Move to Jagran APP

पर्यटकों के नाइट स्‍टे के लिए खुला जिम कॉर्बेट पार्क, न्‍यू ईयर तक ब‍ुकिंग फुल nainital news

पांच महीनेे के इंतजार के बाद कॉर्बेट पार्क का मुख्य ढिकाला पर्यटन जोन पर्यटकों से गुलजार हो गया। इसी के साथ रात्रि विश्राम की सुविधा भी पर्यटकों के लिए शुरू हो गई है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Fri, 15 Nov 2019 07:35 PM (IST)Updated: Sat, 16 Nov 2019 11:16 AM (IST)
पर्यटकों के नाइट स्‍टे के लिए खुला जिम कॉर्बेट पार्क, न्‍यू ईयर तक ब‍ुकिंग फुल nainital news
पर्यटकों के नाइट स्‍टे के लिए खुला जिम कॉर्बेट पार्क, न्‍यू ईयर तक ब‍ुकिंग फुल nainital news

रामनगर, जेएनएन : पांच महीनेे के इंतजार के बाद कॉर्बेट पार्क का मुख्य ढिकाला पर्यटन जोन पर्यटकों से गुलजार हो गया। इसी के साथ रात्रि विश्राम की सुविधा भी पर्यटकों के लिए शुरू हो गई है। पहले दिन 31 जिप्सीं व चार कैंटरों से ढाई सौ पर्यटक ढिकाला गए, जिसमें से 131 पर्यटक रात्रि विश्राम के लिए गए। इसमें चार विदेशी भी थे। इसके अलावा कैंटरों से सुबह व शाम डे विजिट के लिए 119 पर्यटक गए।

loksabha election banner

पंद्रह जून से मानसून के चलते पर्यटकों की सुरक्षा को देखते हुए कॉर्बेट पार्क का ढिकाला जोन हर साल चौदह नवंबर तक बंद कर दिया जाता है। ढिकाला बंद होने के साथ ही कॉर्बेट के सभी पर्यटन जोन में रात्रि विश्राम की सुविधा भी बंद हो जाती है। शुक्रवार से ढिकाला जोन सफारी व रात्रि विश्राम के लिए खुल गया। इसी के साथ ही अन्य पर्यटन जोन झिरना, बिजरानी, ढेला, गैरल, सर्पदुली, खिनानौली स्थित विश्राम कक्ष भी पर्यटकों के ठहरने के लिए खुल गए हैं। कॉर्बेट में ठहरने के लिए पर्यटक पहले ही थर्टी फर्स्‍ट तक एडवांस ऑनलाइन बुकिंग करा चुके हैं।

पार्क वार्डन और रेंजर ने किया पर्यटकों का स्‍वागत

दो माह पहले ही विभाग ने ऑनलाइन बुकिंग के लिए विभागीय वेबसाइट खोल दी थी। पहले दिन ढिकाला को जाने वाले मार्ग पर स्थित धनगढी गेट को सजाया गया था। पार्क वार्डन शिवराज चंद्र, सर्पदुली रेंजर जयपाल सिंह रावत, ईको टूरिज्म प्रभारी राजेंद्र चकरायत ने पर्यटकों का स्वागत किया। ढिकाला मेें डे विजिट करने वाले पर्यटकों के लिए सफारी कैंटर की भी व्यवस्था की गई है। पार्क निदेशक राहुल ने बताया कि ढिकाला जोन में विश्राम कक्षों में पहले से व्यवस्था की जा चुकी हैं।

रोजगार शुरू होने पर चेहरे खिले

ढिकाला खुलने से प्रत्यक्ष व अप्रत्यक्ष रूप से जुडे पर्यटन कारोबारियों के चेहरे खिले हुए हैं। रिसॉर्ट व होटलों में भी एडवांस बुकिंग हो चुकी है। पार्क खुलने से ढाई सौ जिप्सी मालिक, उनके चालक, गाइड, होटल कारोबारियों व कर्मचारियों, चाय विके्रताओं का रोजगार चलता है। इतना ही नहीं, पार्क के भीतर कैंटीन व रामनगर मेें स्थित रिसॉर्ट व होटलों में भी रामनगर से काफी मात्रा में मटन, चिकन, अंडे, सब्जी, राशन, दूध, कोल्ड ड्रिंक व अन्य खाद्य सामग्री सप्लाई करने वाले दुकानदारों को भी रोजगार मिलता है।  

हमलावर बाघ की तलाश

कॉर्बेट पार्क के ढिकाला क्षेत्र में हमलावर बाघ का खतरा भी बना हुआ है। बाघ ने दो वन कर्मियों को हमला कर मार डाला था। विभाग पिछले एक सप्ताह से बाघ को पकडऩे के लिए जुटा है। बाघ के पर्यटकों पर हमला करने का खतरा बना हुआ है। पार्क अधिकारियों का कहना है कि जिस क्षेत्र में हमलावर बाघ मंडराता है। उस क्षेत्र में दो जिप्सी से कर्मचारी पर्यटकों की सुरक्षा के लिए गश्त करेंगे। जिप्सी चालकों को भी बाघ दूर से ही दिखाने को कहा गया है।

यह भी पढ़ें : धार्मिक व औषधीय गुणों से भरपूर मानी जानी वाली तुलसी देश में सबसे ज्यादा उत्तराखंड में संरक्षित

यह भी पढ़ें : जिम कॉर्बेट से लेकर बर्फीले मुक्तेश्वर तक किंग कोबरा का वास, फिर भी आज तक किसी इंसान को नहीं डसा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.