Move to Jagran APP

नैनीताल को होली का तोहफा, 102 करोड़ के सीवर ट्रीटमेंट प्रोजेक्ट पर मुहर nainital news

एडीबी के जरिए नैनीताल को बड़ा तोहफा मिला है। मुख्य सचिव की अध्यक्षता में देहरादून में हुई बैठक में नैनीताल के 102 करोड़ रुपये के सीवर ट्रीटमेंट के प्रोजेक्ट पर मुहर लग गई है।

By Edited By: Published: Tue, 03 Mar 2020 06:04 AM (IST)Updated: Tue, 03 Mar 2020 09:01 AM (IST)
नैनीताल को होली का तोहफा, 102 करोड़ के सीवर ट्रीटमेंट प्रोजेक्ट पर मुहर nainital news
नैनीताल को होली का तोहफा, 102 करोड़ के सीवर ट्रीटमेंट प्रोजेक्ट पर मुहर nainital news

नैनीताल, जेएनएन : सरोवर नगरी को एडीबी के जरिए होली का बड़ा तोहफा मिला है। मुख्य सचिव की अध्यक्षता में देहरादून में हुई बैठक में नैनीताल के 102 करोड़ रुपये के सीवर ट्रीटमेंट के प्रोजेक्ट पर मुहर लग गई है। औपचारिकताएं पूरी होने के बाद मई से काम भी शुरू हो जाएगा। नैनीताल में सीवर लाइन लीकेज बड़ी समस्या है। खासकर बारिश में माल रोड समेत अन्य स्थानों पर सीवर ओवरफ्लो हो जाता है। इससे झील में प्रदूषण भी बढ़ रहा है।

loksabha election banner

जल संस्थान के ही आकलन के अनुसार, शहर की सीवर लाइन में 28 स्थानों पर अक्सर समस्याएं आती हैं। इससे निजात दिलाने के लिए एडीबी ने प्रोजेक्ट बनाया था। सोमवार को देहरादून में मुख्य सचिव की अध्यक्षता में एडीबी प्रोजेक्ट के निदेशक चंद्रेश यादव व अन्न अधिकारियों की बैठक में नैनीताल के 102 करोड़ के इस प्रोजेक्ट को हरी झंडी मिल गई। विधायक संजीव आर्य ने एडीबी के निदेशक चंद्रेश यादव से हुई वार्ता का हवाला देते हुए बताया कि प्रोजेक्ट को मंजूरी मिल चुकी है।

प्रोजेक्ट के तहत नैनीताल में 4306 मीटर सीवर लाइन बिछाई जाएगी, जबकि रूसी गांव में मूविंग बेड बायो रिएक्टर तकनीक पर आधारित 18 एमएलडी क्षमता का सीवर ट्रीटमेंट प्लांट बनेगा। इसके अलावा हाई कोर्ट, पॉलीटेक्निक, फॉरेस्ट क्वार्टर, राजभवन, लोनिवि गेस्ट हाउस में कम क्षमता का ट्रीटमेंट प्लांट बनेगा।

46 करोड़ से सुधरेगा पेयजल आपूर्ति सिस्टम

विधायक संजीव आर्य ने बताया कि एडीबी की ओर से नैनीताल पेयजल आपूर्ति सिस्टम से संबंधित 46 करोड़ की कार्ययोजना भी मंजूर हो चुकी है। इससे शहर में पेयजल वितरण सिस्टम दुरुस्त किया जाएगा। होटल एसोसिएशन अध्यक्ष दिनेश लाल साह, भाजपा मंडल अध्यक्ष आनंद बिष्ट, मनोज जोशी, शांति मेहरा, नितिन कार्की, अरविंद पडियार आदि ने प्रोजेक्ट मंजूरी को विधायक के प्रयासों का प्रतिफल बताते हुए उनका आभार प्रकट किया है।

यह भी पढ़ें : सूखाताल में अतिक्रमण कर बनाए भवन होंगे ध्वस्त, 34 लोगों काे नोटिस जारी 

यह भी पढ़ें : 10 लाख फॉलोअर्स के साथ टिक-टॉक पर धूम मचा रही पिथौरागढ़ की बेटी भावना चुफाल 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.