टीम जागरण, नैनीताल/हल्द्वानी/पिथाैरागढ़/अल्मोड़ा/बागेश्वर : Uttarakhand Weather News Update:  उत्तराखंड में कल रात से बारिश का दौर जारी है। शनिवार भाेर से मूसलधार बारिश हो रही है। कुमाऊं में पहाड़ी जिलों से लेकर तराई तक तरबतर है। पिथौरागढ़ में बारिश से दवालीगाड़ का लोहे का पुल खिसककर हट गया है।

मुनस्यारी में आइटीबीपी कैंप के पास दरकोट मार्ग में दरार आ चुकी है, जिससे भूस्खलन का खतरा बना हुआ है।

बागेश्वर के पिंडारी मोटर मार्ग सोंग कस्बे के पास करीब 100 मीटर बह गई  है। एक पैदल पुलिया भी गांव को जोड़ने वाली बही है। इसके अलावा रास्ते आदि भी भूस्खलन के चपेट में आए हैं।

कपकोट से मुनार में पुलिया टूट गई है। वहीं सूपी मोटर मार्ग ध्वस्त हो गया है। इसके अलावा कई दुकानों में मलबा घुस गया है। जनजीवन पूरी तरह से अस्तव्यस्त हो गया है।

नैनीताल में सुबह से बारिश हो रही है। नैनी झील के ऊपर कोहरे व बादल ने पूरी तरह से ढंक रखा है। लोग घरों में दुबके हुए हैं।

हल्द्वानी मेें बारिश से शहर जलमग्न हो गया है। नैनीताल रोड पर नाव चलाने जैसे हालात हो गए हैं। रकसिया नाला पूरी उफान पर है।

शहर के बीचोबीच की मेन राेड धंस गई है। लोगों में दशहत व्याप्त है। मौके पर प्रशासन के लोग पहुंचकर परीक्षण में जुटे हैं। ट्रैफिक को एहतियातन वनवे कर दिया गया है।

अल्मोड़ा पांच मार्ग बंद

शनिवार को जिले के पांच आंतरिक और ग्रामीण मोटरमार्ग बंद हो गए। मोटरमार्ग बंद होने से यात्रियों को भारी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। आवागमन ठप होने से शहरों तक पहुंचना बड़ी मुसीबत बन गया है।  विभाग जेसीबी भेज रास्तों को खुलवाने के लिए जुट गया है।

बारिश के दौरान गोलुछीना- श्रीखेत, कुंवाली- सुतरगांव, डसोले-मिल्टा, बलमरा-तल्ली चिनोली और देघाट-चिंतोला मोटरमार्ग बंद हो गया। 

आपदा कंट्रोल रूम सतर्क

डीएम गर्ब्याल ने तहसील कंट्रोल रूम में कार्यरत कार्मिकों को 24 घंटे अलर्ट रहने के निर्देश दिए हैं। वर्षा से नुकसान होने पर आमजन को दैवीय आपदा कंट्रोल रूम, जिला आपदा परिचालन केंद्र के दूरभाष नंबर 05942-231178-79 पर जिला प्रशासन को सूचना देने के लिए कहा है। टोल फ्री नंबर 1077 पर भी सूचना दी जा सकती है।

आमजन बरतें यह सावधानी

-नदी, नालों के नजदीक जाने से बचें।

-वर्षा के दौरान सुरक्षित स्थानों पर शरण लें।

-आवागमन के समय सावधानी बरतें।

-भूस्खलन संभावित स्थानों से दूर रहें।

-खेतों, घरों के आसपास पानी की निकासी के इंतजाम रखें।

यह भी पढ़ें : नैनीताल व पिथौरागढ़ में आज बंद रहेंगे 12वीं तक के स्कूल व आंगनबाड़ी केंद्र

Edited By: Prashant Mishra

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट