Move to Jagran APP

उत्तराखंड में इस बार UTET के लिए 60,300 अभ्यर्थियों ने किया आवेदन, पिछली बार की अपेक्षा 24 हजार

UTET Entrance Exam 2022 यूटीईटी के लिए आवेदन की लास्ट डेट चार अगस्त की समय सीमा पूरी हो चुकी है। इस बार कुल 60300 अभ्यर्थियों ने ही आवेदन किया है। जो पिछली बार की अपेक्षा 24546 कम हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Mon, 08 Aug 2022 11:06 AM (IST)Updated: Mon, 08 Aug 2022 11:06 AM (IST)
उत्तराखंड में इस बार UTET के लिए 60,300 अभ्यर्थियों ने किया आवेदन, पिछली बार की अपेक्षा 24 हजार
यूटीईटी के लिए एक जुलाई से चार अगस्त निर्धारित थी आनलाइन आवेदन की तिथि

रामनगर, जागरण संवाददाता : UTET Entrance Exam 2022 : उत्तराखंड अध्यापक पात्रता परीक्षा (यूटीईटी) के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट समाप्त हो चुकी है। पिछले साल के मुकाबले इस बार आवेदनों की संख्या घट गई है। इस बार यूटीटीईटी के लिए 60,300 अभ्यर्थियों ने ही आवेदन किया है। जो पिछली बार की अपेक्षा 24,546 कम हैं।

loksabha election banner

उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद रामनगर कराता है परीक्षा

उत्तराखंड में प्राथमिक शिक्षक बनने के लिए यूटीईटी प्रथम व जूनियर हाईस्कूल में शिक्षक बनने के लिए यूटीईटी द्वितीय उत्तीर्ण करना अनिवार्य है। टीईटी कराने की जिम्मेदारी उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद रामनगर के पास है।

चार अगस्त थी आवेदन की लास्ट अपडेट

शासन के निर्देश पर परिषद ने टीईटी का कार्यक्रम जारी कर एक जुलाई से आनलाइन आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी थी। जिसकी अंतिम तिथि 28 जुलाई तय थी। लेकिन अभ्यर्थियों को दूसरा मौका देने के लिए परिषद ने आवेदन की अंतिम तिथि चार अगस्त तक बढ़ा दी।

पिछले साल 84886 अभ्यर्थियों ने किया था आवेदन

परिषदीय अधिकारियों से मिले आवेदनों के आंकड़ों के मुताबिक इस दौरान परिषद कार्यालय को 60,300 आवेदन ही प्राप्त हुए हैं। इसमें यूटीईटी प्रथम में 29546 व यूटीईटी द्वितीय में 30754 अभ्यर्थी शामिल है। पिछले साल 84886 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। उस हिसाब से इस बार 24546 आवेदन कम आए हैं।

आवेदन कम आने की यह भी वजह

परिषद के अधिकारी आवेदन कम आने के पीछे सरकार द्वारा टीईटी प्रमाणपत्र को आजीवन वैधता की मान्यता देना बता रहे है। पहले टीईटी प्रमाण पत्र की वैद्यता सात साल ही होती थी। अब एक बार परीक्षा पास करने पर प्रमाण पत्र हमेशा के लिए वैध हो गया है।

30 सितंबर को होगी परीक्षा

यूटीईटी राज्य में 30 सितंबर को प्रस्तावित है। दो पालियों में यह परीक्षा आयोजित होगी। परिषद के अधिकारियों ने बताया कि सितंबर दूसरे सप्ताह में परीक्षा के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिए जाएंगे।

यह भी पढें : हल्द्वानी स्टेडियम में प्रदेश स्तरीय ओपन बैडमिंटन टूर्नामेंट 23 से, ढाई लाख तक होगा नकद पुरस्कार 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.