Move to Jagran APP

कोटाबाग में बनेगा एलईडी बल्ब का ग्रोथ सेंटर, जानें क्‍या होगा फायदा

कोटाबाग में एनआरएलएम के तहत कार्य कर रहे चार समूह अब व्यावसायिक रूप से एलईडी बल्ब का निर्माण करेंगे। इसके लिए शासन के निर्देश पर कोटाबाग में ग्रोथ सेंटर बनाया जाएगा।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Thu, 14 Feb 2019 04:42 PM (IST)Updated: Thu, 14 Feb 2019 07:49 PM (IST)
कोटाबाग में बनेगा एलईडी बल्ब का ग्रोथ सेंटर, जानें क्‍या होगा फायदा

संवाद सहयोगी, भीमताल : कोटाबाग में एनआरएलएम के तहत कार्य कर रहे चार समूह अब व्यावसायिक रूप से एलईडी बल्ब का निर्माण करेंगे। इसके लिए शासन के निर्देश पर कोटाबाग में ग्रोथ सेंटर बनाया जाएगा। इन सेंटर में निर्मित एलईडी बल्ब को सरकारी अनुदान में लगाई जा रही सोलर सिस्टम में लगाया जाएगा, ताकि अधिक से अधिक लोंगों को लाभ मिले।
विभागीय अधिकारियों के मुताबिक, एक सोलर लाइट के भलीभांति बनने से लगने तक जिसमें बैटरी भी सम्मलित होती है, लगभग 20 से 22 हजार का खर्च आता है, जबकि इसके निर्माण में साढ़े आठ से लेकर नौ हजार की लागत आती है। ऐसे में समूहों को रोजगार और शासन के धन को बचाने के लिए समूहों के सहयोग से कोटाबाग में ग्रोथ सेंटर बनाने की योजना है। कोटाबाग में चार समूहों के 40 सदस्यों को पिछले वित्तीय वर्ष में वीएस एनर्जी के सहयोग से प्रशिक्षण भी मिल चुका है और वह अब खुद एलईडी बल्ब का निर्माण कर रहे हैं। सीडीओ विनीत कुमार ने बताया कि ग्रोथ सेंटर को 16 फरवरी को समूहों और अधिकारियों की बैठक होगी।

loksabha election banner

इवेंट भी कराएंगे कोटाबाग के चार समूह
सीडीओ ने बताया कि समूह को सशक्त और मजबूत करने के लिए कोटाबाग के चार समूहों को इवेंट मैनेजमेंट का प्रशिक्षण भी दिया जा रहा है। इस प्रशिक्षण के बाद इस समूह को सरकारी कार्यक्रमों के आयोजन में लगाया जाएगा, जिससे कम लागत के साथ ही सरकार अपनी मंशा के अनुरूप इवेंट कराएगी। बताया कि आने वाले समय में हल्द्वानी में सरस मेले का आयोजन भी इन्हीं प्रशिक्षण प्राप्त समूहों से कराने की योजना है।

यह भी पढ़ें : जमरानी बांध के लिए हैड़ाखान मंदिर और आश्रम को करना पड़ेगा शिफ्ट

यह भी पढ़ें : 2024 तक बन जाएगा जमरानी बांध, बनने में लगेंगे 2584 करोड़ रुपये


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.