Move to Jagran APP

पीएम के प्रोग्राम में चयनित टिहरी के दो छात्रों के मॉडल

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर शुरू किए गए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंसी (कृत्रिम बुद्धिमता) प्रोग्राम के तहत टिहरी गढ़वाल के एक छात्र और दो छात्राओं के कांसेप्ट चयनित किए गए हैं। देश भर के 51 हजार छात्रों ने इस प्रोग्राम में नामांकन किया था। जिसमें 100 मॉडल चयनित हुए ।

By Sumit KumarEdited By: Published: Fri, 15 Jan 2021 04:12 PM (IST)Updated: Fri, 15 Jan 2021 04:12 PM (IST)
पीएम के प्रोग्राम में चयनित टिहरी के दो छात्रों के मॉडल
आर्टिफिशियल इंटेलीजेंसी प्रोग्राम के लिए चयनित टिहरी की स्वाित और अखिलेश उनियाल

अनुराग उनियाल, नई टिहरी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की पहल पर शुरू किए गए आर्टिफिशियल इंटेलीजेंसी (कृत्रिम बुद्धिमता) प्रोग्राम के तहत टिहरी गढ़वाल के एक छात्र और दो छात्राओं के कांसेप्ट चयनित किए गए हैं। देश भर के 51 हजार छात्रों ने इस प्रोग्राम में नामांकन किया था। जिसमें मात्र 100 छात्रों के मॉडल चयनित किए गए। इनमें से टिहरी के राइंका केसरधार नैचोली के तीन छात्रों के भी दो मॉडल चयनित हुए हैं।

loksabha election banner

मुख्य शिक्षा अधिकारी शिवप्रसाद सेमवाल ने गुरुवार को जिला सभागार में हुई बैठक में बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के प्रोग्राम आर्टिफिशियल इंटेलीजेंसी के तहत नेशनल ई गर्वनेंस डिविजन की तरफ से आयोजित इस प्रोग्राम के लिए टिहरी के राइंका केसरधार नैचोली में कक्षा 11 की स्वाती रावत और मानसी रावत ने कंप्यूटर की मदद से मेकअप के दौरान हाई मिरर का कांसेप्ट तैयार किया। इस प्रोग्राम में कोई भी महिला कंप्यूटर की स्क्रीन पर जाकर अपने चेहरे के रंग और उसकी प्रकृति के बारे में जानकारी ले सकता है। जिसके बाद महिला अपने रंग और त्वचा की प्रकृति के हिसाब से मेकअप करा सकती है। इसी तरह कक्षा नौ के अखिलेश उनियाल ने कंप्यूटर के माध्यम से कृषि में मदद के लिए मौसम की सटीक जानकारी देने वाला कंप्यूटर प्रोग्राम बनाने का कांसेप्ट तैयार किया। गणित प्रवक्ता जगदंबा डोभाल ने बताया कि 15 अगस्त को बच्चों ने अपने कांसेप्ट ऑनलाइन ही समिट कर दिए थे। जिसके बाद अब 12 जनवरी को इस प्रोग्राम का रिजल्ट आया और अखिलेश, स्वाती और मानसी के कांसेप्ट चयनित कर दिए गए हैं। अब तीन महीने तक इन बच्चों को ऑनलाइन कोचिंग  दी जाएगी जिसके बाद यह अपने इन कांसेप्ट पर मॉडल तैयार करेंगे। 

यह भी पढ़ें- हिमालय दर्शन से वंचित होते सैलानी, ठंडे बस्ते में चली गई यह योजना

पहाड़ की चोटी पर तलाशा इंटरनेट नेटवर्क 

तीन बच्चों के मॉडल तैयार करने में मदद करने वाले राइंका केसरधार नैचोली में गणित के प्रवक्ता जगदंबा डोभाल ने बताया कि मई 2020 में उन्होंने इस कार्यक्रम के बारे में सुना। लेकिन, कोरोना काल में स्कूल बंद होने और गांव में इंटरनेट न होने से छात्रों को इसकी जानकारी देने में बड़ी परेशानी आई। उसके बाद स्वाती, मानसी और अखिलेश ने पहाड़ों की चोटियों पर बैठकर इंटरनेट के सिग्नल की तलाश की जिसके बाद मैने उन्हें देहरादून से मोबाइल पर मॉडल बनाने की जानकारी दी। 

यह भी पढ़ें- ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण में बांध निर्माण की कवायद शुरू, पढ़िए पूरी खबर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.