Move to Jagran APP

Mussoorie Tourism: मसूरी में इस बार ट्रिपल जश्न की तैयारी, होटल-गेस्ट हाउस फुल; विंटरलाइन कार्निवाल का होगा आगाज

Mussoorie Tourism पहाड़ों की रानी मसूरी में वर्ष-2023 के अंतिम दिनों में ट्रिपल जश्न की तैयारी है। क्रिसमस और नववर्ष के जश्न पर बन रहे छुट्टियों के संयोग के साथ ही मसूरी में विंटरलाइन कार्निवाल भी शुरू होने वाला है। धनोल्टी काणाताल बुरांशखंडा और कैम्पटी में भी पर्यटकों ने ठहरने के लिए एडवांस बुकिंग करा दी है। यहां क्षमता से कहीं अधिक पर्यटकों की भीड़ उमड़ने की उम्मीद है।

By Jagran News Edited By: Swati Singh Published: Sat, 23 Dec 2023 11:29 AM (IST)Updated: Sat, 23 Dec 2023 11:29 AM (IST)
मसूरी में इस बार ट्रिपल जश्न की तैयारी, होटल-गेस्ट हाउस फुल

संवाद सहयोगी, मसूरी। पहाड़ों की रानी मसूरी में वर्ष-2023 के अंतिम दिनों में ट्रिपल जश्न की तैयारी है। क्रिसमस और नववर्ष के जश्न पर बन रहे छुट्टियों के संयोग के साथ ही मसूरी में 27 से 30 दिसंबर तक चलने वाले विंटरलाइन कार्निवाल ने पर्यटकों को घूमने-फिरने का एक और अवसर दे दिया है। इन दिनों के लिए शहर के होटल-गेस्ट हाउस में 85 प्रतिशत बुकिंग अभी से हो चुकी है। साथ ही आसपास के स्थलों के होटल-गेस्ट हाउस भी 75 प्रतिशत से अधिक बुक बताए जा रहे हैं।

loksabha election banner

धनोल्टी, काणाताल, बुरांशखंडा और कैम्पटी में भी पर्यटकों ने ठहरने के लिए एडवांस बुकिंग करा दी है। ऐसे में दिसंबर के अंतिम सप्ताह में यहां क्षमता से कहीं अधिक पर्यटकों की भीड़ उमड़ने की उम्मीद है। इसको देखते हुए यातायात, बिजली, पानी जैसी व्यवस्थाओं को सुचारू रखना भी किसी चुनौती से कम नहीं होगा। हालांकि, पुलिस-प्रशासन और होटल एसोसिएशन के अधिकारियों का दावा है कि पर्यटकों के उत्साह को देखते हुए हर तरह की तैयारी की जा रही है।

मसूरी में हो रहा है विंटर लाइन कार्निवाल

इस बार क्रिसमस से लेकर नववर्ष के जश्न तक मसूरी के पैक रहने की संभावना है। वजह यह कि जिन कार्यालयों में शनिवार-रविवार अवकाश रहता है, उनके कार्मिकों को इस बार क्रिसमस पर तीन दिन का अवकाश मिल रहा है। इसी तरह नववर्ष की पूर्व संध्या यानी थर्टी फर्स्ट नाइट भी रविवार को है। इस बीच मसूरी में चार दिन तक विंटर लाइन कार्निवाल का आयोजन भी है। ऐसे में अगले 10 दिन में यहां दो लाख से अधिक पर्यटकों के पहुंचने की संभावना जताई जा रही है। जबकि, मसूरी में करीब 350 होटल हैं, जिनमें लगभग 8500 कमरे हैं। इनमें एक बार में 30 हजार पर्यटक ठहर सकते हैं।

होटलों में 85 प्रतिशत बुकिंग डन

जश्न के इस दौर में मसूरी ही नहीं, इसके आसपास के समस्त पर्यटक स्थलों के पैक रहने की संभावना है। मसूरी होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय अग्रवाल ने बताया कि क्रिसमस से लेकर नववर्ष की पूर्व संध्या तक के लिए होटलों में तेजी से बुकिंग चल रही है। शुक्रवार शाम तक बड़े होटलों में 85 प्रतिशत बुकिंग हो चुकी है, जबकि छोटे व मध्यम श्रेणी के होटलों में अभी 40 प्रतिशत कमरे खाली हैं। अग्रवाल ने 30 और 31 दिसंबर को मसूरी में पर्यटकों की बेतहाशा भीड़ उमड़ने की उम्मीद जताई है। उत्तराखंड होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष संदीप साहनी का मानना है कि जश्न के इस दौर में चार दिन विंटर लाइन कार्निवाल का आयोजन होने से पर्यटकों को छुट्टियां बिताने के लिए लंबा अवसर मिल रहा है।

बिजली-पानी की नहीं कोई समस्या

मसूरी होटल एसोसिएशन के अध्यक्ष संजय अग्रवाल ने बताया कि यमुना पेयजल पंपिंग परियोजना शुरू होने के बाद मसूरी में पेयजल की अब कोई दिक्कत नहीं है। गलोगी जल विद्युत गृह यहीं होने के कारण बिजली की भी कोई परेशानी नहीं रहती। होटल और गेस्ट-हाउस में निर्माण के अनुसार बिजली व पेयजल की पर्याप्त व्यवस्था रहती है।

दुल्हन की तरह सजाया जा रहा शहर

पर्यटकों के स्वागत के लिए मसूरी को इन दिनों दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है। पूरा शहर रंग-विरंगी लाइट से जगमगाने लगा है। होटलों में नए साल के जश्न के लिए लाइव बैंड, म्यूजिकल बैंड व गाला डिनर के विशेष इंतजाम किए जा रहे हैं। पार्किंग की हो सकती है समस्या मसूरी में पर्यटकों की भीड़ उमड़ने पर सबसे बड़ी समस्या यातायात व्यवस्था और पार्किंग बनते हैं। मसूरी में पार्किंग के लिए अधिकतर होटलों के पास पर्याप्त जगह नहीं है। हालांकि, किंक्रेग में पांच मंजिला पार्किंग बनने के बाद इस समस्या में कुछ राहत जरूर मिली है। यहां एक बार में 500 कार खड़ी की जा सकती हैं।

यह भी पढ़ें: 

Snowfall in Auli: बर्फबारी से गुलजार हुआ औली, उमड़े पर्यटक; घुड़सवारी और आइस स्केटिंग का भी ले रहे आनंद


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.