Move to Jagran APP

प्राग फार्म में 556 पेड़ काटने पर हाई कोर्ट सख्त व मंदिर की भूमि पर बरातघर बनाने पर रोका

हाई कोर्ट ने ऊधमसिंह नगर जिले के प्राग फार्म में 556 पेड़ काटने के मामले में सख्त रवैया अपनाते हुए सरकार को मंगलवार तक स्थिति साफ करने के निर्देश दिए हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sat, 27 Apr 2019 07:19 PM (IST)Updated: Sat, 27 Apr 2019 07:19 PM (IST)
प्राग फार्म में 556 पेड़ काटने पर हाई कोर्ट सख्त व मंदिर की भूमि पर बरातघर बनाने पर रोका
प्राग फार्म में 556 पेड़ काटने पर हाई कोर्ट सख्त व मंदिर की भूमि पर बरातघर बनाने पर रोका

नैनीताल, जेएनएन : हाई कोर्ट ने ऊधमसिंह नगर जिले के प्राग फार्म में 556 पेड़ काटने के मामले में सख्त रवैया अपनाते हुए सरकार को मंगलवार तक स्थिति साफ करने के निर्देश दिए हैं। शनिवार को मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति रमेश रंगनाथन व न्यायमूर्ति एनएस धानिक की खंडपीठ में राघव नगर निवासी जितेश राय की जनहित याचिका पर सुनवाई हुई। याचिकाकर्ता के अनुसार प्राग फार्म में ग्राम प्रधान व मालकिन मीनाक्षी अग्रवाल ने मिलीभगत कर 556 पेड़ कटवा दिए। सरकार की भूमि पर प्लाटिंग की जा रही है। इसकी शिकायत ग्रामीणों ने प्रशासन से की थी। पिछले साल 24 अप्रैल को राजस्व उपनिरीक्षक ने स्थलीय निरीक्षण भी किया था। निरीक्षण में कोई पेड़ नहीं मिला। राजस्व विभाग की रिपोर्ट के बाद डीएम ने संबंधित के खिलाफ मुकदमा दर्ज करने के निर्देश दिए, मगर अभी तक मामले में कोई कार्रवाई नहीं हुई। खंडपीठ ने इसे बेहद गंभीर प्रकरण मानते हुए सरकार को मंगलवार तक स्थिति साफ करने के निर्देश दिए हैं।

loksabha election banner

किच्छा में शिव मंदिर की भूमि पर बरातघर बनाने पर रोक

नैनीताल : हाई कोर्ट ने ऊधमसिंह नगर जिले के किच्छा में शिव मंदिर की भूमि पर बरातघर के निर्माण पर रोक लगा दी है। साथ ही सरकार को तीन सप्ताह में जवाब दाखिल करने के निर्देश दिए हैं। शनिवार को मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति रमेश रंगनाथन व न्यायमूर्ति एनएस धानिक की खंडपीठ में किच्छा के दोपहरिया गांव निवासी चोखेलाल की जनहित याचिका पर सुनवाई हुई, जिसमें कहा गया है कि ग्राम सभा के शिव मंदिर जिसका खसरा नंबर-408 व 406, रकवा 2360 है, की चाहरदीवारी विधायक निधि से बनाई गई थी और खाली पड़ी भूमि पेड़ लगाने के लिए सुरक्षित रखी गई थी, मगर ग्राम प्रधान इस भूमि पर बरातघर बनवा रहे हैं। 28 जनवरी को ग्रामीणों ने इसकी शिकायत डीएम ऊधमसिंह नगर से की, मगर कोई कार्रवाई नहीं हुई। खंडपीठ ने मामले को सुनने के बाद बरातघर के निर्माण पर रोक लगाते हुए सरकार से तीन सप्ताह में जवाब मांगा है।

यह भी पढ़ें : चैंपियन के समर्थकों को हाई कोर्ट से झटका, सीडी की कॉपी कोर्ट में पेश करने के निर्देश


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.