रामनगर, जेएनएन : कॉर्बेट पार्क में एक जिप्सी चालक की लापरवाही फिर सामने आई है। लापरवाही भी ऐसी कि वह पर्यटकों की जान पर भारी पड़ सकती है। हाथियों के झुंड को उकसाने पर एक हाथी ने जिप्सी पर हमले का प्रयास किया। गनीमत रही कि चालक जिप्सी भगा ले गया। इस वाकये का एक वीडियो वायरल होने से मामला प्रकाश में आया है।

चिप्‍सी चालक हाथियों को उकसाने से बाज नहीं आ रहे

कॉर्बेट पार्क में बाघ व हाथियों को पर्यटकों को दूर से दिखाने के निर्देश हैं लेकिन कुछ जिप्सी चालक जानवरों को उकसाने से बाज नहीं आते। कॉर्बेट का एक वीडियो वायरल हो रहा है। जिसमें एक जिप्सी चालक ने हाथियों के झुंड के नजदीक जिप्सी रोकी है। उसमें सवार पर्यटक छोटे-बड़े आठ हाथियों की वीडियो बना रहे हैं। रास्ता बाधित देख हाथी भड़क उठे। एक हाथी चिंघाड़ते हुए हमला करने को तेजी से जिप्सी की दौड़ने लगा। पर्यटकों में चीख-पुकार मच गई। शुक्र रहा कि हाथी के पास आने से पहले ही चालक जिप्सी को भगा ले गया। यदि किसी कारण से जिप्सी सही समय पर स्टार्ट नहीं होती तो हालात विकट हो सकते थे। इस घटना का वीडियो कार्बेट के अधिकारियों तक पंहुचा। मामला कॉर्बेट के झिरना पर्यटन जोन का बताया गया है। वीडियो सोमवार का बताया गया है। इसके बाद एसडीओ कालागढ़ आरके तिवारी ने झिरना रेंजर को मामले की जाच सौंपी। जाच में मामला झिरना क्षेत्र का होने की पुष्टि नहीं हुई।एसडीओ तिवारी ने बताया कि जांच में यह वीडियो उनके क्षेत्र का नहीं निकला, ढिकाला क्षेत्र का हो सकता है।

पहले भी हो चुकी हमले की घटनाएं

ऐसा नहीं है कि यह कॉर्बेट पार्क में हाथी के हमले का पहला मामला हो। इससे पहले भी हाथियों को उकसाने व पर्यटकों पर हमले की घटनाएं सामने आती रही हैं। कुछ ही दिन जिप्सी को सफारी के लिए प्रतिबंधित करने की कार्रवाई की गई, लेकिन अभी भी कुछ जिप्सी चालक इस तरह की हरकतें करने से बाज नहीं आ रहे हैं।

गंभीर है मामाला, जांच कराई जाएगी

राहुल, निदेशक सीटीआर ने बताया कि कॉर्बेट पार्क में हाथियों के हमले का वीडियो वायरल हुआ है। यह बेहद गंभीर मामला है। जांच कराई जा रही है कि यह किस क्षेत्र का मामला है। जिप्सी चिह्नित होते ही कार्रवाई की जाएगी। भविष्य में ऐसी घटनाओं को रोकने के लिए विभाग जरूरी कार्रवाई अमल में लाएगा।

यह भी पढ़ें : स्वीडन का शाही परिवार आज पहुंचेगा कॉर्बेट, पुलिस-प्रशासन और खुफिया विभाग अलर्ट 

यह भी पढ़ें : डेढ़ साल से हाईवे पर उत्पात मचा रहे हाथी को पकडऩे में विभाग नाकाम 

 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप