Move to Jagran APP

कर्सियांग: विजयादशमी से शुरू हुुआ गोरखा समुदाय का महान पर्व टीका, शराब की जमकर हुई बिक्री

इस पर्व पर घर के बड़े - बुजुर्ग अपने से छोटों को टीका (तिलक) लगाकर आशीर्वाद देते हैं। यथाशक्ति नगद राशि भी उपहार स्‍वरूप देते हैं। इस दौरान अपने रिश्तेदारों के घरों में टीका की रस्‍म अदा करने जाते वक्त मिठाई फल व शराब आदि लेकर जाने का प्रचलन है।

By Jagran NewsEdited By: Sumita JaiswalPublished: Wed, 05 Oct 2022 02:32 PM (IST)Updated: Wed, 05 Oct 2022 02:32 PM (IST)
कर्सियांग: विजयादशमी से शुरू हुुआ गोरखा समुदाय का महान पर्व टीका, शराब की जमकर हुई बिक्री
बच्‍ची को टीका लगाकर आर्शीवाद देते घर के बड़े। जागरण फोटो।

कर्सियांग, मुरारी लाल पंचम। आज विजयादशमी के दिन बुधवार  05 अक्टूबर से गोरखाओं का महान पर्व टीका (तिलक) आरंभ हो गया है। यह पर्व मनाने का रस्‍म पूर्णिमा तिथि तक चलता है। इस अवसर पर इस जाति के संपूर्ण लोग अपनों व रिश्तेदारों के घरों में जाते हैं व टीका की रस्‍म अदा करते हैं। इस पर्व पर घर के बड़े - बुजुर्ग अपने से छोटों को टीका (तिलक) लगाकर आशीर्वाद प्रदान करते हैं। यथाशक्ति उन्हें नगद राशि भी उपहार स्‍वरूप देते हैं। इस दौरान  अपने रिश्तेदारों के घरों में टीका की रस्‍म अदा करने जाते वक्त मिठाई, फल व शराब आदि लेकर जाने का प्रचलन है।

loksabha election banner

महासप्‍ती से ही शुरू हो जाती खरीदारी, शराब दुकानों में लंबी कतार लगी 

टीका पर्व का महत्व इतना है कि देश-विदेश के विविध इलाकों में रहनेवाले गोरखा समुदाय के अधिकतर सदस्य इस पर्व को मनाने के लिए अपने घर पहुंच जाते हैं। टीका की रस्‍म अदा करने के लिए अधिकतर लोग प्रत्येक वर्ष इससे संबंधित आवश्यक सामग्रियों के तहत आनेवाले मिठाई,फल,शराब आदि की खरीददारी महासप्तमी के दिन से ही करने लगते हैं। महासप्तमी, महाअष्टमी व महानवमी के दिन तक मिठाई, फल व शराब आदि खरीददारी करनेवाले लोगों की भीड़ ऐसे दुकानों में खूब जमती है। इस वर्ष मिठाई व शराब खरीददारी करनेवाले लोगों की भीड़ दुकानों में देर रात तक दिखी। विशेषकर शराब खरीददारी करनेवाले लोगों की लंबी कतारें देखी गई।

पहले से किया जाता मिठाई का स्‍टॉक

इस अवसर पर दो-तीन पहले से ही फलों की भी अच्‍छी बिक्री हुई। मिठाई बिक्रेताओं के अनुसार कुल मिलाकर इस वर्ष दशहरे के अवसर पर मिठाईयों की बिक्री संतोषजनक रही। आजकल कई प्रकार की मिठाईयां रेडिमेड पैकेट में आने लगे हैं। इसके कारण पूर्व की भांति मिठाईयां कुछ कम ही बिक्री होती है। विशेषकर गोरखाओं का महान पर्व टीका को ध्यान में रखकर तकरीबन दो-तीन सप्ताह पूर्व से ही मिठाईयों के स्टाक करने का कार्य आरंभ कर दिया जाता है। क्षेत्र के अधिकतर दुकानों में आजकल चलानी मिठाईयों की बिक्री खूब होती है।

टीका पर्व के मध्येनजर कर्सियांग क्षेत्र की अधिकतर दुकानें दोपहर के बाद से बंद रही। अधिकतर वाहनों के चालक विजयादशमी के अवसर पर टीका पर्व मनाने के लिए अवकाश में होने के कारण सड़कों में आज वाहनों के आवागमन कम दिखी। बरसाती मौसम होने के बावजूद लोगों ने इसकी परवाह किये बगैर हर्षोल्लास सहित टीका की रस्‍म अदा किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.