Move to Jagran APP

बर्फबारी से कुमाऊं का बुरा हाल, बिजली-पानी, यातायात सब प्रभावित nainital news

बारिश और बर्फबारी से गुरुवार को पूरे कुमाऊं का बुरा हाल हो गया। बिजली-पानी के साथ ही यातायात व संचार सेवा प्रभावित हो गई।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Thu, 09 Jan 2020 07:55 PM (IST)Updated: Thu, 09 Jan 2020 07:55 PM (IST)
बर्फबारी से कुमाऊं का बुरा हाल, बिजली-पानी, यातायात सब प्रभावित nainital news
बर्फबारी से कुमाऊं का बुरा हाल, बिजली-पानी, यातायात सब प्रभावित nainital news

ल्द्वानी, जेएनएन : बारिश और बर्फबारी से गुरुवार को पूरे कुमाऊं का बुरा हाल हो गया। बिजली-पानी के साथ ही यातायात व संचार सेवा प्रभावित हो गई। इस बीच बर्फबारी में फंसने से धौलादेवी ब्लॉक के आरतोला दूरभाष केंद्र में तैनात हवालबाग के बजगांव निवासी निजी ऑपरेटर किशन सिंह की मौत हो गई। 

loksabha election banner

बागेश्‍वर में 20 गांवों का संपर्क कटा

बागेश्वर में जनजीवन बुरी तरह से प्रभावित हुआ है। पिंडर और सरयू घाटी समेत जिले के उच्च हिमालय से सटे गांव बर्फ से अट गए हैं। यहां के करीब 20 गांवों का संपर्क कट गया है। बड़ी संख्या में वाहन बागेश्वर और पिथौरागढ़ के बीच फंसे रहे। कपकोट-शामा, तेजम, शामा-लीती, धरमघर-कोटमन्या, कर्मी-विनायक, रिखाड़ी-बाछम, बास्ती, चुचेर, गिरेछीना-बागेश्वर मोटर मार्ग पर  आवागमन ठप रहा।

बर्फ गरम कर पानी पी रहे हैं लोग

गांवों में पेयजल व्यवस्था भी पटरी से उतर गई है। लोग बर्फ गरम कर पीने के उपयोग में ला रहे हैं। अल्मोड़ा में बुधवार को दिन भर बारिश के बाद देर रात से ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी शुरू हो गई। इससे नेशनल हाईवे घाट-पनार, लमगड़ा-जैंती, पनुवानौला-वृद्ध जागेश्वर, आरतोला- जागेश्वर व सुआखान- चलनीछीना मोटर मार्ग बंद हो गया।

पिथौरागढ़ जिला मुख्यालय में सीजन की पहली बर्फबारी

पिथौरागढ़ जिला मुख्यालय में गुरुवार को मौसम की पहली बर्फबारी हुई।  दो घंटे में ही पूरे शहर में बर्फ की सफेद चादर बिछ गई। सीमांत तहसील मुनस्यारी में लगातार बर्फबारी से हालात बदतर हो गए हैं। थल- मुनस्यारी मोटर मार्ग गुरुवार को पांचवें दिन भी नहीं खुल सका। वहीं, मुनस्यारी- जौलजीवी मोटर मार्ग भी बर्फबारी के कारण दरकोट के पास बाधित हो गया। दोनों सड़कें बंद होने से तहसील का मुख्यालय से संपर्क कट गया है। इसी तहसील के तल्ला जौहार क्षेत्र में भारी बारिश से पहाड़ी दरक गई। इससे नाचनी मोटर मार्ग बंद हो गया।

नैनीताल में एक फीट से अधिक बर्फबारी

नैनीताल में नगर की ऊंचाई वाले क्षेत्रों में गुरुवार को एक फीट से अधिक व निचले क्षेत्रों में चार इंच तक बर्फबारी हुई। मॉल रोड, पंत पार्क, डीएसए फील्ड, बोट हाउस क्लब पार्क व तल्लीताल गांधी चौक  में बर्फबारी से सैलानियों ने मस्ती की। हालांकि बर्फबारी से संपर्क मार्गों में स्थानीय लोगों व पर्यटकों के वाहन घंटों फंसे रहे। बमुश्किन निचली सड़कों में वाहनों की आवाजाही शुरू हो सकी। बर्फबारी के कारण किलबरी-पंगूठ-कुंजखड़क मार्ग, कालाढूंगी मार्ग पर यातायात ठप हो गया। इसके साथ ही रामगढ़-भटेलिया-मुक्तेश्वर मार्ग भी बंद हो गया। 

यह भी पढ़ें : उत्‍तराखंड की हिमानी नदियाें पाई जाने वाली गोल्डन फिश महाशीर विलुप्ति के कगार पर

यह भी पढ़ें : हिमपात के कारण पिंडर और सरयू घाटी का बागेश्‍वर जिला मुख्यालय से संपर्क कटा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.