Move to Jagran APP

नगर पंचायत भीमताल ने होटल व गेस्ट हाउस के यूजर चार्ज 50 फीसद तक घटाए nainital news

भीमताल नगर पंचायत की बोर्ड बैठक में मंगलवार को कई अहम निर्णय लिए गए जिसमें होटल व गेस्ट हाउस के यूजर चार्ज की पूर्व निर्धारित दर को 50 फीसद तक घटाने पर सहमति बनी।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Tue, 21 Jan 2020 07:07 PM (IST)Updated: Tue, 21 Jan 2020 07:07 PM (IST)
नगर पंचायत भीमताल ने होटल व गेस्ट हाउस के यूजर चार्ज 50 फीसद तक घटाए nainital news
नगर पंचायत भीमताल ने होटल व गेस्ट हाउस के यूजर चार्ज 50 फीसद तक घटाए nainital news

भीमताल, जेएनएन : भीमताल नगर पंचायत की बोर्ड बैठक में मंगलवार को कई अहम निर्णय लिए गए, जिसमें होटल व गेस्ट हाउस के यूजर चार्ज की पूर्व निर्धारित दर को 50 फीसद तक घटाने पर सहमति बनी। यह व्यवस्था एक अप्रैल 2019 से ही लागू की गई। इस व्यवस्था के अनुसार होटल व गेस्ट हाउस स्वामियों को चार सौ की जगह दो सौ रुपये ही यूजर चार्ज की तौर पर जमा करना पड़ेगा। इस अलावा बैठक में 20 शौचालयों का निर्माण करने व नल दमयंती ताल के सुंदरीकरण की जिम्मेदारी नगर पंचायत ने ली है।

loksabha election banner

पहले चार सौ रुपए था प्रति बेड चार्ज

मंगलवार को नपं अध्यक्ष देवेंद्र चनौतिया की अध्यक्षता में नपं सभागार में बोर्ड बैठक आयोजित हुई। इस दौरान जहां बिजली, पानी, स्वच्छता आदि के कई बिंदुओं पर विस्तार से चर्चा की गई। नपं अध्यक्ष ने बताया कि होटल और गेस्ट हाउसों का यह यूजर चार्ज पहले चार सौ रुपये प्रति बेड के हिसाब से निर्धारित था जिसे बदलकर दौ सौ रुपये प्रति बेड तय कर दिया गया। इसी परिवर्तित दर के आधार पर ही बकाया राशि एक अप्रैल 2019 से वसूली की जाएगी। इस दौरान प्रत्येक वार्ड में होने वाले निर्माण कार्य के प्रस्ताव नगर पंचायत ने नगर पंचायत सभासदों से मांगे।

सोलर लाइट के खरीद के लिए नगर पंचायत अध्यक्ष नामित

वहीं नगर पंचायत ने आगे सोलर लाइट के खरीद के लिए नगर पंचायत अध्यक्ष को नामित किया। तय किया गया कि बोर्ड बैठक में प्रस्ताव के बगैर लाइटों को लगाने का निर्देश देने का अधिकार नगर पंचायत अध्यक्ष को होगा। वहीं वार्ड मेंबर ने कूड़ेदान को हटाने का स्वागत करते हुए सफाई व्यवस्था पर संतोष जाहिर किया। प्रेस क्लब के लिए जगह देने का प्रस्ताव भी बैठक में पास हुआ। कार्यक्रम का संचालन अधिशासी अधिकारी विजय बिष्ट ने किया। जबकि बैठक में भारत लौशाली, आशा उप्रेती, बंटी आर्य, नीरज रैकुनी, सीमा टम्टा, रामपाल सिंह गंगोला, ललित मेहरा, भुवन पडियार सुनिता पांडे सभासद मौजूद थे।

कार्यदायी संस्था बदलेगी

बोर्ड की बैठक के दौरान अधिशासी अधिकारी ने बताया कि दो मंजिला पार्किंग बनाने के लिए उनको कार्यदायी संस्था नियुक्त किया गया है। पर तकनीकी कर्मचारी न होने के कारण कार्यदायी संस्था को बदलने के प्रस्ताव भेजा गया है। जिस पर सभी ने सहमति जताई है।

नई जगह बनेगी पार्किंग

आने वाले समय में तिकोनिया से टैक्सी स्टैंड को हटा दिया जाएगा। नगर पंचायत भीमताल की बोर्ड की बैठक में तय किया गया कि थाने के समीप मत्स्य विभाग के टैंक के समीप राजस्व विभाग द्वारा जमीन चिह्नित कर ली गई है। वहां पार्किंग और एक टैक्सी स्टैंड का निर्माण होगा। वहीं से टैक्सी का संचालन किया जाएगा।

सड़कों पर गंदगी की तो कटेगा चालान

नगर पंचायत की बोर्ड बैठक में मकानों का गंदा पानी सड़कों पर बहने पर आक्रोश व्यक्त किया गया। तय किया गया कि जिन मकानों से गंदा पानी सड़कों पर बहता मिलेगा तो उनका चालान किया जाए। इसके अतिरिक्त टेंट हाउस से टेंट लगाने पर यूजर चार्ज के रूप में दो हजार रुपये प्रतिदिन के हिसाब से लेने का प्रस्ताव भी बोर्ड की बैठक में पास किया गया।

यह भी पढ़ें : उत्तर-पश्चिम से आ रही बर्फीली हवा ने गिराया तापमान, आसमान में बादल का पहरा 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.