Move to Jagran APP

coronavirus फैलने के बाद आस्ट्रेलिया, अमेरिका और कनाडा रहने वालों को पहाड़ याद आया

रोजगार ने लोगों से पहाड़ और घर छुड़वाया तो कोरोना नाम की महामारी अब सबकी घर वापसी करवा रही है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Tue, 31 Mar 2020 07:58 AM (IST)Updated: Tue, 31 Mar 2020 07:58 AM (IST)
coronavirus फैलने के बाद आस्ट्रेलिया, अमेरिका और कनाडा रहने वालों को पहाड़ याद आया

गोविंद बिष्ट, हल्द्वानी : रोजगार ने लोगों से पहाड़ और घर छुड़वाया तो कोरोना नाम की महामारी अब सबकी घर वापसी करवा रही है। आंकड़ों पर नजर डाले तो एक मार्च से अब तक 3844 लोग गांव पहुँच चुके हैं। इनमें अमेरिका, कनाडा, आस्ट्रेलिया, तुर्की, काठमांडू, फिलीपींस, साउदी अरब और अबुधाबी से आने वाले भी शामिल है। इन सभी लोगों की सूची कंट्रोल रूम व जिला प्रसाशन को दी जा चुकी है। ताकि निगरानी व जांच में दिक्कत न आए।

loksabha election banner

पहाड़ में रोजगार का संसाधन नहीं होने की वजह से पलायन सबसे बड़ी समस्या है।

शिक्षा व स्वास्थ्य सुविधाओं की कमी भी एक वजह है लेकिन जब से कोरोना वायरस का संकट आया है हर कोई अपने घर पहुँचना चाहता है। भले वो देश के किसी कोने में हो या फिर विदेश में। नैनीताल जिले में कुल आठ ब्लॉक है। ग्राम प्रधान व अन्य जनप्रतिनिधियों की मदद से लगातार उन लोगों का आंकड़ा जुटाया जा रहा है। जो बाहर से आए हैं। जिसके बाद पंचायती राज विभाग के अधिकारी सूची प्रसाशन को उपलब्ध करा रहे हैं। सबसे ज्यादा कोटाबाग और कम बेतालघाट ब्लॉक के बाशिंदों ने वापसी की है।

ब्लॉक अनुसार वापसी

भीमताल          392

कोटाबाग         845

रामनगर           589

धारी                316

बेतालघाट        311

ओखलकांडा    367

हल्द्वानी            641

रामनगर           383

देश के इन शहरों से लौटे

विदेश को छोड़ दे तो सबसे ज्यादा लोग दिल्ली से घर पहुँचे हैं। इसके अलावा अंडमान निकोबार, सिक्कम, नोएडा, गुरुग्राम, आगरा, राजस्थान, कानपुर, पंजाब, पुणे, बहराइच आदि से भी लोगों ने पहाड़ का रुख किया है।

प्रसाशन के पास यह जानकारी

बाहर से आया व्यक्ति किस गांव में रुका है और कितनी तारीख को कहाँ से पहुँचा। नाम व मोबाइल नंबर भी जुटाया गया है। उसका स्वास्थ्य कैसा है। कोई बीमारी के लक्षण तो नहीं। अपडेट के लिए ग्राम प्रधान या अन्य लोगों से लगातार संपर्क भी किया जा रहा है। डीपीआरओ अतुल प्रताप सिंह ने बताया कि बाहर से आये लोगों की पूरी जानकारी जुटाकर प्रसाशन को दी जा रही है। एक मार्च से यह प्रक्रिया चल रही है।

यह भी पढें 

= नेपाल जाने के लिए चार लोगों ने काली नदी में लगाई छलांग 

=  दूसरे प्रदेशों से हल्‍द्वानी पहुंचे लोगों की रात में उम्मीद टूटी, सुबह सब्र ने दिया जवाब 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.