रामनगर, जेएनएन :  उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद का 10वीं और 12वीं का परीक्षा परिणाम बुधवार को जारी हुआ। हाईस्कूल में 98.20 फीसद अंकों के साथ टिहरी के गौरव सकलानी व इंटर में 96.60 फीसद अंकों के साथ ऊधमसिंह नगर की ब्यूटी वत्सल टॉपर रही। गौरव को 500 में से 491 व ब्यूटी को 483 अंक प्राप्त हुए। इंटर का परीक्षाफल इस बार 80.26 व हाईस्कूल का 76.91 फीसद रहा। परीक्षा परिणाम की घोषणा शिक्षा मंत्री अरविंद पांडे ने की। बताया कि इस बार हाईस्कूल में 1,47,155 छात्र-छात्राओं ने परीक्षा दी थी, जिसमें से 1,13,191 उत्तीर्ण हुए हैं। वहीं, सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने परीक्षा में सफलता प्राप्त करने वाले सभी छात्रों को बधाई और शुभकामनाएं दीं। 

गत वर्ष की तुलना में इस बार परीक्षाफल 0.48 फीसद अधिक रहा। वहीं, इंटर बोर्ड परीक्षा में 1,19,164 छात्र-छात्राओं में से 95,645 परीक्षार्थी पास हुए हैं। इंटर का रिजल्ट पिछले साल की तुलना में 0.13 फीसद अधिक रहा। 10वीं बोर्ड परीक्षा में दूसरे स्थान पर 97.80 फीसद अंकों के साथ ऊधमसिंह नगर की जिज्ञासा व 97.60 फीसद अंकों के साथ पौड़ी की शिवानी रावत, रूद्रप्रयाग के तनुज जगवान और पिथौरागढ़ के लक्षित सिंह बिष्ट सुंयक्त रूप से तीसरे स्थान पर रहे। जबकि, इंटर में 95.40 फीसद अंकों के साथ दूसरे स्थान पर नैनीताल जिले के युगल जोशी व तीसरे स्थान पर 95 फीसद अंकों के साथ पांच छात्र संयुक्त रूप से रहे। इनमें देहरादून के राहुल यादव, टिहरी गढ़वाल के सार्थक मैठाणी, चमोली के वैभव थपलियाल, अल्मोड़ा के दीपक सती और नैनीताल के मुकेश उपाध्याय शामिल रहे।

दरअसल, कोरोना वायरस संक्रमण के चलते इसबार बोर्ड परीक्षा का परिणाम करीब दो महीने देरी से घोषित किया गया है। छात्र-छात्राएं बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट ubse.uk.gov.in पर किन्ही कारणों से रिजल्ट नहीं देख पाएंगे। ऐसे में अब रिजल्ट uaresults.nic.in पर जारी किया जाएगा। आपको बता दें कि इस बार हाईस्कूल में 147588 और इंटरमीडिएट में 119216 परीक्षार्थी शामिल हुए। बोर्ड परीक्षा के लिए प्रदेश में 1324 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे।

सीएम बोले, लक्ष्य पाने तक करते रहें मेहनत  

सीएम ने विद्यार्थियों को देश का भविष्य बताते हुए कहा कि अपनी योग्यता, परिश्रम और दृढ़ इच्छा शक्ति से वे अपने भविष्य के साथ ही देश को नई दिशा देने में सफल होंगे। जिन विद्यार्थियों के परिणाम उनकी अपेक्षा के अनुरूप नहीं आए हैं, उन्हें निराश होने की आवश्यकता नहीं है। आगे और अधिक मेहनत करें, और लक्ष्य पाने तक लगातार प्रयास करें। सफलता अवश्य मिलेगी। 

परिणामों में दून फिसड्डी 

उत्तराखंड बोर्ड परीक्षा के परिणाम घोषित कर दिए गए हैं। इसमें इंटरमीडिएट की परीक्षा में इसबार पासिंग परसेंटेज में दून जिला फिसड्डी रहा है। 72.12 फीसद के साथ सबसे पीछे है। परीक्षा परिणामों में बागेश्वर जिला 90 फीसद पासिंग परसेंटेज के साथ टॉप पर है। 

इस साल दो चरणों में हुईं परीक्षाएं 

इस साल कोरोना संक्रमण की वजह से उत्तराखंड बोर्ड परीक्षाएं दो चरणों में हुईं थीं। पहले चरण की परीक्षा एक मार्च से 21 मार्च तक हुई जबकि दूसरे चरण की परीक्षा जून के दूसरे पखवाड़े में हुई थी। इसके चलते इस बार बोर्ड के रिजल्ट में दो माह की देरी हुई। उत्तरपुस्तिकाओं का मूल्यांकन कार्य भी दो चरणों मेें चला और 13 जुलाई को खत्म हुआ।

इस बार हाईस्कूल में 147588 और इंटर में 119216 परीक्षार्थी शामिल हुए। बोर्ड परीक्षा के लिए प्रदेश में 1324 परीक्षा केंद्र बनाए गए थे। जिनमें 225 संवेदनशील व 27 अतिसंवेदनशील परीक्षा केंद्र थे। परिषद की सचिव डॉ. नीता तिवारी ने बताया कि रिजल्ट घोषित करने की पूरी तैयारी कर ली गई है। रिजल्ट कोविड-19 की गाइडलाइन का पालन करते हुए घोषित हुआ। 

सीबीएसई समेत तमाम बोर्ड जब परीक्षा का हौसला नहीं जुटा सके, ऐसे में उत्तराखंड बोर्ड ने शेष परीक्षाएं कराने का हौसला दिखाया। परीक्षा में कुल दो लाख 71 हजार 690 परीक्षार्थी शामिल हुए हैं। इनमें इंटर के एक लाख 21 हजार 301 और हाईस्कूल के एक लाख 50 हजार 389 परीक्षार्थी शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: GATE 2021: ग्रेजुएट एप्टीट्यूड टेस्ट इन इंजीनियरिंग की तारीखों का एलान, जानिए पूरा शेड्यूल

Posted By: Skand Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस