Move to Jagran APP

यूएनडीपी की मदद से बर्ड वाचिंग व ट्रैकिंग का प्रस्ताव सिक्योर हिमालय में शामिल, पहाड़ पर खुलेंगे रोजगार के रास्ते

पिथौरागढ़ में चल रही सिक्योर हिमालय योजना में अब वर्ड वाचिंग और ट्रैकिंग को भी शामिल कर लिया गया है। इनके जरिये उच्च हिमालय में पर्यटकों से जोड़कर रोजगार पैदा किए जाएंगे।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Mon, 08 Jun 2020 08:35 PM (IST)Updated: Tue, 09 Jun 2020 09:49 AM (IST)
यूएनडीपी की मदद से बर्ड वाचिंग व ट्रैकिंग का प्रस्ताव सिक्योर हिमालय में शामिल, पहाड़ पर खुलेंगे रोजगार के रास्ते
यूएनडीपी की मदद से बर्ड वाचिंग व ट्रैकिंग का प्रस्ताव सिक्योर हिमालय में शामिल, पहाड़ पर खुलेंगे रोजगार के रास्ते

पिथौरागढ़, रमेश गड़कोटी। यूनाइटेड नेशन डेवलपमेंंट प्रोग्राम के सहयोग से उत्तराखंड के सीमांत जिले पिथौरागढ़ में चल रही सिक्योर हिमालय योजना में अब वर्ड वाचिंग और ट्रैकिंग को भी शामिल कर लिया गया है। इनके जरिये उच्च हिमालय में रहने वाले लोगों को पर्यटकों से जोड़कर उनकी आमदनी में इजाफा किया जाएगा। युवाओं के लिए रोजगार के नए रास्ते खुलेंगे। हिमालय की सेहत को बरकरार रखने के लिए भारत सरकार यूएनडीपी के सहयोग से सिक्योर हिमालय परियोजना का संचालन कर रही है। इस योजना के तहत क्षेत्र के जंगली जानवरों की सुरक्षा के साथ ही यहां के पर्यावरण की सुरक्षा की कवायद की जा रही है। योजना का संचालन कर रहे वन विभाग ने अब परियोजना के जरिये स्थानीय लोगों को रोजगार से जोडऩे की भी पहल कर दी है।

loksabha election banner

वन विभाग ने उच्च हिमालय में पक्षियों के अनूठे संसार से पर्यटकों को रूबरू कराने के लिए वर्ड वाचिंग का कार्यक्रम शामिल कर लिया है। यहां आने वाले पर्यटकों को स्थानीय लोग वर्ड वाचिंग कराएंगे। स्थानीय लोगों को इन पक्षियों की अच्छी जानकारी रहती है। वन विभाग क्षेत्र के युवाओं को इसके लिए प्रशिक्षण भी देगा। इसके अलावा ट्रैकिंग को भी इस योजना में शामिल कर लिया गया है। वन विभाग क्षेत्र में परंपरागत ट्रैकिंग रूटों की हालत सुधारने के साथ ही नए रूट भी विकसित करेगा। योजना वर्तमान में धारचूला तहसील की उच्च हिमालयी दारमा और व्यास घाटी में संचालित होगी।

प्रभागीय वनाधिकारी विनय भार्गव ने बताया कि सिक्योर हिमालय योजना का मकसद स्थानीय लोगों को स्थानीय संसाधनों से जोड़ते हुए उनकी आजीविका का संवद्र्धन करना भी है। इसी उद्देश्य से वर्ड वाचिंग, ट्रैकिंग जैसे कार्यक्रम परियोजना में शामिल किए गए हैं। इसके माध्यम से लोगों की आमदनी में इजाफे के प्रयास किए जाएंगे।

 ऑनलाइन जैविक खेती-प्रशिक्षण से प्रवासियों के जीवन में आएगी हरियाली

बौर जलाशय में लगाए जाएंगे तैरते सोलर पैनल, बनेगी 50 किलोवाट बिजली


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.