Move to Jagran APP

एयर फाइबर से हाई स्पीड इंटरनेट देगा बीएसएनएल, रेडियो फ्रीक्वेंसी से पहुंचेगा लोगों तक कनेक्शन

ब्रॉडबैंड व वाई-फाई इंटरनेट को सुगम बनाने के लिए भारत में नेक्स्ट जनरेशन तकनीक की ओर तेजी से कदम बढ़ रहे हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sun, 26 Jan 2020 08:54 AM (IST)Updated: Mon, 27 Jan 2020 09:30 AM (IST)
एयर फाइबर से हाई स्पीड इंटरनेट देगा बीएसएनएल, रेडियो फ्रीक्वेंसी से पहुंचेगा लोगों तक कनेक्शन
एयर फाइबर से हाई स्पीड इंटरनेट देगा बीएसएनएल, रेडियो फ्रीक्वेंसी से पहुंचेगा लोगों तक कनेक्शन

हल्द्वानी, जेएनएन : ब्रॉडबैंड व वाई-फाई इंटरनेट को सुगम बनाने के लिए भारत में नेक्स्ट जनरेशन तकनीक की ओर तेजी से कदम बढ़ रहे हैं। वजूद के लिए जूझ रहा भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) भी मुकाबले में कूदा है, जो फाइबर केबल के जरिये घर-घर ब्रॉडबैंड पहुंचाने के बजाय अब एयर फाइबर से निर्बाध हाई स्पीड इंटरनेट उपलब्ध कराएगा। इसके लिए बीएसएनएल ने निजी कंपनी से हाथ मिलाया है। कुमाऊं में एयर फाइबर इंटरनेट की शुरुआत पर्यटन नगरी नैनीताल से हो चुकी है। जल्द इसे हल्द्वानी समेत दूसरी जगहों पर शुरू किया जाएगा।

loksabha election banner

एयर फाइबर सेवा इंटरनेट की दुनिया में नई क्रांति

रेडियो लिंक पर आधारित एयर फाइबर सेवा को इंटरनेट की दुनिया में नई क्रांति कहा जा रहा है। अभी तक बीएसएनएल फाइबर यानी केबल के जरिये उपभोक्ताओं को ब्रॉडबैंड इंटरनेट की सेवा उपलब्ध करा रहा था। आए दिन केवल कटने या तकनीकी कारणों से सेवा बाधित रहती थी। ग्राहकों ने दूसरी कंपनियों की ओर रुख किया, लेकिन वहां भी उन्हें धीमे इंटरनेट से जूझना पड़ता था। इससे निपटने के लिए बीएसएनएल ने रेडियो लिंक पर आधारित एयर फाइबर सेवा शुरू की है। इसके लिए कंपनी ने एक निजी फर्म से समझौता किया है। समझौते के तहत पूरा खर्च निजी कंपनी उठाएगी, लेकिन उपभोक्ताओं को बिलिंग बीएसएनएल से ही करानी होगी। यही नहीं, ऑनलाइन भुगतान भी बीएसएनएल के खाते में जाएगा।

यह होगा फायदा

एयर फाइबर को फ्री स्पेक्ट्रम बैंड में एयरवेव्स पर लांच किया जाएगा। इसके जरिये उपभोक्ताओं को ऑनलाइन टीवी, ब्रॉडबैंड और कॉलिंग की सुविधाएं मिल पाएंगी।

फ्रेंचाइजी के लिए मांगे आवेदन

एयर फाइबर के कनेक्शन देने के लिए बीएसएनएल फ्रेंचाइजी खोलने जा रहा है। जीएम रोहित शर्मा ने बताया कि फ्रेंचाइजी के इच्छुक लोगों से आवेदन मांगे हैं।रोहित शर्मा, वरिष्ठ महाप्रबंधक बीएसएनएल ने बताया कि एयर फाइबर सेवा को नैनीताल में शुरू कर दिया गया है। अभी तक 60 कनेक्शन हो चुके हैं। जल्द ही दूसरी जगहों पर भी यह सेवा शुरू की जाएगी।

यह भी पढ़ें : पीएफ का पैसा निकालना अब और भी आसान, बस इन स्‍टेप्‍स को करें फॉलो

यह भी पढ़ें : मेडिकल वेस्ट निस्तारण के लिए 10 बेड से बड़े अस्पतालों के लिए ईटीपी लगाना अनिवार्य 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.