रुद्रप्रयाग, जेएनएन। क्षेत्र भ्रमण पर निकले कांग्रेस विधायक मनोज रावत पर दो युवकों ने पेट्रोल से हमला करने का प्रयास किया। समय रहते विधायक के गनर ने युवकों को काबू कर लिया। विधायक रावत ने आरोप लगाया कि बांसवाड़ा इलाके के शराब माफिया ने उन पर जानलेवा हमला करवाया। माफिया नहीं चाहते कि वह क्षेत्रभ्रमण करें, लेकिन वह इससे डरने वाले नहीं हैं। उधर, पुलिस उपाधीक्षक गणेश कोहली के अनुसार विधायक की सूचना पर आरोपितों की गिरफ्तारी के लिए पुलिस टीम रवाना कर दी गई है। विधायक ने अगस्त्यमुनि थाने में इस संबंध में तहरीर दी है। इस आधार पर पुलिस ने चार युवकों को हिरासत में लिया है। उनके पूछताछ की जा रही है। 

मनोज रावत केदारनाथ क्षेत्र से विधायक हैं। विधायक ने बताया कि वीरवार को वह अपनी विधानसभा के बाड़व गांव क्षेत्र भ्रमण पर गए थे। रात्रि विश्राम के लिए वह एक भेड़ पालक के घर पर रुके। इसी दरिम्यान गांव के कुछ युवक उनसे उलझ गए और अशोभानीय व्यवहार करने लगे। विवाद न बढ़े, इसलिए उन्होंने संयम दिखाते हुए युवकों को समझाने का प्रयास किया। इस पर उस वक्त वह चले गए, लेकिन अगले दिन यानि शुक्रवार सुबह गांव के प्राथमिक स्कूल के निरीक्षण के दौरान कुछ अन्य युवकों के साथ वहां आ धमके और बबाल करने लगे।

युवक शराब पिए हुए थे। इसके बाद वह बाडव गांव स्थित इंटर कॉलेज गए तो नशे में धुत युवक वहां भी पहुंच गए। यहां युवक प्रधानाचार्य के कक्ष में उनसे फिर से उलझने लगे। समझाने पर वह कक्ष से बाहर चले गए। लेकिन, जब वह निरीक्षण कर स्कूल से निकल कर सड़क पर कुछ लोगों से बातचीत कर रहे थे, तभी दो युवक पेट्रोल भरा डिब्बा लेकर वहां पहुंचे। विधायक ने आरोप लगाया कि ये युवक उन पर पेट्रोल से हमला करने का प्रयास कर रहे थे, यह देख उनके गनर संदीप झिंकवाण ने युवकों को दबोच लिया। उन्होंने अगस्त्यमुनि थाने को घटना की सूचना दे दी है।

इस संबंध में पुलिस उपाधीक्षक गणेश कोहली ने विधायक के स्तर से ऐसी सूचना मिली है। अगस्त्यमुनि थाना प्रभारी को टीम के साथ मौके पर भेज दिया गया है। घटना में शामिल युवकों का पता लगाया जा रहा है। थाना प्रभारी रवींद्र कौशल ने बताया कि विधायक ने देर शाम अगस्त्यमुनि थाने पहुंचकर तहरीर दी। इस आधार पर चार युवकों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है। प्रथमदृष्टया शराब पीकर शांति भंग करने का मामला प्रतीत हो रहा है। आरोपितों की गिरफ्तारी के बाद ही घटना के बारे में कुछ कहा जा सकेगा।

स्पीकर ने दिए हमलावरों पर जल्द कार्रवाई के निर्देश

केदारनाथ विधायक मनोज रावत पर पेट्रोल से हमले की कोशिश से कांग्रेस आग बबूला हो गई है। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष किशोर उपाध्याय समेत तमाम नेताओं ने इस घटना पर तीखी प्रतिक्रिया जताते हुए प्रदेश सरकार पर हमला बोला है। प्रदेश संगठन इस घटना के विरोध में शनिवार को सभी जिला मुख्यालयों पर प्रदर्शन कर सरकार का पुतला फूंकेगा। उधर, विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद ने इस घटना को शर्मनाक करार देते हुए कहा कि विधानसभा सदस्यों के साथ इस प्रकार की घटनाओं को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने हमलावरों के  खिलाफ शीघ्र कार्रवाई के निर्देश दिए हैं। 

एक ओर सरकार राज्य स्थापना दिवस पर शनिवार को मुख्य कार्यक्रम का आयोजन करेगी, दूसरी ओर कांग्रेस प्रदेश की बिगड़ती कानून व्यवस्था को लेकर सरकार के खिलाफ प्रदर्शन करेगी। राज्य स्थापना दिवस पर प्रमुख प्रतिपक्षी पार्टी कांग्रेस और भाजपा सरकार के आमने-सामने होने के हालात शुक्रवार को कांग्रेस के केदारनाथ विधायक मनोज रावत पर हमले के प्रयास के बाद बने हैं। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह ने कहा कि राज्य में कानून व्यवस्था बदहाल हो गई है। विधायक भी सुरक्षित नहीं हैं। अवैध शराब का खुला कारोबार चल रहा है। जहरीली शराब से मौतें हो चुकी हैं। इन कारोबारियों के हौसले बुलंद हैं, जबकि सरकार मस्त और सोई हुई है। पार्टी इस मामले में सड़कों पर रोष का इजहार करेगी। 

उधर, पूर्व प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष किशोर उपाध्याय ने आरोप लगाया कि विधायक मनोज रावत पर असामाजिक तत्वों ने पेट्रोल डालकर जलाने की घृणित कोशिश की गई है। उन्होंने इस संबंध में पुलिस महानिदेशक से वार्ता की। उन्होंने कहा कि राज्य स्थापना दिवस के ऐन एक दिन पहले इस घटना ने राज्य पर कई सवाल खड़े कर दिए। उन्होंने विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल से दूरभाष पर बातकर उन्हें उक्त घटना की जानकारी दी। प्रदेश कांग्रेस के मुख्य कार्यक्रम समन्वयक धीरेंद्र प्रताप ने भी इस घटना की भत्र्सना की। उधर, विधानसभा अध्यक्ष प्रेमचंद अग्रवाल ने राज्य के परिवेश व संस्कृति में इस घटना को शर्मनाक करार दिया। इस घटना के संबंध में उन्होंने कहा विधानसभा सदस्यों के साथ इस प्रकार की घटनाओं को बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। 

यह भी पढ़ें: घर में घुसकर युवक पर धारदार हथियार से हमला, भाजपा नेता समेत छह पर मुकदमा

प्रीतम गए दिल्ली

प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष प्रीतम सिंह शुक्रवार को पारिवारिक कार्यक्रम में शामिल होने दिल्ली रवाना हो गए। उनकी पुत्री की शादी 19 नवंबर को तय है। वह दिल्ली में शनिवार को मांगलिक कार्यक्रम में शिरकत करेंगे।  

यह भी पढ़ें: युवक पर कुछ लोगों ने किया हमला, कार में भी तोड़फोड़; मची अफरातफरी

Posted By: Raksha Panthari

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस