चम्पावत/टनकपुर, जेएनएन : मुंबई की लोकल ट्रेन में हो सकता है आपने खुद सफर किया हो, या फिर टीवी या मोबाइल में जरूर देखा होगा। ट्रेन में खड़े होकर सफर करने का आनंद ही अलग है। अगर आप मुंबई की लोकल ट्रेन को याद कर रहें तो आप आज से टनकपुर में इस ट्रेन का आनंद उठा सकते हैं। जी हां मुंबई में चलने वाले डेमू ट्रेन अब टनकपुर से दोहपर 3:35 बजे जाएगी। जो सभी स्टेशनों पर रुकते हुए बरेली सिटी तक पहुंचेगी। इस ट्रेन के जरिए आपको पीलीभीत में अधिक समय तक नहीं रुकना पड़ेगा और आप जल्दी बरेली सिटी पहुंच जाएंगे।

डेमू ट्रेन लालकुआं एवं काशीपुर तक अब हफ्ते में सातों दिन

रेल यात्री सुविधाओं को देखते हुए रेल प्रशासन ने अब टनकपुर पीलीभीत रेल खंड पर भी रेलवे ने डेमू ट्रेन चलाने का फैसला किया है। 17 फरवरी से प्रारंभ होने वाली सेवा से लालकुआं बरेली रेल खंड में भी ट्रेनों के संचालन में आंशिक परिवर्तन किया गया है। डेमू ट्रेन लालकुआं एवं काशीपुर तक अब हफ्ते में सातों दिन संचालित होगी। वहीं टनकपुर बरेली के बीच भी यह सेवा 17 फरवरी से शुरू होगी। ट्रेन बरेली सिटी से पीलीभीत व पीलीभीत से टनकपुर अलग-अलग नंबरों से संचालित होगी।

यह होगा ट्रेन का शेड्यूल

रेल यात्रियों को 55361 बरेली सिटी से पीलीभीत, 55373 पीलीभीत से टनकपुर, 55376 टनकपुर से पीलीभीत एवं 55336 पीलीभीत से बरेली सिटी के बीच संचालित होगी। टनकपुर में यह ट्रेन 17 फरवरी को सुबह 11.10 बजे पहुंचेगी और 3.35 बजे टनकपुर से रवाना होगी। यह ट्रेन पीलीभीत 5.20 बजे पहुंचेगी। जहां 15 मिनट रुकने के बाद 5.35 बजे पीलीभीत से रवाना होगी। बता दें अभी तक पीलीभीत में अन्य ट्रेनें करीब 45 मिनट रुकती थी। इस ट्रेन के कम रूकने से यात्री बरेली जल्दी पहुंच सकेंगी। यह ट्रेन सभी स्टेशनों पर रुकेगी। रेलवे के अनुसार टनकपुर तक डेमू ट्रेन संचालन के चलते लालकुआं बरेली एवं बरेली सिटी से कासगंज तथा पीलीभीत इज्जतनगर की ट्रेनों के समय में भी परिवर्तन किया गया है।

डेमू ट्रेन की खासियत

  • डेमू ट्रेन में शंटिंग की आवश्यकता नहीं होगी, जिससे समय की बचत होगी।
  • डेमू ट्रेन में दो इंजन आगे-पीछे लगे होंगे, शुरुआत में इसमें दस डिब्बे लगे होंगे।
  • डेमू ट्रेन के कोचों में यात्रियों को सूचना देने के लिए डिस्पले बोर्ड व कंप्यूराइच्ड एनाउसमेंट सिस्टम है।
  • डेमू ट्रेन में रोशनी के लिए बड़े आकार की खिड़कियां व चढऩे-उतरने को चौड़े दरवाजे हैं।
  • डेमू ट्रेन में महिला कोच में सीसीटीवी कैमरे व एयर स्प्रिंग का प्रयोग किया गया है।
  • डेमू ट्रेन के संचालन से लोकोमोटिव की बचत होगी।
  • डेमू ट्रेन में मुंबई लोकल ट्रेन की तरह खड़े होकर व चेयर कार का भी आनंद उठा सकते हैं।  

श्रद्धालुओं को मिलेगा लाभ

11 मार्च से शुरू होने वाले मां पूर्णागिरि मेले में आने वाले श्रद्धालुओं को डेमू ट्रेन का लाभ मिलेगा। ट्रेनों की संख्या लगातार बढऩे से इस बार मेले में श्रद्धालुओं के अधिक आने की संभावना है। वहीं डीएस दरियाल, स्टेशन अधीक्षक, टनकपुर ने बताया कि डेमू ट्रेन का संचालन 17 फरवरी से किया जाएगा। यह ट्रेन 11.10 पर पहुंचकर दोपहर 3:35 पर टनकपुर से रवाना होगी। इस ट्रेन में बैठ कर यात्री मुंबई लोकल ट्रेन का आनंद उठा सकते हैं। ट्रेन का निर्धारित टाइम आज मिल जाएगा।

यह भी पढ़ें : देहरादून की तर्ज पर चारधाम के लिए हल्द्वानी से भी शुरू हो हवाई यात्रा

यह भी पढ़ें : पलायन करने की बजाए हरगोविंद ने खेती करने की ठानी, दूसरों के लिए बने प्रेरणा  

Posted By: Skand Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस