Move to Jagran APP

कोरोना संक्रमण पर ब्रेक लगाएगा डोर टू डोर सर्वे, इस जिले के डीएम ने शुरू की ये खास पहल

कोरोना संक्रमण के प्रभावी नियंत्रण और रोकथाम के लिए सीमांत जनपद उत्तरकाशी में जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने खास पहल शुरू की है। इसके सकारात्मक परिणाम भी सामने आए हैं। डोर टू डोर घूमने वाली सर्विलांस टीम ने दो सौ कोरोना संक्रमितों को तलाशा है।

By Raksha PanthriEdited By: Published: Tue, 04 May 2021 04:24 PM (IST)Updated: Tue, 04 May 2021 04:24 PM (IST)
कोरोना संक्रमण पर ब्रेक लगाएगा डोर टू डोर सर्वे, इस जिले के डीएम ने शुरू की ये खास पहल
कोरोना संक्रमण पर ब्रेक लगाएगा डोर टू डोर सर्वे।

जागरण संवाददाता, उत्तरकाशी। कोरोना संक्रमण के प्रभावी नियंत्रण और रोकथाम के लिए सीमांत जनपद उत्तरकाशी में जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने खास पहल शुरू की है। इसके सकारात्मक परिणाम भी सामने आए हैं। डोर टू डोर घूमने वाली सर्विलांस टीम ने दो सौ कोरोना संक्रमितों को तलाशा है और उन्हें दवाई दी। इसके साथ ही कुछ को उपचार के लिए जिला अस्पताल पहुंचाया। यह डोर टू डोर सर्वे नगर पालिका उत्तरकाशी, नगर पालिका बडकोट, नगर पंचायत नौगांव में किया गया। 

loksabha election banner

दरअसल, सीमांत जनपद उत्तरकाशी में कोविड-19 संक्रमण के प्रभावी नियंत्रण और रोकथाम को लेकर जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने जनपद की नगर पालिका परिषद व नगर पंचायतों में डोर टू डोर सर्वे की योजना बनायी। जिसके लिए छह सदस्यीय टीम गठित की गई, जिसमें स्वास्थ्य विभाग की नर्स व आशा, पुलिस, ग्राम्य विकास, बाल विकास, पीआरडी व आंगनबाडी कार्यकर्ता को शामिल किया गया।

इस टीम को जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल सहित अन्य अधिकारियों ने प्रशिक्षण दिया। किसी तरह से घर-घर जाकर कोविड लक्षणों वाले व्यक्तियों की जांच करनी है, होम आइसोलेशन के नियम बताने हैं और वैक्सीन को लेकर हर व्यक्ति को जागरूक करना है। 

अप्रैल के अंतिम सप्ताह से यह अभियान जनपद में शुरू किया गया। इसमें सर्विलांस टीम ने सर्दी जुखाम, खांसी, बुखार से ग्रसित व्यक्तियों को तलाशा। उनकी आरटीपीसीआर और एंटीजन जांच की। एंटीजन जांच में 21 की रिपोर्ट पॉजिटिव आयी, जबकि 115 व्यक्ति कोविड लक्षणों से ग्रसित मिले।

जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने बताया कि नगर पालिका बाड़ाहाट, बडकोट, नगर पंचायत नौगांव व पुरोला में अलग-अलग टीमों की ओर से सर्वे किया गया। नगर पालिका चिनलीसौड़ का सर्वे होना बाकी है। सर्वे टीम डोर टू डोर सर्वे में कोविड लक्षणों से ग्रसित व्यक्तियों और जनपद में विभिन्न राज्यों से आए व्यक्तियों का चिन्हीकरण व सैंपलिंग कर रही है।

अभी तक करीब आठ हजार परिवारों का सर्वे किया गया है। इस सर्वे में तीन हजार से अधिक जांचें की गई हैं, जिसमें अभी तक दो सौ से अधिक कोरोना पॉजिटिव आ चुके हैं। जिलाधिकारी मयूर दीक्षित ने कहा कि सर्वे टीम जांच के अलावा होम आइसोलेशन व क्वारंटाइन की व्यवस्था को भी देख रही है।

घर-घर पर कोविड लक्षण वाले व्यक्तियों को दवाई दी जा रही है। जो व्यक्ति होम क्वारंटाइन का पालन नहीं कर रहा है उसे कड़े निर्देश दिए जा रहे हैं। इसके अलावा सर्वे टीम वैक्सीन को लेकर भी आमजन को जागरूक कर रही है तथा पात्र व्यक्तियों को सेंटरों तक भेज रही है। इसके कारण उत्तरकाशी पूरे प्रदेश में टीकाकरण अभियान में पहले नंबर पर है। 

यह भी पढ़ें- कोरोना कहर : ऋषिकेश क्षेत्र में 264 व्यक्तियों की कोरोना जांच रिपोर्ट पॉजिटिव

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.