Move to Jagran APP

दहेज के लिए पत्‍नी को जिंदा जला दिया था, पति समेत तीन ससुरालियों को 10 वर्ष की कैद nainital news

द्वितीय अपर जिला जज चंद्रमणि राय की अदालत ने दहेज हत्या के आरोपित पति सास और ससुर को 10 वर्ष की कारावास की सजा सुनाई है। साथ ही 20 हजार रुपये का जुर्माना लगाया।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Thu, 27 Feb 2020 06:42 PM (IST)Updated: Thu, 27 Feb 2020 06:42 PM (IST)
दहेज के लिए पत्‍नी को जिंदा जला दिया था, पति समेत तीन ससुरालियों को 10 वर्ष की कैद nainital news
दहेज के लिए पत्‍नी को जिंदा जला दिया था, पति समेत तीन ससुरालियों को 10 वर्ष की कैद nainital news

रुद्रपुर, जेएनएन : द्वितीय अपर जिला जज चंद्रमणि राय की अदालत ने दहेज हत्या के आरोपित पति, सास और ससुर को 10 वर्ष की कारावास की सजा सुनाई है। साथ ही 20 हजार रुपये का जुर्माना लगाया। सहायक जिला शासकीय अधिवक्ता अनिल सिंह ने बताया कि गोपालगंज बिहार निवासी विजेंद्र कुमार प्रजापति ने आठ अगस्त 2012 को रुद्रपुर कोतवाली में दर्ज रिपोर्ट में कहा था कि उसने अपनी बहन अनीता का विवाह छह मार्च 2012 को रुद्रपुर के वार्ड नंबर पांच खेड़ा निवासी जितेंद्र प्रजापति पुत्र सुभाष से कराई थी। शादी में दो लाख रुपये नगद व अन्य सामान भी दिया गया था। लेकिन पति जितेंद्र, ससुर सुभाष और सास केसरा देवी इससे खुश नहीं थी। दहेज के लिए उसकी बहन का लगातार उत्पीड़न कर रहे थे।

loksabha election banner

पंचायत कर भाई ने बहन संग ज्‍यादती न करने का किया था अनुरोध

21 जुलाई 2012 को वह अपनी बहन के ससुरालियों से पंचायत करने के लिए रुद्रपुर आए हुए थे। इस दौरान उन्होंने अपनी आर्थिक स्थिति का हवाला देते हुए बहन से ज्‍यादती न करने का अनुरोध किया। आठ अगस्त 2012 को रुद्रपुर पुलिस से सूचना मिली कि उनकी बहन अनीता की आग लगने से मौत हो गई है। जब वह रुद्रपुर पहुंचे तो उनकी बहन मृत अवस्था में पड़ी हुई थी। इस पर पुलिस ने पति, सास और ससुर के खिलाफ दहेज हत्या का केस दर्ज कर 9 अगस्त को आरोपित पति और ससुर को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था।

अधिवक्ता ने नौ गवाह पेश कर दहेज हत्या का आरोप सिद्ध किया

सास केसरा देवी ने 22 सितंबर 2012 को न्यायालय में आत्मसमपर्ण कर दिया था। जहां से उसे भी जेल भेज दिया गया था। मामले में सहायक जिला शासकीय अधिवक्ता ने नौ गवाह पेश कर आरोपितों पर दहेज हत्या का आरोप सिद्ध कर दिया। गवाहों के बयानों और पत्रावली का अवलोकन करने के बाद न्यायाधीश द्वितीय अपर जिला जज चंद्रमणि राय की अदालत ने पति जितेंद्र, ससुर सुभाष और सास केसरा देवी को 10 वर्ष की कारावास की सजा सुनाई है।

यह भी पढ़ें : विवाहिता से दुष्‍कर्म कर बनाया अश्लील वीडियो, वायरल करने की देता रहा धमकी

यह भी पढ़ें : मिनी बैंक में हुए तीन करोड़ के घोटाला मामले में हाइकोर्ट ने सोसायटी के एमडी मांगी रिपोर्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.