Move to Jagran APP

Uttarakhand Lockdown : गाइडलाइन के फेर में फंसे नेपाल, उप्र और बिहार के लोग

उत्तर प्रदेश बिहार व नेपाल के कुछ लोग यूएस सिंह नगर सीमा में प्रवेश कर गए तो उन्हें जिला प्रशासन ने पंत विवि में बने शेल्टर हाउस में 14 दिन के लिए क्वारंटाइन कर द‍िया गया।

By Skand ShuklaEdited By: Wed, 22 Apr 2020 08:38 PM (IST)
Uttarakhand Lockdown : गाइडलाइन के फेर में फंसे नेपाल, उप्र और बिहार के लोग
Uttarakhand Lockdown : गाइडलाइन के फेर में फंसे नेपाल, उप्र और बिहार के लोग

रुद्रपुर, जेएनएन : लॉकडाउन के दौरान दूसरे राज्यों में मेहनत कर परिवार का खर्च चलाने वाले घर जाने लगे। सीमाएं सील होने से उत्तर प्रदेश, बिहार व नेपाल के कुछ लोग यूएस सिंह नगर सीमा में प्रवेश कर गए तो उन्हें जिला प्रशासन ने पंत विवि के पटेल छात्रावास में बने शेल्टर हाउस में 14 दिन के लिए क्वारंटाइन कर दिया। क्वारंटाइन की अविधक पूरी होने के बाद भी इन लोगों को घर नहीं भेजा जा सका। इसकी वजह सरकार की ओर से कोई गाइडलाइन नहीं मिल सकी है। ऐसे में इन लोगों को उसी छात्रावास में होम क्वारंटाइन कर दिया गया है।

उत्तर प्रदेश के बिजनौर, पीलीभीत, मुरादाबाद, बरेली व रामपुर से यूएस नगर सीमा लगी है। दूसरे राज्यों में उत्तर प्रदेश, बिहार व नेपाल के लाेग घर जाने लगे तो यूएस नगर सीमा में प्रवेश कर गए। इनमें करीब 35 लोग नेपाल के हैं। बाकी उत्तर प्रदेश व बिहार के रहने वाले हैं। इन सभी में कुछ लोग नौकरी तो कुछ लोग मजदूरी करते हैं। इन सभी को पंत विवि के पटेल छात्रावास में 14 दिन के लिए क्वारंटाइन कर दिया गया था।

14 क्वारंटाइन के बाद इन लोगों को कैसे घर भेजा जाए, इसे लेकर जिला प्रशासन असमंजस में है। इसकी वजह बाहरी लोगों को भेजने के लिए सरकार की ओर से कोई गाइडलाइन जारी नहीं की गई है। ऐसे में इन लोगों को उसी छात्रावास में होम क्वारंटाइन कर दिया गया है। हालांकि इन लोगों से प्रशासन ने फैक्ट्रियों में काम करने को कहा तो उन्होंने काम करने से साफ मना कर दिया। लोगों ने घर जाने की बात कही,मगर गाइडलाइन के फेर में लोग घर नहीं जा पा रहे हैं। लोगों को मीनू के हिसाब से खाना दिया जा रहा है। जब सरकार की ओर से पॉलिसी बनेगी तो उसी हिसाब से भेजा जाएगा।

एचसी कांडपाल, निदेशक, यूआइआरडी ने बताया कि लॉकडाउन के दौरान बाहरी राज्यों से आने वाले नेपाल, उत्तर प्रदेश व बिहार करीब 156 लोगों को पंत विवि के पटेल छात्रावास में 14 दिन के लिए क्वारंटाइन किया गया था। सरकार की ओर से इन्हें घर भेजने के लिए कोई गाइडलाइन नहीं मिली है। ऐसे में इन लोगों को उसी छात्रावास में होम क्वारंटाइन कर दिया गया है। केंद्र व राज्य सरकार से गाइडलाइन आने के बाद इन्हें भेजा जाएगा।