Move to Jagran APP

Kedarnath Yatra 2022: विजयदशमी को तय होगी केदारनाथ के कपाट बंद होने की तिथि व समय, शीतकाल में यहां होती है पूजा

Kedarnath Yatra 2022 केदारनाथ के कपाट बंद होने की तिथि व समय विजयदशमी को तय होगी। द्वितीय केदार मध्येश्वर और तृतीय तुंगनाथ के कपाट बंद होने की तिथि भी तय होगी। परंपराओं के अनुसार केदारनाथ के कपाट भैयादूज के दिन बंद होते हैं।

By JagranEdited By: Sunil NegiPublished: Tue, 27 Sep 2022 08:50 PM (IST)Updated: Tue, 27 Sep 2022 08:50 PM (IST)
Kedarnath Yatra 2022: विजयदशमी को तय होगी केदारनाथ के कपाट बंद होने की तिथि व समय, शीतकाल में यहां होती है पूजा
Kedarnath Yatra 2022: शीतकाल के लिए केदानाथ धाम के कपाट बंद होने की औपचारिक घोषणा विजयदशमी को होगी।

संवाद सहयोगी, रुद्रप्रयाग: Kedarnath Yatra 2022: शीतकाल के लिए विश्व प्रसिद्ध भगवान केदानाथ धाम के कपाट बंद होने की औपचारिक घोषणा विजयदशमी को होगी। जबकि द्वितीय केदार मध्येश्वर व तृतीय तुंगनाथ के कपाट बंद होने की तिथि भी विजयदशमी पर्व पर तय की जाएगी।  शीतकालीन गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर में बाबा केदार की पंचमुखी चल उत्सव विग्रह डोली के दर्शन करते हैं। यहीं छह माह बाबा केदार की पूजा होती है।

loksabha election banner

मंदिर समिति ने शुरू कर दी तैयारियां

कपाट बंद होने का समय व प्रस्थान की तिथि भी इसी दिन निश्चित करने की परंपरा है। इसका लेकर बदरी-केदार मंदिर समिति की ओर तैयारियां शुरू कर ली हैं।

भैयादूज पर्व पर बंद होते हैं केदारनाथ के कपाट

प्रतिवर्ष महाशिवरात्रि पर केदारनाथ और बैशाखी पर द्वितीय केदार मध्येश्वर व तृतीय केदार तुंगनाथ के कपाट खुलने की घोषणा होती है। जबकि पौराणिक परंपराओं के अनुसार भगवान केदारनाथ के कपाट भैयादूज पर्व पर बंद होते हैं, लेकिन इसकी विधिवत घोषणा विजयदशमी को की जाती है।

Kedarnath Yatra: केदारनाथ के गर्भगृह में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक, सभा मंडल से ही कर रहे शिवलिंग के दर्शन

पंचाग गणना के अनुसार तय होगी तिथि

कपाट बंद होने का समय, डोली के प्रस्थान का समय तय किया जाएगा। विजयदशमी पांच अक्टूबर को पंचाग गणना के अनुसार पंचगद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर में केदारनाथ के कपाट बंद करने की तिथि की औपचारिक तिथि घोषित की जाएगी।

  • द्वितीय केदार की तिथि पंच गद्दीस्थल ओंकारेश्वर मंदिर ऊखीमठ एवं तृतीय केदार की मार्केडेय मंदिर मक्कूमठ में पंचाग गणना के अनुसार ब्राह्मण, वेदपाठी एवं बदरी-केदार मंदिर समिति के अधिकारी व कर्मचारियों की मौजूदगी में तय होगी।

इसमें मंदिरों के कपाट बंद होने का समय व तिथि निश्चित की जाएगी। मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेन्द्र अजय ने बताया कि विजयदशमी पर्व पर द्वितीय व तृतीय केदार की तिथि निश्चित की जाएगी।

Kedarnath Dham 2022: काशी व सोमनाथ जैसे दिव्य और भव्य दिखेगा केदारनाथ का गर्भगृह, चढ़ाई जानी है सोने की परत


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.