Move to Jagran APP

पंत विवि के छात्र करेंगे ऑलाइन स्‍टडी, एक्सपर्ट्स जूम क्लाउड एप लेंगे क्लास nainital news

कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लागू किए गए लॉकडाउन के कारण देशभर में सबकुछ ठप पडा है। ऐसे में पढाई भी प्रभावित हुई है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sat, 28 Mar 2020 10:46 AM (IST)Updated: Sat, 28 Mar 2020 10:46 AM (IST)
पंत विवि के छात्र करेंगे ऑलाइन स्‍टडी, एक्सपर्ट्स जूम क्लाउड एप लेंगे क्लास nainital news
पंत विवि के छात्र करेंगे ऑलाइन स्‍टडी, एक्सपर्ट्स जूम क्लाउड एप लेंगे क्लास nainital news

नैनीताल, जेएनएन : कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए लागू किए गए लॉकडाउन के कारण देशभर में सबकुछ ठप पडा है। ऐसे में पढाई भी प्रभावित हुई है। स्‍कूल, कॉलेज और यूनिवर्सिटी ठप है। ऐसे में इस समय ऑनलाइन स्‍टडी बडा सहारा बनी हुई है। इसकी मदद पंत विवि ने भी ली है। जूम क्‍लाउड मोबाइल एप की मदद से विवि छात्र अब ऑनलाइन क्‍लास से सकेंगे। इस एप पर उन्‍हें कॅरियर के टिप्‍स भी दिए जाएंगे। विवि के अब तक करीब 80 छात्रों ने पंजीयन करा लिया है। इसको ले कर छात्रों में उत्‍साह भी नजर आ रहा है।

loksabha election banner

पंत विवि में करीब चार हजार छात्र पंजीकृत हैं। लाॅकडाउन के कारण विवि में क्‍लास और परीक्षाएं स्‍थगित कर दी गई हैं। छात्र घर चले गए हैं। ऐसे में छात्राओं के भविष्‍य को ध्‍यान में रखकर विवि ने ऑनलाइन कक्षाए शुरू करने का निर्णय लिया है, जिससे घर बैठे छात्र भी पढाई जारी रख सकें। वि‍वि स्थिति राष्‍ट्रीय कृषि उच्‍चतर शिक्षा अभियाप नाहेप ने जूम क्‍लाउड नाम से मोबाइल एप बनाया है। इसके माध्‍यम से विषय विशेषज्ञ ऑनलाइन क्‍लास ले सकेंगे। इस पर छात्र सवाल भी पूछ सकेंगे। फिलहाल इसके लिए तीन एक्‍सपर्ट तैयार हो चुके हैं। नाहेप नाम से आइडी बनी है, जिस पर पंजीकरण किया जा रहा है। अब तक करीब 80 छात्रों ने पंजीकरण करा लिया है। विवि में करीब 38 सौ छात्र हैं। ऑनलाइन क्‍लास से छात्रों की पढाई भी हो जाएगी और समय का सदुपयोग भी।

क्‍या है जूम क्‍लाउड एप

जूम क्‍लाउड एक एप है। इसके मदद से छात्र ऑलाइन मोबाइल या लैपटॉप पर क्‍लास अटेंड कर सेंगेगे। एप की मदद से एक्‍सपर्टस एक व्‍हाइट बोर्ड पर ऑनलाइन पढाएंगे, जिसे छात्र अपने माेबाइल पर देख सकेंगे। ऐसे में यदि किसी छात्र की कोई जिज्ञासा है तो वह ऑनलाइन सवाल भी पूछ सकता है। एक्‍सपर्टस उसके सवालों का जवाब देंगे। इस प्रक्रिया को स्‍क्रीन शेयरिंग कहा जाता है।

इन विशेषज्ञों से मिलेगी सहायता

दिल्‍ली आइआइटी के प्रोफसर मुकेश मोहनिया, कम्‍प्‍यूटर व टेक्‍नालॉजी के बारे में एनएचएआइ वेस्‍ट जोन गुजरात के निदेशक डॉक्‍टर आशुतोष गौतम हाइवे निर्माण के बारे में और मल्‍टीनेशनल कंपनी के उपाध्‍यक्ष विकास कुमार उद्दयोग व डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन के बारे में बताएंगे। एक्‍सपर्ट्स छात्रों को कॅरियर के टिप्‍स भी देंगे। नोडल अधिकारी डॉक्‍टर एसके गुरु ने बताया कि लॉकडाउन के समय समय का सदुपयोग किया जा सके, घर बैठे भी छात्र शिक्षा ग्रहण कर सकें , इसके लिए व्‍यवस्‍था की जा रही है। ऑनलाइन कक्षाएं रविवार से शुरू होंगी।

यह भी पढें : आस्ट्रेलिया व फ्रांस से लौटे, गले में खराश बढ़ी तो कराया भर्ती 

यह भी पढें : मंडी में आढ़तियों और पुलिस के बीच हंगामा, मंडी सचिव के दफ्तर में सुलझा मामला 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.