हल्द्वानी, शहबाज अहमद : वातावरण में बढ़ते प्रदूषण की वजह से खुली हवा में सांस लेना मुश्किल हो गया है। दूषित हवा से  दिल व सांस संबंधी रोगियों के अलावा बुजर्गों और बच्चों के लिए परेशानी बढ़ गई है। वातावरण को शुद्ध करने के लिए अपने घर के अंदर और बाहर कुछ ऐसे पौधे लगा सकते हैं, जो वायु को प्यूरीफाई करने का काम करते हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि प्रदूषण का स्तर व्यापक होता जा रहा है। राजधानी दिल्ली में लोगों का सांस लेना मुश्किल हो गया है। पर्यावरण व खुद को सुरक्षित रखने के लिए घर व अपने ऑफिस में ऐसे पौधे लगाए जा सकते हैं। 

एरिका पाम लगाने से घर की हवा होगी शुद्ध

आकर्षक व सहजता से उगाए जाने वाले इंडोर प्लांट पाम ट्री बतौर एयर प्यूरीफायर हानिकारक फॉरमलडिहाइड से वातावरण को मुक्त करते हैं। इसमें डवार्फ पाम, बंबू पाम, ऐरिका पाम आदि प्रजातियां शामिल हैं। इसकी कीमत 150 से 200 रुपये है।

स्नेक प्लांट भी है कारगर

40 से 50 रुपये के बिक रहे स्नेक प्लांट को घरों में लगाकर प्रदूषण कम किया जाता है। इस पौधे को मदर इन लॉज टंग के नाम से भी जाना जाता है। वायु में मौजूद खतरनाक तत्व फॉरमलडिहाइड को फिल्टर करने के लिहाज से यह अच्छा है। यह नमीयुक्त वातावरण में जीवित रह सकता है। इसलिए स्नेक प्लांट के गमले को बाथरूम में लगाना बेहतर रहेगा।

विषैली गैसों से बचाता है स्पाइडर प्लांट

छोटे-छोटे सफेद फूलों व घनी पत्तियों वाला यह खूबसूरत पौधा समुचित देखभाल के अभाव में भी जीवित रहता है और वायु को शुद्ध करता है। लेदर, रबर और प्रिंटिंग मैटेरियल में इस्तेमाल किए जाने वाले तत्व जाइलीन, बेन्जीन, फॉरमलडिहाइड और कार्बन मोनो ऑक्साइड जैसी विषैली गैसों से यह वातावरण को मुक्त करता है। जो केवल 50 से 80 रुपये में खरीदा जा सकता है।

एलोवेरा के भी गुण अनेक

सूरज की थोड़ी सी रोशनी में भी ठीक से पनपने वाला यह पौधा एक अच्छा एयर प्यूरीफायर होने के साथ ही अनेक औषधीय गुणों वाला है। यह केमिकल बेस्ड क्लीनर्स पेंट्स इत्यादि में पाए जाने वाले हानिकारक फॉरमलडिहाइड और बेंजीन से वातावरण को मुक्त करता है। इस पौधे को केवल 100 से 150 रुपये में खरीदा जा सकता है।

बेड के नजदीक रख सकते है रबर प्लांट्स

ऑफिस के बंद कमरे में अगर आपको शुद्ध वायु और प्रकृति के स्पर्श की जरूरत महसूस होती है तो वहां रखने के लिए रबर प्लांट्स बेस्ट हैं। थोड़ी सी धूप भी उन्हें जीवित रखने के लिए पर्याप्त है। लेकिन ऑफिस के वुडन फर्नीचर द्वारा रिलीज किए जाने वाले हानिकारक ऑर्गेनिक कंपाउंड फॉरमलडिहाइड से वातावरण को मुक्त करने की इनकी क्षमता लाजवाब है। ऐसे पौधे को सोफे या बेड के नजदीक ही रखा जाता है। इसकी कीमत 50 से 90 रुपये है।

चौड़े मुंह की पत्ती के पौधे भी लाभदायक

वन अनुसंधान प्रभारी मदन बिष्ट ने बताया कि पीपल, बांस, नीम आदि के पेड़ भी प्रदूषण से मुक्त करने के लिए काफी लाभदायक हैं। इन दिनों लोगों के घरों में कम जगह होने के कारण नेचुरल प्यूरीफायर प्लांट लगाना एकमात्र विकल्प है।

यह भी पढ़ें : बहुत कुछ मिला उत्‍तराखंड को 19 साल में, कुमाऊं को आइआइएम तो दो मेडिकल कॉलेज भी

यह भी पढ़ें : इस गांव में देहरी पर स्वास्तिक का चिह्न बनाकर देते हैं शादी का न्यौता

Posted By: Skand Shukla

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप