Move to Jagran APP

राजधानी चयन आयोग ने गैरसैंण को 17 आधारों पर राजधानी के लिए अनुपयुक्त बताया

सीएम त्रिवेन्‍द्र रावत ने प्रदेश की ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण को बनानेे की घोषणा की है जबकि राजधानी चयन आयोग ने रिपोर्ट में गैरसैंण को राजधानी के लिए अनुपयुक्‍त बताया है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Fri, 06 Mar 2020 11:50 AM (IST)Updated: Fri, 06 Mar 2020 11:50 AM (IST)
राजधानी चयन आयोग ने गैरसैंण को 17 आधारों पर राजधानी के लिए अनुपयुक्त बताया
राजधानी चयन आयोग ने गैरसैंण को 17 आधारों पर राजधानी के लिए अनुपयुक्त बताया

काशीपुर, जेएनएन : सीएम त्रिवेन्‍द्र रावत ने प्रदेश की ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण को बनानेे की घोषणा की है, जबकि राजधानी चयन आयोग ने अपनी रिपोर्ट में गैरसैंण को 17 आधारों पर राजधानी के लिए अनुपयुक्त बताया है। इन आधारों के विपरीत कोई तथ्य प्रस्तुत किए बिना तथा दीक्षित आयोग की रिपोर्ट माने तो राजधानी के लिए यह जगह अभी किसी प्रकार से उपयुक्त नहीं है। गैरसैंण को राजधानी बनाने के पीछे सबसे बड़ा तर्क इसके समर्थन में जनभावनाएं होना दिया जा रहा है, जबकि दीक्षित आयोग को प्राप्त कुल सुझावों में से आधे से भी कम सुझाव गैरसैंण के पक्ष में मिले हैं ऐसी स्थिति में जनमत कैसे कहा जा सकता है। सूचना अधिकार कार्यकर्ता नदीम उद्दीन एडवोकेट की अपील पर उत्तराखंड सूचना आयोग के आदेश पर राजधानी चयन आयोग की रिपोर्ट उत्तराखंड की वेबसाइट पर सार्वजनिक की गई है।

loksabha election banner

आधे से ज्‍यादा सुझाव पक्ष में नहीं

आयोग की ओर से उपलब्ध कराई गई सूचना के अनुसार राजधानी चयन आयोग की रिपोर्ट के अनुसार आयोग को कुल 268 सुझाव प्राप्त हुये थे। इसमें 192 व्यक्तियों के, 49 संस्थाओं के तथा 15 राजनीतिक दल व संगठन के सुझाव शामिल हैं। लेकिन किसी भी स्थान के पक्ष में सुझावों का बहुमत नहीं था। गैरसैंण के पक्ष में केवल 126 सुझाव प्राप्त हुये जिसमें 86 व्यक्तियों के, 32 संस्थाओं तथा 06 राजनीतिक संगठनों व दलों के सुझाव शामिल है। यह सही है कि सर्वाधिक सुझाव गैरसैंण के पक्ष में प्राप्त हुये लेकिन कुल सुझावों के आधे भी इसके पक्ष में प्राप्त नहीं हुये। इसलिये जनमत इसके पक्ष में नहीं कहा जा सकता। दूसरे शब्दों में आधे से अधिक सुझावों ने गैरसैंण का समर्थन नहीं किया हैै। इसलिये जनमत गैरसैंण के विरूद्ध है।

राजधानी न बनाने में में 17 आधार जबकि बनाने को सिर्फ चार आधार    

राजधानी चयन आयोग ने गैरसैैंण में राजधानी न बनाने के लिए 17 आधार दिए हैं जबकि पक्ष में केवल 4 आधार ही दिए हैै। पक्ष में दिए आधारों में जिले से पहुंच, स्थानीय लोगों को कम से कम हटाने की आवश्यकता, भौगोलिक दृष्टि से मध्य में स्थित तथा राजधानी चयन आयोग द्वारा लिए गए जनमत में सर्वाधिक मत शामिल हैं। लेकिन विरोध में दिए गए 17 आधारों में पहुंच की अत्याधिक खराब स्थिति (रेल,बस, हवाई सेवा का अभाव) सम्पर्क की खराब स्थिति, राष्ट्रीय राजधानी से अधिक दूरी, वर्तमान तथा भविष्य के विकास के लिए अपर्याप्त भूमि, अपर्याप्त जल, भौतिक विकास के लिये मिट्टी का अनुकूल न होना, स्लोप्स का अधिक होना, फाल्टाना व सैस्मिक जोन होना, बाढ़ व भूकम्प की संभावनाओं वाला क्षेत्र होना, खराब मौसम (वर्षा, बर्फबारी), मूलभूत सुविधाओं का अभाव (बिजली, सड़क, पानी), आवश्यक भौैतिक सुविधाओं का अभाव (बिजली, पानी, सड़क, सीवेज, स्वास्थ्य, शिक्षा आदि), जनमत (अरिजिता बंसल द्वारा लिया गया) का विरूद्ध होना, पर्यावरण पर नकरात्मक प्रभाव, सुरक्षित वनों तथा सुरक्षित वन्य जीवों को (वाइल्ड लाइफ सैक्चरी) को नुकसान, जनसंख्या के अनुसार मध्य में स्थिति न होना, अंतरराष्ट्रीय सीमा के अत्यन्त करीब होने से असुरक्षित होना शामिल हैं।

पर्यावरण को लेकर भी आपत्तियां

आयोग के रिपोर्ट में एक छोटे से राज्‍य की दो राजधानियां बनाने का तर्क तो केवल गलत ही नहीं बल्कि जनता पर दोहरा भार डालने वाला बताया गया है। देश में जिन भी राज्‍यों की दो राजधानियां हैं वहां उसके पीछे बहुत बड़े कारण हैं। प्रदेश की दो राजधानियां से जहां पर्यावरण व वनों को नुकसान होगा वहीं दोनों राजधानियों में कार्य करने के लिए कर्मचारियों, अधिकारियों के परिवहन पर अत्याधिक धन की फिजूलखर्ची होगी, जिससे जनता को कुछ नहीं मिलेगा। पूर्व में जब उत्तराखंड गठन का प्रस्ताव रखा गया था तक उसमें केवल पर्वतीय क्षेत्र शामिल होना था तब गैरसैंण को राजधानी बनाना कुछ हद ठीक हो सकता था लेकिन अब जब प्रदेश की 70 प्रतिशत जनसंख्या प्रदेश के पर्वतीय क्षेत्रों में नहीं रहती है तो इसकी राजधानी पर्वतीय क्षेत्र में बनाना जनता पर अत्याचार ही कहा जायेगा। गैरसैंण में राजधानी बनाने से उस क्षेत्र के पर्यटन, वन, जड़ी बूटी विकास कर संभावनायें तो समाप्त होगी ही वहीं कहा भी कंक्रीट के जंगल बन जायेंगे अभी तक पर्वतीय जनता बड़ी जल विद्युत परियोजनाओं के कारण पहाड़ों की घाटियों को जल सागर बनाने की विडम्बना ही झेल रही है, फिर इन कंक्रीट के जंगलों के कारण जो पर्यावरण को नुकसान होगा उसकी विडम्बना भी झेेलनी पड़ेगी। कुल मिलाकर भ्रष्ट अधिकारियों, ठेकेदारों के अतिरिक्त किसी को कोई लाभ नहीं होगा।

यह भी पढ़ें : पर्वतीय क्षेत्रों के युवाओं को खेती से जोड़ने के लिए मंडी बोर्ड हर माह देगा युवाओं को डेढ हजार मानदेय

यह भी पढ़ें : कैलास मानसरोवर यात्रा पर कोरोना का साया, अब तक नहीं हुई विदेश मंत्रालय की बैठक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.