हिंगलगंज में एक सरकारी कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि एक नया जिला बनाने के अलावा, सुंदरवन मामलों के विभाग ने क्षेत्र के विकास के लिए एक मास्टर प्लान तैयार किया है। ममता ने कहा, मास्टर प्लान को लागू करने में सहायता के लिए केंद्र सरकार को भेजा जाएगा।

ममता ने कहा कि सुंदरवन तट के कटाव के कारण परंपरागत रूप से प्रभावित है। राज्य सरकार इस कटाव को रोकने के लिए कुछ परियोजनाएं शुरू कर रही है। इसके उचित कार्यान्वयन के लिए पहल को केंद्रीय सहायता की जरूरत है।एक नए जिले के रूप में सुंदरवन को अलग करने पर ममता ने कहा कि इससे क्षेत्र के निवासियों को काफी सुविधा होगी। वर्तमान में सरकारी सहायता प्राप्त करने के लिए प्रशासनिक कार्यालयों तक पहुंचने के लिए यहां के लोगों को लंबी दूरी तय करनी पड़ती है।

उन्होंने कहा, हालांकि, नया जिला बनने के बाद यह समस्या काफी हद तक हल हो जाएगी, क्योंकि इसकी अपनी प्रशासनिक मशीनरी होगी। ममता के मुताबिक राज्य सरकार की इस क्षेत्र में पर्यटन क्षेत्र को विकसित करने की बड़ी योजना है।

उन्होंने कहा, हम विशेष रूप से सुंदरवन में होमस्टे सुविधाओं के निर्माण पर जोर दे रहे हैं, जो एक प्राकृतिक पर्यटक आकर्षण है। राज्य सरकार इन होमस्टे सुविधाओं के निर्माण के लिए प्रोत्साहित करेगी और वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। इससे न केवल क्षेत्र में पर्यटन विकास को बढ़ावा मिलेगा, बल्कि स्थानीय लोगों के लिए कमाई के अवसर भी बढ़ेंगे। 

एनडीआरएफ ने बंगाल के कई जिलों में शिविर आयोजित कर युवाओं को आपदा प्रबंधन का दिया प्रशिक्षण


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.