Move to Jagran APP

एनआइवीएच यौन शोषण: हार्इकोर्ट का आदेश, शिक्षक को सस्पेंड कर हो एफआइआर

हार्इकोर्ट ने एनआइवीएच मामले को लेकर संस्थान को आदेश दिए हैं कि आरोपित शिक्षक को सस्पेंड कर उसके खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई जाए।

By Raksha PanthariEdited By: Published: Wed, 29 Aug 2018 01:53 PM (IST)Updated: Wed, 29 Aug 2018 04:13 PM (IST)
एनआइवीएच यौन शोषण: हार्इकोर्ट का आदेश, शिक्षक को सस्पेंड कर हो एफआइआर
एनआइवीएच यौन शोषण: हार्इकोर्ट का आदेश, शिक्षक को सस्पेंड कर हो एफआइआर

नैनीताल, [जेएनएन]: हाई कोर्ट ने देहरादून के एनआइवीएच संस्थान में छात्राओं के साथ छेड़छाड़ और यौन शोषण के मामले को गंभीरता से लिया है। कोर्ट ने संस्थान के निदेशक को आदेश दिया है कि छेड़छाड़ के आरोपी टीचर को सस्पेंड कर उसके खिलाफ एफआइआर दर्ज करें। कोर्ट ने अपने आदेश में यह भी कहा है कि संस्थान में 12 घंटों के भीतर एमबीबीएस डॉक्टर की नियुक्ति की जाए, जिससे बच्चों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिल सके।

loksabha election banner

हार्इकोर्ट ने एनआइवीएच यौन शोषण मामले का स्वतः संज्ञान लिया है।कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति राजीव शर्मा और न्यायमूर्ति मनोज कुमार तिवारी की खंडपीठ ने मामले की सुनवार्इ करते हुए सचिव सेंथिल पांडियन को इस जांच अधिकारी नियुक्त किया है और कहा है कि तीन दिनों के भीतर अपनी जांच रिपोर्ट कोर्ट में पेश करें। इसके साथ ही एसएसपी देहरादून को आदेश दिया है कि वो एनआइवीएच में रेगुलर विजिट के लिए एक महिला एसआइ के साथ दो कॉन्स्टेबलों की नियुक्ति करें। बिजली स्पलाई बाधित ना हो इसके लिये कोर्ट ने कहा है कि 48 घंटों के भीतर जनरेटर की व्यवस्था की जाए। 

खंडपीठ ने सचिव सांस्कृतिक को आदेश दिया है कि एनआइवीएच में खेल मैदान बनाया जाए। साथ ही बच्चों को खेल और सास्कृतिक कार्यक्रमों में प्रतिभाग कराया जाए। कोर्ट ने कहा कि ये उनकी नैतिक जिम्मेदारी भी है। कोर्ट ने केंद्र सरकार को आदेश दिया है कि  इस संस्थान में सात दिन के भीतर नियमित निदेशक की नियुक्त की जाए। मामले में अगली सुनवाई मंगलवार यानी 4 सितंबर को होगी।

यह भी पढ़ें: एनआइवीएच में यौन उत्पीड़नः व्हाट्सएप ग्रुप से छात्रों को उकसाने वालों की होगी जांच

यह भी पढ़ें: एनआइवीएच में यौन शोषण: कमान संभालते ही निदेशक ने किया फेरबदल

यह भी पढ़ें: एनआइवीएच निदेशक को हटाया, राव को प्रभार; जांच रिपोर्ट लेकर अधिकारी रवाना 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.