Move to Jagran APP

हिंदू रीति-रिवाज से शादी के बंधन में बंधा विदेशी युगल

स्पेन का युवक और अमेरिका की युवती भारत घूमने आए। दोनों एक दूसरे को पसंद करने लगे और शादी का फैसला किया। रुद्रप्रयाग में दोनों ने हिंदू रीति-रिवाज से विवाह किया।

By Sunil NegiEdited By: Fri, 21 Aug 2020 10:03 AM (IST)
हिंदू रीति-रिवाज से शादी के बंधन में बंधा विदेशी युगल
हिंदू रीति-रिवाज से शादी के बंधन में बंधा विदेशी युगल

रुद्रप्रयाग, जेएनएन। स्पेन का युवक और अमेरिका की युवती भारत घूमने आए। दिल्ली में मुलाकात हुई, विचार मिले तो दोस्ती हो गई और साथ-साथ घूमने निकल पड़े। इस बीच दोनों एक दूसरे को पसंद करने लगे और शादी का फैसला किया। रुद्रप्रयाग से 26 किलोमीटर दूर बांसवाड़ा में ग्रामीणों की मदद से दोनों ने स्थानीय मंदिर में हिंदू रीति-रिवाज से विवाह किया।

स्पेन के रहने वाले स्केजल ने बताया कि पेशे से वह व्यवसायी हैं और उनकी पत्नी मेरिक अमेरिका से हैं। मेरिक ने अभी अपनी स्नातक की पढ़ाई पूरी है। स्केजल के अनुसार भारत आने से पहले वे एक दूसरे को जानते भी नहीं थे। यहीं उनकी दोस्ती हुई और प्यार परवान चढ़ा। दिल्ली से वे साथ-साथ भारत भ्रमण पर निकले। उनके पास मार्च तक का वीजा था और इस बीच लॉकडाउन हो गया तो उन्होंने वीजा अवधि बढ़वा ली।

पास में पैसे सीमित हैं, इसीलिए दोनों कभी पैदल चलते हैं अथवा कहीं पर लिफ्ट ले लेते हैं। रात बिताने के लिए वे कोई सस्ता होटल तलाशते हैं। एक सप्ताह पहले दोनों ऋषिकेश पहुंचे। बुधवार को रुद्रप्रयाग होते हुए बांसवाड़ा। यहां दोनों एक होटल में गए। होटल के संचालक अमित सजवाण ने बताया कि बुधवार शाम दोनों उन्हें मिले। 

बातचीत में पता चला कि दोनों हिंदू धर्म से प्रभावित हैं। उन्होंने सजवाण को बताया कि वे हिंदू रीति-रिवाज से विवाह करना चाहते हैं। इस पर सजवाण ने उन्हें आश्वस्त किया कि वे विवाह के लिए व्यवस्था करेंगे। गुरुवार को ग्रामीणों की मदद से गीता कुटीर मंदिर में दोनों का विवाह कराया गया। फिलहाल दोनों सजवाण के होटल में ही ठहरे हुए हैं। स्केजल ने बताया कि 'भारत उन्हें पहले से ही आकर्षित करता रहा है।' वहीं, मेरिक ने कहा 'अपने भ्रमण के दौरान मैंने महसूस किया कि भारतीय बहुत मददगार होते हैं।'

यह भी पढ़ें: उत्‍तरकाशी के विनय की शादी में विदेशी मेहमानों ने लगाए चार चांद