Move to Jagran APP

डीजीपी ने कहा, तकनीकी युग में साइबर अपराध भी तेजी से बढ़ा, रोकने के लिए महकमे को स्‍मार्ट बना रहे

पुलिस महानिदेशक अनिल रतूड़ी ने कहा कि तकनीकी युग में साइबर अपराध भी तेजी से बढ़ रहा है। पुलिस साइबर अपराधियों तक पहुंचने के लिए प्रयासरत है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sun, 16 Feb 2020 09:02 AM (IST)Updated: Sun, 16 Feb 2020 09:02 AM (IST)
डीजीपी ने कहा, तकनीकी युग में साइबर अपराध भी तेजी से बढ़ा, रोकने के लिए महकमे को स्‍मार्ट बना रहे

हल्द्वानी, जेएनएन : पुलिस महानिदेशक अनिल रतूड़ी ने कहा कि तकनीकी युग में साइबर अपराध भी तेजी से बढ़ रहा है। पुलिस साइबर अपराधियों तक पहुंचने के लिए प्रयासरत है। पुलिस के 70 फीसद जांच अधिकारियों को साइबर अपराध के अनावरण की ट्रेनिंग दी जा चुकी है। शत-प्रतिशत जांच अधिकारियों को ट्रेनिंग देने के प्रयास किए जा रहे हैं। हालांकि साइबर अपराध के अनावरण में समीपवर्ती अन्य राज्यों की अपेक्षा हमारे प्रदेश में काफी बेहतर काम हो रहा है।

loksabha election banner

ल्द्वानी या रुद्रपुर में साइबर थाना बनाया जाएगा

डीजीपी रतूड़ी ने कहा कि हर जिले में साइबर सेल बनाया जा चुका है। राजधानी देहरादून के साइबर सेल में हाईटेक साफ्टवेयर व उपकरण लगाए गए हैं। जल्द ही जिला स्तर भी हाईटेक साफ्टवेयर व उपकरण लगाए जाएंगे। उन्होंने बताया कुमाऊं में हल्द्वानी या रुद्रपुर में साइबर थाना बनाने के प्रयास चल रहे हैं। शासन से स्वीकृति के साथ ही थाना खोला जाएगा।

छोटी घटनाओं को नजरअंदाज न करे पुलिस

डीजीपी ने कहा कि पुलिस छोटी घटनाओं को नजरअंदाज न करे। छोटी घटनाओं में मुकदमे पंजीकृत कर कानूनी कार्रवाई की जाए। साइबर अपराधी रुपयों की ठगी कई लोगों से करते हैं। ऐसे संगठित अपराध को गंभीरता से लेकर जांच की जाए और बदमाशों को सलाखों के पीछे पहुंचाया जाए। आम जनता से किसी भी स्तर से आने वाली शिकायतों को गंभीरता से लेते हुए कार्रवाई की जाए। अफसर शिकायतों की समीक्षा कर प्रगति जांचें। उन्होंने वाहन चोरी रोकने के लिए भी प्रयास करने के निर्देश दिए।

पुलिस का मानवीय चेहरा भी सामने आए

डीजीपी अनिल के रतूड़ी ने कुमाऊं मंडल के अफसरों के साथ बैठक कर अपराधों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि पारंपरिक कामों के साथ ही पुलिस का मानवीय चेहरा भी लोगों के सामने आना चाहिए। ये चेहरा आगे लाने के लिए महिला पुलिसकर्मी मददगार बन सकती हैं। राज्य में काफी संख्या में महिला पुलिस कर्मियों की तैनाती हो चुकी है। इनका उपयोग अफसर सही से करें। महिला संबंधी अपराधों को रोकने के लिए महिला पुलिसकर्मियों को आगे बढ़ाया जाए। स्कूल-कालेज के पास महिला जवानों की तैनाती की जाए। उन्होंने संगीन अपराधों के खुलासे में संतोष जताने के साथ ही और बेहतर प्रयास करने के निर्देश दिए।

सीसीटीवी कैमरों का नेटवर्क मजबूत करे पुलिस

डीजीपी ने कहा कि सीसीटीवी कैमरे अपराधियों तक पहुंचने में काफी मददगार साबित हो रहे हैं। इसके नेटवर्क को और मजबूत किया जाएगा। विभागीय स्तर के साथ ही लोगों को भी कैमरे लगाने के लिए प्रेरित किया जाए। फोर्स में अनुशासन व मनोबल बढ़ाने के लिए अफसर काम करें। उन्होंने कहा विगत सालों में प्रकाश में आए अपराधियों पर निरंतर नजर रखी जाए। इनके विरुद्ध निरोधात्मक कार्रवाई की जाए।

यह भी पढ़ें : सीसीटीवी में कैद हुआ घर के आगे खड़ी बाइक व स्कूटी में आग लगाता युवक 

यह भी पढ़ें : लड़की तस्‍करों ने वन अफसरों की टीम पर झोंके फायर, जवाबी फा‍यरिंग में वाहन छोड़कर भागे तस्‍कर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.