Move to Jagran APP

नए साल मेें महानगरों से कनेक्ट होगा उत्तराखंड, पंतनगर से उड़ेंगे स्पाइसजेट व इंडिगो के विमान

अगामी नव वर्ष में उत्‍तराखंड को देश के महानगरों से जुड़ने की सौगात मिलने वाली है। पंतनगर एयरपोर्ट से स्पाइस जेट व इंडिगो की फ्लाइटें अन्‍य राज्‍यों के लिए उड़ान भरेंगी।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sat, 23 Nov 2019 10:11 AM (IST)Updated: Sun, 24 Nov 2019 10:03 AM (IST)
नए साल मेें महानगरों से कनेक्ट होगा उत्तराखंड, पंतनगर से उड़ेंगे स्पाइसजेट व इंडिगो के विमान
नए साल मेें महानगरों से कनेक्ट होगा उत्तराखंड, पंतनगर से उड़ेंगे स्पाइसजेट व इंडिगो के विमान

रुद्रपुर (ऊधमसिंह नगर), जेएनएन : अगामी नव वर्ष में उत्‍तराखंड को देश के महानगरों से जुड़ने की सौगात मिलने वाली है। पंतनगर एयरपोर्ट से स्पाइस जेट व इंडिगो की फ्लाइटें अन्‍य राज्‍यों के लिए उड़ान भरेंगी। इस सुविधा से न केवल यात्री कम समय में उड़ान भर सफर पूरा कर सकेंगे, बल्कि देश के अन्य महानगरों से कनेक्टिविटी जुड़ जाएगी। इसके लिए पंतनगर एयरपोर्ट के अफसर जुट गए हैं। राज्य बनने के बाद सिडकुल की स्थापना हुई तो यहां पर देश विदेश की कंपनियां स्थापित हुईं, मगर रेलवे व सड़क व हवाई सेवा की सुविधा बेहतर नहीं हो सकी।

loksabha election banner

रेलवे की सुविधा मुंबई, हैैदराबाद जैसे शहरों के लिए पर्याप्त नहीं है। इससे लोगों को सफर करने मेें काफी दिक्कत होती है। हवाई सेवा बेहतर करने के लिए 'उड़े देश का हर नागरिक' योजना के तहत फेज 2 में यहां से स्पाइस जेट व इंडिगो फ्लाइट उड़ाने की तैयारी की जा रही है। इसके लिए दो बार मीटिंग भी हो चुकी है और रनवे का विस्तार भी किया जा रहा है। अमलीजामा पहनाने के लिए दिसंबर में अंतिम बैठक होगी। यह फ्लाइट 82 सीटर की है। स्पाइसेट व इंडिगो के विमान पंतनगर से दिल्ली, कानपुर के लिए उड़ान भरेंगे। इसके बाद यहां से मुंबई कनेक्टिविटी बढ़ जाएगी। सप्ताह में कितने दिन दोनों फ्लाइट उड़ान भरेगी, यह दिसंबर की मीटिंग मेें तय होगा।

फ्लाइट की खासियत

बॉम्बार्डियर क्यू 400 जेट एयरपोर्ट पर लैंड करने व उड़ने में आसानी होती है। इसके लिए विजिवल कनेक्टिविटी चाहिए। इसी को ध्यान में रखकर पंतनगर एयरपोर्ट के रनवे का विस्तार किया जा रहा है। अभी तक पंतनगर से सफर करने में करीब 50 मिनट लगते हैं। जबकि स्पाइस जेट व इंडिगो से करीब 25 मिनट में ही यात्री दिल्ली का सफर कर लेंगे। पंतनगर एयरपोर्ट के निदेशक एसके सिंह का कहना है कि स्पाइसजेट व इंडिगो फ्लाइट की हवाई सेवा जनवरी के प्रथम सप्ताह में शुरु होने की संभावना है। पंतनगर एयरपोर्ट के रनवे का विस्तार किया जा रहा है। इस सुविधा से यात्रियों को सफर करने में आसानी होगी।

यह भी पढ़ें : ब्रह्मांड के महाविस्फोट से गामा-रे से निकली शक्तिशाली ऊर्जा का चला पता, खोज में एरीज के भी वैज्ञानिक

यह भी पढ़ें : इंसानों को अपना शिकार बनाने वाले बाघों को अब आदमखोर नहीं, खतरनाक कहा जाएगा बाघ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.