Move to Jagran APP

Nainital Tour Plan: इन छुट्टियों में भीड़भाड़ व शोर शराबे से दूर घूमिए नैनीताल के आसपास की खूबसूरत जगहें

tourist places near nainital इस हफ़्ते आगामी 15 अगस्त तक कई छुट्टियां पड़ रही हैं। एेसे में वीकेंड से लेकर सोमवार तक घूमने के लिए नैनीताल के आसपास की प्राकृतिक जगहें अाप व आपके परिवार के लिए सबसे मुफीद रहेंगी।

By Prashant MishraEdited By: Published: Fri, 12 Aug 2022 05:15 PM (IST)Updated: Fri, 12 Aug 2022 05:15 PM (IST)
Nainital Tour Plan: इन छुट्टियों में भीड़भाड़ व शोर शराबे से दूर घूमिए नैनीताल के आसपास की खूबसूरत जगहें
tourism in uttarakhand: नैनीताल के आसपास की अनछुई जगहों पर जरूर घूमें

हल्द्वानी, ऑनलाइन डेस्क : tourist places near nainital यदि आपको लोगों की भीड़भाड़ से दूर प्रकृति की गोद में सुकून के पल बिताना अच्छा लगता है तो चले आइए उत्तराखंड में यहां पर कई ऐसे अनछुए टूरिस्ट स्पॉट हैं जहां छुट्टियां बिताकर आपको सुखद अहसास होगा। 

loksabha election banner

घटगढ़ विलेज

नैनीताल से 22 किमी दूर कालाढूंगी रोड के पास घटगढ़ पर्यटकों को काफी शांति व सुकून देने वाली जगह है। चारो तरफ घने जंगलों से घिरे इस क्षेत्र में 150 से अधिक पक्षियों की प्रजातियां पाई जाती हैं। 

बर्ड वॉचिंग के शौकीनों के साथ ही ध्यान व योग करने के लिए प्रकृतिप्रेमी पर्यटक यहां जरूर आते हैं। यहां से 6 किलोमीटर की जिम कार्बेट ट्रेल भी है। इस क्षेत्र के होटल संचालक योगेश बिष्ट के अनुसार घटगढ़ विलेज से जिम कार्बेट के घर तक जंगल रास्ता, जिससे जिम कार्बेट आया जाया करते थे।

वर्तमान में इसे कार्बेट ट्रेल के नाम से जानते हैं। यहां पर ट्रैकिंग के साथ साथ वन्य जीव जन्तुओं का दीदार कर सकते हैं। इसके अलावा आसपास आधा दर्जन अन्य ट्रैकिंग ट्रेल हैं। यहां पर एक खूबसूरत वॉटरफॉल भी हैं।

पंगोट

नैनीताल से 13 किमी की दूर ऊंचाई पर एक खूबसूरत पहाड़ पर बसा है पंगोट। पंगोट प्राकृतिक सुंदरता, शांति व हिमालयन फीजेंट के लिए प्रसिद्ध है। यहां पक्षियों की करीब 580 प्रजातियां हर साल आती हैं। यह बर्ड वाचिंग के लिए सबसे प्यारी जगह है।

यहां के रास्तों में कई तरह की हिमालयी प्रजातियां देखने को मिल सकती हैं, जैसे लैमरजियर, हिमालयन ग्रिफन, ब्लू-विंग्ड मिनाला, चित्तीदार और स्लेटी-समर्थित फोर्कटेल, रूफ-बेल्ड वुडपेकर, रूफ-बेलिड नेल्टवा, खालिज तीतर आदि। वन्य जीव जंतुओं में तेंदुए, हिरण व सांभर भी यदा-कदा दिख सकते हैं। 

श्यामखेत चाय बागान

चाय बागान का नाम सुनते ही मन में असोम व दार्जिलिंग कौंधता है। पर अब आप अपने नैनीताल भ्रमण के दौरान रास्ते में भवाली में उत्तराखंड टी बोर्ड द्वारा विकसित श्यामखेत चाय बागान भी घूम सकते हैं।

पहाड़ों के बीच शांत वातावरण में चाय बागान भ्रमण के साथ ही यहां से चाय खरीदने व उसका लुत्फ उठाया जा सकता है। पिछले साल यहां एक लाख से अधिक पर्यटक आ चुके हैं।

भीमताल

नैनीताल से सटा हुआ झीलों के लिए प्रसिद्ध जगह है भीमताल। महाभारत काल में अज्ञात वास के दौरान यहां भीम रहे थे। उन्हीं के नाम से इसका नाम भीमताल पड़ा। आपको प्राकृतिक सुंदरता के साथ शांति पसंद करते हैं तो यह जगह आपके लिए सबसे मुफीद है।

यहां झील में तैरते बतख और गहरे पानी में मछलियां आपका मन मोह लेंगी। चारो तरफ हरियाली देखते ही बनती है। यहां पर झील के बीचोबीच बने एक्वेरियम तक पहुंचना काफी रोमांचक है।

यह भी पढ़ें : 15 अगस्त तक हैं कई छुट्टियां, कम बजट में घूमने के लिए ये जगहें हैं सबसे बढ़िया


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.