Move to Jagran APP

Nainital Tourism: पर्यटकों से गुलजार हुआ नैनीताल, वीकेंड पर बढ़ी भीड़; पार्किंग को लेकर है स्पेशल तैयारी

Nainital Tourism सरोवर नगरी में सैलानियों की भीड़ उमड़नी शुरू हो गई है। वीकेंड पर नगर के कई होटल एडवांस में बुक हो चले हैं। सैलानियों की आमद बढ़ने से नगर में चहल-पहल बढ़ गई है। कारोबारियों को उम्मीद है कि नए साल तक यह सिलसिला जारी रहेगा। शुक्रवार को यहां राजभवन स्नोव्यू केव गार्डन हिमालय दर्शन चिड़ियाघर वाटर फाल व हनुमानगढ़ी में सैलानियों की चहल-पहल रही।

By kishore joshi Edited By: Swati Singh Published: Sat, 23 Dec 2023 02:03 PM (IST)Updated: Sat, 23 Dec 2023 02:03 PM (IST)
पर्यटकों से गुलजार हुआ नैनीताल, वीकेंड पर बढ़ी भीड़

जागरण संवाददाता, नैनीताल। सरोवर नगरी में सैलानियों की भीड़ उमड़नी शुरू हो गई है। वीकेंड पर नगर के कई होटल एडवांस में बुक हो चले हैं। शुक्रवार को नगर के पार्किंग स्थल पर्यटक वाहनों से पटे नजर आए। क्रिसमस पर्व के अवकाश के चलते वीकेंड लंबा हो चला है। जिसके चलते शुक्रवार से ही सैलानियों का नैनीताल पहुंचने का क्रम शुरू हो गया।

सैलानियों की आमद बढ़ने से नगर में चहल-पहल बढ़ गई है। कारोबारियों को उम्मीद है कि नए साल तक यह सिलसिला जारी रहेगा। शुक्रवार को यहां राजभवन, स्नोव्यू, केव गार्डन, हिमालय दर्शन, चिड़ियाघर, वाटर फाल व हनुमानगढ़ी में सैलानियों की चहल-पहल रही। शाम के समय सैलानियों ने माल रोड पर चहलकदमी का आनंद उठाया।

आने लगे पर्यटक

मौसम साफ होने के कारण सैलानी बड़ी संख्या में सूर्यास्त का नजारा देखने के लिए हनुमानगढ़ी भी पहुंचे हुए थे। नगर के समीपवर्ती अन्य पर्यटन स्थलों में भी सैलानियों की चहल पहल रही। मुक्तेश्वर, रामगढ़, भवाली, कैंची धाम, सातताल, पंगोठ व भीमताल में भी सैलानी नजर आए। होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन के पीआरओ रुचिर साह के अनुसार क्रिसमस व नए साल में वीकेंड होने की वजह से इस बार बंपर कारोबार की उम्मीद है।

पर्यटक वाहन रोकने का तीव्र विरोध

मां नयना देवी व्यापार मंडल ने क्रिसमस व नववर्ष पर नगर की पार्किंग सौ प्रतिशत फुल होने के बाद ही पर्यटक वाहनों को रोकने की मांग की है। इस संदर्भ में शुक्रवार को संगठन की ओर से सीओ सिटी विभा दीक्षित को ज्ञापन दिया गया। अध्यक्ष पुनीत टंडन ने कहा कि पुलिस प्रशासन ने क्रिसमस व नववर्ष के दौरान नगर की 70 प्रतिशत पार्किंग भरने पर पर्यटक वाहनों को रोकने का निर्णय लिया है, जो तर्कसंगत नहीं है।

पार्किंग फुल होने पर रोके जाएंगे वाहन

पुनीत टंडन ने कहा कि पार्किंग शत-प्रतिशत फुल होने के बाद ही वाहनों को नगर की सीमाओं पर रोका जाए। उन्होंने कहा मल्टी लेवल पार्किंग बनाने की मांग सालों से की जा रही है, जो आज तक पूरी नहीं हो सकी। जिसके चलते नगर का पर्यटन कारोबार प्रभावित हो रहा है। उन्होंने कहा विंटर सीजन के यही कुछ दिन व्यापार के होते हैं और सैलानियों को रोकने से व्यापार पर बुरा असर पड़ता है। इधर सीओ सिटी विभा दीक्षित ने भरोसा दिया कि अधिक से अधिक से वाहनों को पार्किंग उपलब्धता तक आने दिया जाएगा।

सुहावना बना रहा मौसम

सरोवर नगरी में शुक्रवार को मौसम सुहावना बना रहा। गुनगुनी धूप पूरे दिन खिली रही। मगर शाम के समय पाला गिरने से ठंड में बढ़ोतरी हो गई। लोगों को गर्म ऊनी कपड़ों का सहारा लेना पड़ा। जीआईसी मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार आने वाले दिनों में सूखी ठंड बनी रहेगी। नगर का अधिकतम तापमान 14 डिग्री व न्यूनतम 5 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।

यह भी पढ़ें:

Mussoorie Tourism: मसूरी में इस बार ट्रिपल जश्न की तैयारी, होटल-गेस्ट हाउस फुल; विंटरलाइन कार्निवाल का होगा आगाज


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.