Move to Jagran APP

Uttarakhand News:हल्द्वानी की बेटी का कमाल,दुनिया को दिखाया भारत का 'ज्ञान'; ब्रिटेन की महारानी ने किया सम्मान

Maulika Pandey honored by the Queen of Britain सोसायटी ऑफ लंदन की ओर से एक निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। सीनियर और जूनियर इन दो कैटेगरी में हुई इस परीक्षा में हल्द्वानी की मौलिका पांडेय जूनियर कैटेगरी में उपविजेता बनीं।

By Rajesh VermaEdited By: Published: Mon, 28 Nov 2022 05:55 PM (IST)Updated: Mon, 28 Nov 2022 05:55 PM (IST)
Uttarakhand News:हल्द्वानी की बेटी का कमाल,दुनिया को दिखाया भारत का 'ज्ञान'; ब्रिटेन की महारानी ने किया सम्मान
मौलिका पांडेय की कामयाबी पर आज हर कोई नाज कर रहा है।

हल्द्वानी, जागरण संवाददाता। Maulika Pandey honored by the Queen of Britain: शहर की एक बेटी ने न सिर्फ अपना, बल्कि प्रदेश और देश का नाम दुनिया में रोशन किया है। हल्द्वानी के ऑरम द ग्लोबल स्कूल में कक्षा आठ की छात्रा मौलिका पांडे (Maulika Pandey) की कामयाबी पर आज हर कोई नाज कर रहा है।

loksabha election banner

निबंध प्रतियोगिता की बनी उपविजेता

बीते दिनों सोसायटी ऑफ लंदन की ओर से एक निबंध लेखन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था। सीनियर और जूनियर इन दो कैटेगरी में हुई इस परीक्षा में दुनियाभर के बच्चे शामिल हुए। इसमें हल्द्वानी की मौलिका पांडे ने भी हिस्सा लिया। जूनियर कैटेगरी में शामिल मौलिका प्रतियोगिता की उपविजेता बनीं। इस पर उन्हें सम्मानित करने के लिए लंदन बुलाया गया। जहां उन्हें ब्रिटेन की महारानी से मिलने से मौका मिला।

बकिंघम पैलेस में हुआ सम्मान

ब्रिटेन की महारानी कैमिला (Camilla, The Queen of Britain) ने मौलिका को बकिंघम पैलेस (Buckingham Palace) में बुलाकर प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया। मौलिका के साथ सम्मान पाने वालों में विभिन्न वर्गों में विजेता-उपविजेता बने ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड और यूनाइटेड किंगडम के प्रतिभागी भी थे।

इन कार्यक्रमों में भी मौलिका हुईं शामिल

ब्रिटेन में मौलिका ने एक सप्ताह तक चलने वाले यूनाइटेड किंगडम के शैक्षणिक एवं सांस्कृतिक सेमिनार और पर्यटन कार्यक्रम में भी भाग लिया। इस कार्यक्रम के अंतर्गत फर्स्ट रॉयल सोसाइटी कार्यशाला, स्पीकर ऑफ हाउस ऑफ कॉमन पार्लियामेंट, बीबीसी ब्रॉडकास्टिंग हाउस एंड रिकॉर्डिंग की भी मौलिक ने सैर की। सिंगापुर हाई कमीशन और शेक्सपियर के जन्म स्थान (Holy Trinity Church) भ्रमण करवाने के साथ रॉयल शेक्सपियर कंपनी के अभिनेताओं के साथ हुए वर्कशॉप में भी मौलिका पांडे शामिल हुईं।

मां ने किया लालन-पालन

मौलिका के पिता नहीं है। कुछ समय पहले उनके पिता का देहांत हो चुका है। ऐसे में मां निधि पांडे ने ही मौलिका का लालन-पालन किया और उसकी मेधा निखारी। निधि पांडे ऑरम स्कूल में ही शिक्षिका हैं। ऐसे में वर्किंग वूमेन के साथ सिंगल मदर की भूमिका निभाते हुए मौलिका की मां के लिए जीवन आसान नहीं था। मगर उन्होंने दोनों जगह बैलेंस बनाते हुए मौलिका को आज दुनियाभर में पहचान दिला दी। बेटी की इस उपलब्धि पर आज उन्हें भी फख्र हो रहा है।

शाही परिवार ने किया ट्वीट

ब्रिटेन के शाही परिवार की ओर ने मौलिका और अन्य प्रतिभागियों के सम्मान को ट्वीट भी किया है। The Royal Family अकांउट पर ब्रिटेन की महारानी कैमिला के हल्द्वानी की मौलिका के साथ हाथ मिलाते हुए तस्वीर भी लगाई गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.