Move to Jagran APP

उच्च हिमालय में फंसे दस ग्रामीण जान हथेली में डाल धारचूला पहुंंचे nainital news

पलायन को ठेंगा दिखाने के लिए शीतकाल भी अपने उच्च हिमालयी गांवों में व्यतीत करने का संकल्प लिए ग्रामीणों को भारी हिमपात के चलते धारचूला आना पड़ा।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Wed, 18 Dec 2019 07:15 PM (IST)Updated: Thu, 19 Dec 2019 11:05 AM (IST)
उच्च हिमालय में फंसे दस ग्रामीण जान हथेली में डाल धारचूला पहुंंचे nainital news
उच्च हिमालय में फंसे दस ग्रामीण जान हथेली में डाल धारचूला पहुंंचे nainital news

धारचूला, जेएनएन : पलायन को ठेंगा दिखाने के लिए शीतकाल भी अपने उच्च हिमालयी गांवों में व्यतीत करने का संकल्प लिए ग्रामीणों को भारी हिमपात के चलते धारचूला आना पड़ा। चीन सीमा पर अवैतनिक प्रहरी कहे जाने वाले दस लोग 32 किमी तक बर्फ में एक दूसरे का हाथ थाम कर धारचूला पहुंचे हैं।

loksabha election banner

कैलास मानसरोवर यात्रा मार्ग पर पडऩे वाले उच्च हिमालयी गांवों बूंदी, गब्र्याग, गुंजी, नाबी, रौंगकोंग और नललच्यू में कुछ ग्रामीण अब पूरा साल उच्च हिमालयी गांवों में व्यतीत करने लगे हैं। जिसमें बुजुर्ग से लेकर महिलाएं और युवा होते हैं। युवा बुर्जुगों का ध्यान रखने और आपात काल होने पर उन्हें बर्फ से नीचे लाने के लिए गांवों में डटे रहते हैं। शीतकाल में जहां गुंजी तक ही आइटीबीपी की चौकियां रहती हैं वहा इन गांवों में भी प्रति गांव एक दर्जन से अधिक लोग चीन सीमा से लगे अपने गांवों में जमे रहते हैं। जिसके चलते इन अवैतनिक सीमा प्रहरी माना जाता है।

इस बार भी काफी संख्या में ग्रामीण अपने मूल उच्च हिमालयी गांवों में ही डटे हैं। ग्रामीणों का कहना है कि सीमा से लगे गांवों से पलायन नहीं हो इसके लिए ग्रामीणों ने यह संकल्प लिया है। इधर भारी हिमपात के चलते अब इन गांवों में रह पाना मुश्किल हो चुका है। जिसके चलते कुछ ग्रामीण कई किमी बर्फ में चल कर धारचूला की तरफ आ रहे है। 14 दिसंबर तक हुए भारी हिमपात के बाद इस वर्ष के मौसम को देखते हुए कैलास मानसरोवर यात्रा मार्ग में दस हजार फीट की ऊंचाई पर स्थित गब्र्यांग गांव के दस लोग धारचूला लौट आए हैं।

धारचूला लौटे दस ग्रामीणों में पूर्व प्रधान पुष्पा देवी, रोमा देवी, खंबा देवी ने बताया कि उन्हें 32 किमी तीन से चार फीट तक जमी बर्फ में चलना पड़ा। तीन दिन में 32 किमी का सफर तय करने के बाद जब वह नजंग मोटर रोड पहुंचे तब जाकर बर्फ से छुटकारा मिला। उन्होंने बताया कि कैलास मानसरोवर यात्रा मार्ग पर भारी हिमपात हुआ है। भारी हिमपात के चलते पेयजल लाइन और स्रोत सब बर्फ से ढक चुके हैं। कहा बाद में जब बर्फ कम हो जाएगी सीमा के अवैतनिक प्रहरी फिर से गांव जाने को तैयार हैं।

सभी गांवों में कुछ युवा कर रहे हैं चौकीदारी

शीतकाल में सभी ग्रामीणों के धारचूला आने के बाद इन गांवों में बीते वर्षों में जंगली जानवरों का आतंक रहा है। गीष्म काल में जब ग्रामीण गांवों में पहुंचते हैं तो मकान क्षतिग्रस्त और घरों में रखा सामान नहीं मिलता है। इस दौरान हिमालयी भालू खाली पड़ चुके गांवों के मकानों की छत व दरवाजे भालुओं द्वारा तोड़े जाते हैं और घरों में रखा सारा खाने पीने का सामान हजम कर अन्य सामान बाहर फेेंक दिया जाता है। बीते वर्षों में तो इस सीजन में कुछ गांवों में चोरी भी हुई थी। जिसे देखते हुए अब प्रत्येक गांव के तीन से पांच युवक गांवों की पहरेदारी करने के लिए चार से लेकर पांच फीट बर्फ से ढके गांवों में रह रहे हैं। गब्र्याग गांव में गौतम सिंह, हीरा सिंह, विदन सिंह ने गांव की पहरेदारी का जिम्मा संभाला है। प्रत्येक गांव में दो से तीन बुजुर्ग भी बर्फ मेंं अपने को सुरक्षित रखने का हुनर बताने के लिए गांवों में ठहरे हैं।

यह भी पढ़ें : प्रकृति के उपहार की होगी कद्र, बर्फ से ढके पहाड़ में गर्म स्रोतों के जल से पर्यटक कर सकेंगे स्नान

यह भी पढ़ें : हाईकोर्ट ने चैंपियन की याचिका खारिज की, गिरफ्तारी का रास्‍ता साफ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.