हल्द्वानी, राजेश वर्मा। Honeymoon Destination: इस समय शादियों का सीजन चल रहा है। शादियों के बाद नवविवाहित जोड़े हनीमून पर निकलते हैं। ऐसे में अगर आप कम बजट में हनीमून के लिए बेहतर जगह की तलाश कर रहे हैं तो नैनीताल से बेहतर जगह और कोई नहीं है। यहां का खूबसूरत प्राकृतिक माहौल ही आपके दिल में अपने हमसफर के लिए प्यार भर देगा। यहां ऊंचे-ऊंचे पहाड़, पेड़ों से घिरे घुमावदार रास्ते, पल-पल बदलता रोमांटिक मौसम, साथी के साथ बोटिंग और हाथों में हाथ थामे ताल किनारे माल रोड की सैर। कुछ ऐसा रहेगा नैनीताल में अपने हमसफर के साथ आपके हनीमून का मजा।

नैनीताल झीलों का शहर है। प्रकृति ने इस शहर को अनमोल तोहफा बख्शा है। शीतकाल में यहां बर्फ भी गिरती है, जो हनीमून के दौरान अलग रोमांटिक एहसास देती है। शीतकाल अब आ चुका है। ऐसे में अगर आप इन रोमांटिक पलों को करीब से देखना और महसूस करना चाहते हैं तो चले आइए नैनीताल। हनीमून के लिए यह उत्तराखंड के सबसे खास डेस्टिनेशंस में से एक है।

इन जगहों का ले सकते हैं आनंद

  • नैनीताल की सबसे बड़ी विशेषता यहां की झील है, जिसे नैनी झील कहा जाता है। इस झील में पर्यटक बोटिंग करते हैं। किसी भी कपल को यहां झील में की गई बोटिंग जीवनभर याद रहता है।
  • इसके अलावा रोपवे की सवारी भी बड़ी संख्या में पर्यटकों को आकर्षित करती है। केबल कार की मदद से आप ऊंचाई से नैनी झील के शानदार दृश्यों को देख सकते हैं।
  • एडवेंचर के दीवाने हैं तो आप अपने हमसफर के साथ एयर साइकिलिंग, वॉटर जोरचिंग, पैराग्लाइडिंग और ट्रेकिंग का भी लुत्फ उठा सकते हैं।
  • यही नहीं, शाम के वक्त झील के किनारे-किनारे माल रोड पर अपने पार्टनर के साथ एक-दूजे का हाथ थामकर पैदल टहल सकते हैं। इसके लिए शाम को 6 बजे दो घंटे के लिए इस रोड पर वाहनों की आवाजाही भी रोक दी जाती है।
  • इसके अलावा यहां आप नैना देवी मंदिर, सिंह सभा गुरुद्वारा, ईको केव गार्डन, चिड़ियाघर, स्नोव्यू प्वाइंट, हिमालय दर्शन, हिमालयन बॉटनिकल गार्डन की सैर भी कर सकते हैं।
  • नैनीताल के पास ही भीमताल, नौकुचियाताल, सरियाताल, मुक्तेश्वर, कैंची धाम, कौसानी जैसी और भी कई जगहें हैं, जहां आप अपने पार्टनर के साथ घूम सकते हैं।
  • खास बात ये है अगर आप नैनीताल शहर की खूबसूरत जगहों पर घूम रहे हैं तो चार से पांच हजार रुपये में आसानी से होटल में रहने, खाने-पने और आने-जाने का पूरा लुत्फ उठा सकते हैं। कम बजट में कैसे करें सैर, पढ़ने के लिए क्लिक करें।

ऐसे पहुंचें नैनीताल

खूबसूरत शहर नैनीताल तक पहुंचने के लिए सड़क ही एकमात्र जरिया है। अगर अाप ट्रेन से आने की सोच रहे हैं तो नजदीकी रेलवे स्टेशन आपको काठगोदाम मिलेगा। यहां से नैनीताल 35 किमी है। काठगोदाम से आपको बस या टैक्सी आसानी से मिल जाएगी। वहीं, हवाई मार्ग से सफर करना है तो निकटतम हवाई अड्डा नैनीताल से लगभग 65 किमी दूर पंतनगर में है। यहां से भी आप टैक्सी या बस से नैनीताल पहुंच सकते हैं।

Edited By: Rajesh Verma

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट