Move to Jagran APP

आबादी के आस-पास ही अपना ठिकाना बना रहे हैं तेंदुए

रुद्रप्रयाग के भरदार बड़मा ऊखीमठ समेत सभी क्षेत्रों में गुलदार की सक्रियता आबादी वाले क्षेत्रों में लगातर बढ़ रही है। तेंदुआ पालतू पशुओं को तो अपना शिकार बना रहे हैं।

By Edited By: Published: Thu, 26 Dec 2019 03:00 AM (IST)Updated: Thu, 26 Dec 2019 01:30 PM (IST)
आबादी के आस-पास ही अपना ठिकाना बना रहे हैं तेंदुए
आबादी के आस-पास ही अपना ठिकाना बना रहे हैं तेंदुए

रुद्रप्रयाग, बृजेश भट्ट। जिले के भरदार बड़मा, ऊखीमठ समेत सभी क्षेत्रों में गुलदार की सक्रियता आबादी वाले क्षेत्रों में लगातर बढ़ रही है। गुलदार (तेंदुए) पालतू पशुओं को तो अपना शिकार बना रहे हैं, बल्कि इंसानों पर भी हमला कर रहे हैं। पिछले एक महीने में जिले में गुलदार ने तीन लोगों को अपना शिकार बनाया, जबकि दो सौ से अधिक पालतू पशुओं को अपना शिकार बनाया।

loksabha election banner

आबादी वाले क्षेत्रों में गुलदार की आवाजाही बढ़ने से ग्रामीण खौफ के साए में जी रहे हैं। इससे मानव वन्यजीव संघर्ष बढ़ रहा है। विशेषज्ञों की माने तो गुलदारों के व्यवहार में बदलाव आ रहा है। जिससे वह आबादी के आसपास रहने के अनुकूल होते जा रहे हैं। यहां तक कि जंगल में न रहकर गुलदार अब गांवों के आसपास ही रहने लगे हैं। सत्तर फीसदी भोजन के लिए गुलदारों की निर्भरता पालतू मवेशियों पर ही बनी हुई है।

आबादी में आसान शिकार तलाश रहे गुलदार 

53 नरभक्षी गुलदारों का शिकार कर चुके चमोली जिले के प्रसिद्ध शिकारी लखपत सिंह बताते हैं कि गुलदार रात में गांवों के आसपास शिकार की तलाश में आ रहे हैं, पहले वह जंगल में ही अपना शिकार खोजते थे, लेकिन समय के साथ आ रहे परिवर्तन के कारण अब वह आबादी के वाले इलाकों में शिकार खोज रहे हैं, जंगलों में शिकार करना गुलदार के लिए अब मुफीद नहीं रहा। 

जंगलों में जानवरों की संख्या कम हो गई है। जो हैं उनका शिकार करना आसान नहीं है, इसके विपरीत आबादी वाले क्षेत्रों में आसानी से कुत्ते, गाय, बैल आदि शिकार करने को मिल जाता है। राज्य के प्रसिद्ध शिकारी जॉय हुकिल भी मानते हैं कि गुलदार के स्वभाव में परिवर्तन हुआ है, अब वह धीरे-धीरे आबादी की ओर बढ़ रहे हैं।

पिछले आठ वर्षों से वह उत्तराखंड के विभिन्न जिलों में 16 नरभक्षी गुलदार को अपनी गोली का शिकार बना चुके हैं। वह कहते हैं कि उनके द्वारा मारे गए ज्यादातर गुलदार पूरी तरह स्वस्थ थे। गुलदार बूढ़े होने या अपंगता के कारण मनुष्य पर हमला नहीं कर रहे हैं, बल्कि गुलदार की निर्भरता अब आबादी वाले क्षेत्रों में पालतू जानवरों पर ज्यादा हो गई है, और वह इसी दौरान इंसान पर भी हमला कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: मौत के 'पिंजरे' में कैद हैं 26 बेजुबान, पढ़िए पूरी खबर

भरदार व बडमा में सक्रिय है नरभक्षी गुलदार 

जिले के भरदार व बडमा क्षेत्रों में इन दिनों नरभक्षी गुलदार सक्रिय है, हालांकि भरदार के पपडासू में शिकारी जॉय हुकिल ने नरभक्षी गुलदार को मारे जाने की बात कही है, लेकिन अभी तक उसका शव नहीं मिला है, यह गुलदार अब तक दो महिलाओं व एक पुरूष को अपना शिकार बना चुका है। वहीं बड़मा क्षेत्र में भी गुलदार एक तीन वर्षीय बच्चे पर हमला कर चुका है।

तेंदुए और हाथी का आतंक बढ़ा, वन विभाग की टीम कर रही गश्‍त

बोले अधिकारी

वैभव सिंह (उप वन संरक्षक, रुद्रप्रयाग) का कहना है कि गुलदार की सक्रियता आबादी की ओर बढ़ी है। भरदार क्षेत्र में सक्रिय गुलदार को शिकारी ने गोली मारी थी, लेकिन अभी तक उसका पता नहीं चल पाया है, टीम अभी भी उसे खोज रही है। 

यह भी पढ़ें: आदमखोर गुलदार को मारने के आदेश जारी, शिकारी तैनात


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.