Move to Jagran APP

कुमाऊं में अल्मोड़ा, नैनीताल सीट पर जीत का रास्ता बनाएगा पीएम मोदी का दौरा, भाजपा साध रही एक साथ कई समीकरण

प्रधानमंत्री मोदी का 12 अक्टूबर को अल्मोड़ा संसदीय क्षेत्र के जागेश्वर पिथौरागढ़ व लोहाघाट का दौरा सामरिक के साथ ही सियासी नजरिये से भी बेहद महत्वपूर्ण है। प्रधानमंत्री ने महिला आरक्षण बिल संसद में पारित कराने के बाद पार्टी को चुनावी मोड में ला दिया है। कुमाऊं में पिछली बार के आम चुनाव में मोदी लहर में अल्मोड़ा व नैनीताल सीट पर भाजपा प्रत्याशियों ने बंपर जीत दर्ज की थी।

By kishore joshiEdited By: Siddharth ChaurasiyaPublished: Fri, 06 Oct 2023 10:23 PM (IST)Updated: Fri, 06 Oct 2023 10:23 PM (IST)
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 12 अक्टूबर के दौरे को लेकर पिथौरागढ़ नगर में यातायात व्यवस्था बदली नजर आएगी।

जागरण संवाददाता, नैनीताल। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का 12 अक्टूबर को कुमाऊं के अल्मोड़ा संसदीय क्षेत्र के जागेश्वर, पिथौरागढ़ व लोहाघाट का दौरा सामरिक के साथ ही सियासी नजरिये से भी बेहद महत्वपूर्ण है। प्रधानमंत्री ने महिला आरक्षण बिल संसद में पारित कराने के बाद पार्टी को चुनावी मोड में ला दिया है। कुमाऊं में पिछली बार के आम चुनाव में मोदी लहर में अल्मोड़ा व नैनीताल सीट पर भाजपा प्रत्याशियों ने बंपर जीत दर्ज की थी, लेकिन अब दोनों सीटों पर सांसदों को लेकर पार्टी कार्यकर्ताओं के साथ ही जनता में नाराजगी है।

loksabha election banner

2024 की तैयारी में जुटी भाजपा इस बार एक-एक सीट को महत्वपूर्ण मानकर रणनीति बना रही है। इसी लिहाज से पार्टी कार्यकर्ताओं में मोदी के दौरे को लेकर उत्साह भरा जाएगा।

कुमाऊं विश्वविद्यालय के राजनीति शास्त्र विभाग की प्राध्यापक प्रो दिव्या जोशी

मोदी के आगमन पर बदली नजर आएगी यातायात व्यवस्था

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के 12 अक्टूबर के दौरे को लेकर पिथौरागढ़ नगर में यातायात व्यवस्था बदली नजर आएगी। पिथौरागढ़ पुलिस द्वारा यातायात व्यवस्था तय कर दी गई है। शहर में आने वाले वाहनों के ड्राप प्वाइंट अपटेक तिराहा और देव सिंह मैदान होंगे। कार्यक्रम को लेकर खाकर से आने वाले वाहन तिराहे से जाजरदेवल को डायवर्ट होंगे। बीच की आबादी से आने वाले वाहन पुलिस चौकी नैनी सैनी के पास ग्रिफ की खाली भूमि पर पार्क होंगे।

धारचूला रोड से आने वाले वाहन संग्रहालय होते नहीं आएंगे। सभी वाहन रई, सिल्थाम वाया घंटाकरण्, चिमिस्या नौला, अपटेक तिराहा, जीआइसी होते हुए डिग्री कालेज मैदान में पार्क होंगे। झूलाघाट रोड से आने वाले वाहन जाखनी, तिलढुकरी, वड्डा तिराहे से देव सिंह मैदान तक आएंगे और यात्रियों को उतार कर वहीं पर पार्क होंगे। वीवीआइपी के आने से एक घंटे पहले तक कार्यवाही चलेगी।

यह भी पढ़ें: CM Yogi Uttarakhand Visit: तीन दिवसीय प्रवास पर उत्तराखंड पहुंचे योगी आद‍ित्‍यनाथ, सीएम धामी से की मुलाकात

इसके बाद सभी वाहन आमीर सप्लाई गेट के नीचे चैसर वाली सड़क पर खाली जगह पर पार्क होंगे। टनकपुर-घाट मार्ग से आने वाले वाहन टनकपुर तिराहा, रोडवेज तिराहा, रोडवेज तिराहा होते हुए देवसिंह मैदान में पार्क होंगे। भारी वाहन धारी, धमौड़ा ट्रक बाई चौड़ी जगह पर पार्क होंगे। कार्यक्रम के समाप्त होने के दो घंटे बाद शहर में प्रवेश करेंगे। बड़ाबे रोड से आने वाले वाहन देव सिंह मेदान में पार्क होंगे। यह कार्यक्रम से एक घंटे पहले तक होगा। इसके बाद वाहन एशियन एकेडमी से 50 मीटर पूर्व चौड़ी जगह पर पार्क होंगे। पौण, बजेटी से आने वाले सभी वाहन जीआइसी और डिग्री कालेज में पार्क होंगे।

सभी वाहनों की शनि मंदिर से अपटेक तिराहे तक आवाजाही पूर्ण बंद रहेगी। चंडाक मार्ग से आने वाले वाहन वरदानी मंदिर से पौण, पपदेव होकर जीआइसी, डिग्री कालेज में पार्क होंगे। पुनेड़ी, बेस अस्पताल से आने वाले वाहन घंटाकरण से जीआइसी, डिग्री कालेज की तरफ जाएंगे। सवारियों को अपटेक तिराहे पर उतार कर वाहन जीआइसी और डिग्री कालेज में पार्क किया जाएगा।

यह भी पढ़ें: Champawat News: पीएम मोदी के उत्तराखंड दौरे को लेकर लोगों में उत्साह, लोहाघाट के निवासियों को भी काफी उम्मीदें

नगर के अंतर्गत पार्किग की व्यवस्था

रोडवेज स्टेशन तिराहे, शराब भट्टी मोड़ व केएमओयू स्टेशन के पास सभी टैक्सी वाहन देव सिंह मैदान में होंगे पार्क। = टकाना तिराहा, कलक्ट्रेट गोल चक्कर और चंद तिराहा जीरो जोन रहेगा। यहीं पर मीडिया पार्किंग रहेगी। = वीवीआइपी, मंत्रीगण, सांसद, विधायकों के वाहनों की पार्किंग आकाशवाणी मैदान में की जाएगी।

वीवीआइपी के भ्रमण के दौरान यह रहेगी व्यवस्था

= पंडा बाइपास से डीआरडीओ, मानस एकेडमी की तरफ वाहनों की आवाजाही पर पूर्ण बंद रहेगी।

= एपीएस स्कूल गेट वीवीआइपी आगमन के समय बंद रहेगा, कार्यक्रम समाप्ति के एक घंटे बाद खुलेगा।

= एपीएस तिराहे में आर्मी सप्लाई गेट के पास पूरी तरह बंद कर दिया जाएगा।

= जाखनी तिराहे पर पुराने केरोसिन के पास सड़क पूरी तरह बंद रहेगी।

= कुमौड़ तिराहे पर पुलिस लाइन से आने वाले वाहनों को बीटीसी जनरल स्टोर के आसपास, हनुमान मंदिर से आने वाले वाहनों को हिलजात्रा मैदान के पास रोका जाएगा।

= टनकपुर से आने वाले वाहन विजडम तिराहे से 50 मीटर पूर्व रोक दिए जाएंगे, कोई वाहन टनकपुर तिराहे से आए तो उसे एनएच वाले पेट्रोल पंप पर डेढ़ सौ मीटर पूर्व ही रोक दिया जाएगा।

= आरामशीन कृष्णापुरी से आने वाले वाहन 50 मीटर पूर्व रोक दिए जाएंगे। यह सड़क सौ मीटर तक नो पार्किंग जोन रहेगा।

= टकाना तिराहे पर गली से आने वाले दोपहिया वाहन रोक दिए जाएंगे।

इसके अलावा नगर के अतंर्गत सभी मार्गों के लिए बनाए गए नियमों के तहत यातायात व्यवस्था रहेगी। जिले के अन्य सभी स्थानों से आने वाले वाहनों को पूर्व में ही रोक दिया जाएगा। कार्यक्रम की समाप्ति के बाद वाहनों को छोड़ने के लिए समय निर्धारित किया गया है। पुलिस अधीक्षक लोकेश्वर सिंह ने बताया कि वीवीआइपी के कार्यक्रम को लेकर तय की गई यातायात व्यवस्था का सख्ती से पालन होगा। उन्होंने बताया कि वापसी के समय का रूट भी तय कर दिया गया है। शहर से बाहर जाने तथा बाहरी जिलों से शहर में आने वाले स्थानीय लोगों की सुविधा को देखते हुए उन्हें प्रवेश की भी सुविधा दी गई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.