Move to Jagran APP

Guinness Book of World Records में छाया रानीखेत के एप्पलमैन का धनिया

उत्‍तराखंड के रानीखेत के बिल्लेख गांव में एप्पलमैन के नाम से मशहूर प्रगतिशील बागवान की बगिया में उगे जैविक धनिया के पौधों ने विश्व में धाक जमाई है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Wed, 03 Jun 2020 06:05 PM (IST)Updated: Thu, 04 Jun 2020 08:46 AM (IST)
Guinness Book of World Records में छाया रानीखेत के एप्पलमैन का धनिया
Guinness Book of World Records में छाया रानीखेत के एप्पलमैन का धनिया

रानीखेत (अल्मोड़ा), जेएनएन : उत्‍तराखंड के रानीखेत के बिल्लेख गांव में एप्पलमैन के नाम से मशहूर प्रगतिशील बागवान की बगिया में उगे जैविक धनिया के पौधों ने विश्व में धाक जमाई है। यहां दुनिया के सबसे ऊंचे 2.16 मीटर यानी 7.1 फुट के पौधों ने गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स (Guinness Book of World Records) में स्थान बना लिया है। इंगलैंड स्‍थि‍त मुख्यालय ने बीती दो जून को मेल के जरिए एप्पलमैन को लिंक भेज इसका खुलासा किया है। इससे पूर्व धनिया के पौधे इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स (India Book of Records) में दर्ज हो चुके।

loksabha election banner

दिल्ली में कारोबार करते हैं गोपाल

दिल्ली में कारोबार करने वाले एप्पलमैन गोपाल उप्रेती लॉकडाउन लागू होने पर बीती मार्च में पहाड़ लौट आए थे। उन्होंने बिल्लेख (ताड़ीखेत ब्लॉक) गांव स्थितत अपने सेब बागान में मल्टीपल इंटरक्रॉप पद्धति से धनिया व लहसुन उगाया। माहभर के भीतर जैविक विधि से उगाए गए धनिया के पौधों की ऊंचाई 6.1 फुट तक पहुंच गई। तब एप्पलमैन गोपाल ने इंडिया बुक के साथ ही गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड रिकॉर्ड्स मुख्यालय (Guinness Book of World Records) में दावा प्रस्तुत किया।

इंडिया बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी दर्ज

एप्पलमैन के न्यौते पर बीती 21 अप्रैल को जिला उद्यान अधिकारी त्र‍िलोकीनाथ पांडेय तथा विवेकानंद पर्वतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (वीपीकेएएस) के वैज्ञानिक डॉ. गणेश चौधरी ने मय टीम बिल्लेख स्‍थ‍ित बागान का जायजा लिया। तब ऊंचाई 5.7 फुट मापी गई। 30 अप्रैल तक पुष्पावस्था के दौरान 6.1 फुट तो मई पहले पखवाड़ा पूरी तरह परिपक्व होने पर पौधों की ऊंचाई बढ़कर 7.1 फुट तक जा पहुंची। आठ मई को धनिया के पौधों की रिकॉर्ड ऊंचाई इंडिया बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स (India Book of Records) में दर्ज हुई।

लॉकडाउन में उप्रेती ने पेश की मि‍शाल

त्र‍िलोकीनाथ पांडेय, जिला उद्यान अधिकारी अल्मोड़ा ने इस उपलब्‍धि‍ पर कहा कि‍ यह राज्य ही नहीं पूरे देश के लिए गौरव की बात है। बिल्लेख गांव के गोपाल उप्रेती ने लॉकडाउन में जो मिसाल पेश की है, उससे तमाम किसान प्रेरित हुए हैं।

मुझे दो जून को गि‍नीज से आई मेल

गोपाल उप्रेती ने बताया कि गिनीज बुक ऑफ वर्ल्‍ड मुख्यालय (India Book of Records) से मेरे पास बीती दो जून को मेल से यह सूचना मिली। उन्होंने लिंक भी भेजा है, साथ ही सूचित किया है कि 15 दिन के भीतर कुरियर के मार्फत विश्व के सबसे ऊंचे धनिया के पौधे होने का रिकॉर्ड संबंधी पत्र भेज दिया जाएगा। दुनिया में अभी तक धनिया का सबसे ऊंचा पौधा 5.11 फुट का है। सेब बागान में धनिया उगाने के लिए पत्नी बीना ने प्रेरित किया था। 

कैदियों के संक्रमित मिलने पर अब जेल अधीक्षक समेत 20 कर्मियों के लिए गए सैंपल 

मौसम और लॉकडाउन ने पहाड़ी फल उत्पादकों की तोड़ी कमर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.