Move to Jagran APP

उत्‍तरकाशी की इस महिला ने हौसले से लिखी गांव की नई कहानी, पढ़िए पूरी खबर

हेमलता ने पंचायत में गांव का नेतृत्व किया तो अपने काम के बूते राष्ट्रीय स्तर के दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तीकरण सम्मान के लिए धारी पल्ली गांव को चयनित कराया।

By Sunil NegiEdited By: Published: Tue, 01 Oct 2019 10:34 AM (IST)Updated: Tue, 01 Oct 2019 08:22 PM (IST)
उत्‍तरकाशी की इस महिला ने हौसले से लिखी गांव की नई कहानी, पढ़िए पूरी खबर
उत्‍तरकाशी की इस महिला ने हौसले से लिखी गांव की नई कहानी, पढ़िए पूरी खबर

उत्‍तरकाशी, शैलेंद्र गोदियाल। महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पीछे नहीं रही। जिस क्षेत्र में भी महिलाओं को अपनी प्रतिभा दिखाने का अवसर मिला है। उस क्षेत्र में महिलाओं ने मिसाल कायम की है। ऐसा ही कुछ हेमलता डोभाल ने किया है। हेमलता ने पंचायत में गांव का नेतृत्व किया तो अपने काम के बूते राष्ट्रीय स्तर के दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तीकरण सम्मान के लिए धारी पल्ली गांव को चयनित कराया। स्वच्छता एवं महिला जागरूकता में आज हेमलता डोभाल का गांव धारी पल्ली जिलेभर में अव्वल है।

loksabha election banner

जिला मुख्यालय से 90 किलोमीटर दूर धारी पल्ली गांव सड़क मार्ग से जुड़ा हुआ है। गांव में 75 परिवार रहते हैं। इसी गांव में समाजशास्त्र से स्नातकोत्तर की डिग्री प्राप्त हेमलता का परिवार रहता है। हेमलता के पति सुनील डोभाल देहरादून में मेडिकल स्टोर चलाते हैं, लेकिन हेमलता अपने बच्चों के साथ गांव में ही रहती है। 2014 में धारी गांव के ग्रामीणों ने हेमलता को अपने गांव का निर्विरोध प्रधान बनाया। उस समय गांव की स्थिति काफी खराब थी। गांव के 50 फीसद घरों में शौचालय नहीं थे। तब हेमलता ने ग्रामीणों को अपने घरों में शौचालय बनवाने के लिए प्रेरित किया।

नतीजा यह रहा कि डेढ़ साल के अंतराल में पूरा गांव खुले में शौचमुक्त हो गया है। तत्कालीन मुख्यमंत्री हरीश रावत ने 2015 में हेमलता को स्वच्छता का सम्मान दिया, जिसने हेमलता का मनोबल बढ़ाया। फिर हेमलता ने पीछे मुड़कर नहीं देखा। हर परिवार को कूड़ेदान दिए तथा उनका नियमित उपयोग करने के लिए प्रेरित किया। कूड़ा निस्तारण के लिए गांव में ही एक ट्रेचिंग भवन बनाया।

इसके अलावा बच्चों के लिए खेल मैदान, गांव में आने वाले लोगों के लिए सार्वजनिक शौचालय, फसल की सुरक्षा के लिए सुरक्षा दीवार बनाई। घरों से निकलने वाले गंदे पानी के लिए सोख्ता पिट बनवाए तो हर मोहल्ले में सौर ऊर्जा की लाइटें लगी हैं।

यह भी पढ़ें: बेटियों ने कड़ी मेहनत एवं संघर्ष के बूते लिखी कामयाबी की नई इबारत, पढ़िए पूरी खबर 

हेमलता को अब तक मिले सम्मान 

हेमलता डोभाल को 2016 में उत्तरकाशी जिला प्रशासन ने गौरव सम्मान दिया गया। आठ मार्च 2017 को गुजरात में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कार्यक्रम में शामिल होने का अवसर भी हेमलता को मिला है। इस कार्यक्रम में उन्हें चैंपियन महिला का खिताब दिया गया। 2018 में हेमलता डोभाल ने पटना के बिहटा में जाकर ग्रामीणों को स्वच्छता और शौचालय निर्माण के लिए प्रेरित किया। जिस पर पटना के विकास विभाग ने हेमलता को सम्मानित किया। मई 2019 में राष्ट्रीय ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज संस्थान ने हेमलता को सम्मानित किया। अब 23 अक्टूबर 2019 को हेमलता डोभाल को दिल्ली आमंत्रित किया गया है, जहां राष्ट्रपति व प्रधानमंत्री बेहतर कार्य करने वालों को दीनदयाल उपाध्याय पंचायत सशक्तिकरण सम्मान देंगे। इसके लिए भारत सरकार की ओर से हेमलता के पास पत्र आ चुका है।

यह भी पढ़ें: इंजीनियर की नौकरी छोड़ इस देवी ने चुनी ट्रैकिंग की राह, करा रही घाटी से शिखर तक की सैर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.